उत्तराखंड स्वरोजगार योजना आवेदन फॉर्म पीडीएफ | Swarojgar Yojana Form PDF Download - Application Form PDF

उत्तराखंड स्वरोजगार योजना आवेदन फॉर्म पीडीएफ | Swarojgar Yojana Form PDF Download

Uttarakhand Swarojgar Yojana Application Form PDF Download | मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ऑनलाइन पंजीकरण करें | Mukhymantri Swarozgar Loan Form | मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ऑनलाइन फॉर्म


उत्तराखंड सरकार Mukhyamantri Swarozgar Yojana 2021 को ऑनलाइन आवेदन/ पंजीकरण फॉर्म के लिए msy.uk.gov.in पर आमंत्रित कर रही है। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना उन प्रवासियों को रोजगार देने हेतु शुरू की गयी है। जो कोरोना वायरस (COVID-19) लॉकडाउन के दौरान राज्य में लौट आए।

सभी इच्छुक उम्मीदवार जो नए व्यवसाय को स्थापित करने के लिए सब्सिडी पर बैंक ऋण लेना चाहते हैं, वे अब स्वरोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं। जिसके लिए आपको Uttarakhand CM Swarojgar Yojana Form PDF प्राप्त करना होगा। यहां हम आपको इसका फॉर्म उपलब्ध कराएंगे।

 

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना फॉर्म PDF की जानकारी

Uttarakhand Swarojgar Yojana 2021 की जानकारी हर गाँव तक पहुँचाई जानी चाहिए ताकि युवा इस योजना का लाभ उठा सकें। योजना को सार्वजनिक प्रतिनिधियों और जिला स्तर के अधिकारियों के माध्यम से व्यापक रूप से प्रचारित किया जाना चाहिए ताकि ग्रामीणों की अधिकतम संख्या इसका लाभ उठा सके।

  • योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ केवल उत्तराखंड के नागरिक ले सकते है।
  • लॉकडाउन के समय उत्तराखंड राज्य में वापस आने वाले युवा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का लाभ उठा सकते है।

Official Website: Uttarakhand Mukhyamantri Swarojgar Yojana

लेख     स्वरोजगार योजना फॉर्म पीडीएफ
राज्य   उत्तराखंड
योजना का उदेश्य   राज्य के प्रवासियों को रोजगार देना
आवेदन फॉर्म पीडीएफ Uttarakhand Swarojgar Yojana Application Form PDF
नाबार्ड पशुपालन ऋण फॉर्म पीडीएफ NABARD Loan Form PDF
मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन यहाँ क्लिक करें

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2021

जैसा की आप सभी जानते ही हैं की योजना की शुरुआत राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी के द्वारा प्रवासी मजदूरो को रोजगार प्रदान करने के लिए की गयी है | लॉक डाउन के कारण अपना रोजगार छोड़ जो मजदूर अपने राज्य में वापस आये हैं उन्हें योजना के तहत सरकार द्वारा अपना खुद का उद्योग आरम्भ करने के लिए लोन प्रदान किया जायेगा। लोन सरकार द्वारा राष्ट्रीयकृत बैंकों व क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और अन्य शैडयूल्ड बैंकों के माध्यम से प्रदान किया जायेगा। इस योजना के तहत विनिर्माण क्षेत्र में 25 लाख रुपये तक की सेवा और सेवा क्षेत्र में 10 लाख रुपये तक के ऋण प्रदान किए जाएंगे। एमएसएमई नीति के अनुसार, श्रेणी ए में मार्जिन मनी के लिए अधिकतम सीमा कुल परियोजना लागत का 25 प्रतिशत है, श्रेणियों में ए और बी 20% और सी एंड डी श्रेणी में कुल परियोजना लागत का 15% तक देय होगा। आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से UK Pravasi Swarojgar Yojana 2021 की सभी जानकारी विस्तार से प्रदान करेंगे।

उत्तराखंड स्वरोजगार योजना आवेदन फॉर्म पीडीएफ

कोरोना वायरस (COVID-19) लॉकडाउन के समय उत्तराखंड राज्य में वापस आने वाले युवाओं और लौटने वाले प्रवासियों के लिए विशेष रूप से मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना शुरू की गई है। इस योजना में, कुशल और अकुशल श्रमिक, हथकरघा, बुनकर और प्रवासी मजदूर लाभान्वित होंगे जो बदले में रिवर्स माइग्रेशन को बढ़ावा देंगे। पात्र आवेदकों को राष्ट्रीयकृत बैंक, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक, सहकारी बैंक के माध्यम से मार्जिन मनी अनुदान प्रदान किया जाएगा। इससे विनिर्माण, सेवाओं और व्यावसायिक क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा होंगे ऑनलाइन आवेदन के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के लिए पात्रता मानदंड

  • योजना का लाभ केवल उन्हीं को दिया जाएगा जो मूल रूप से उत्तराखंड के निवासी होंगे। किसी अन्य राज्य के निवासियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ केवल उन्हीं को मिलेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर होंगे और सरकार की मदद से अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं।
  • सरकार एक निश्चित समय और अवधि के लिए जरूरतमंद युवाओं को ऋण प्रदान करेगी, जिसकी मदद से वे अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।
  • लाभार्थी का चयन जिला स्तर पर किया जाएगा। इसके लिए एक चयन समिति बनाई गई है। युवाओं को साक्षात्कार प्रक्रिया से गुजरना होगा।

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप Uttarakhand Pravasi Swarojgar Yojana के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  1. वोटर आई कार्ड
  2. आधार कार्ड
  3. राशन पत्रिका
  4. मूल निवास प्रमाण पत्र
  5. बैंक खाता पासबुक
  6. नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ऑनलाइन पंजीकरण करें

यदि आप Uttarakhand Mukhyamantri Swarojgar Yojana के तहत अपना ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां आपके सामने इसका मुख्य पृष्ठ खुल जायेगा। जैसा नीचे दर्शाया गया है –
  • इस पेज में आपको “पंजीकरण करें” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा।
  • यहां आपको पूछी गयी गयी सभी जानकारी ध्यान से भरनी होंगी। जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर, ईमेल, पासवर्ड और अपना नाम आदि दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद दिए गए कैप्चा कोड को भरकर “पंजीकरण करें” पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आसानी से योजना के तहत आपका पंजीकरण हो जायेगा। इसके बाद आपको वेबसाइट में लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद, आप मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

यदि आपको Uttarakhand Swarojgar Yojana 2021 के तहत ऑफलाइन आवेदन करना हो, तो आप नीचे दी गयी प्रक्रिया का पालन कर आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको योजना का आवेदन फॉर्म पीडीऍफ़ फॉर्मेट में प्राप्त करना होगा। फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आप नीचे लिंक पर क्लिक करें।

DOWNLOAD UTTARAKHAND SWAROJGAR YOJANA FORM PDF

  • आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद, आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी ध्यान से भरनी होंगी।
  • इसके बाद, आपको मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज फॉर्म के साथ संलग्न करने होंगे।
  • सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको फॉर्म की जाँच करनी होगी और फिर संबंधित विभाग के कार्यलय में जमा करना होगा।
  • इसके बाद, संबंधित अधिकारीयों द्वारा आपके आवेदन की जाँच की जाएगी। फिर आपको योजना के तहत लाभ प्रदान किया जायेगा।

टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर

यदि आप उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर – 18002701213

Note – अन्य सभी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं से संबंधित सभी पीडीएफ फॉर्म या पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ बने रहें। धन्यवाद-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top