उत्तराखंड राशन कार्ड फॉर्म डाउनलोड | UK Ration Card Form Download PDF

0

Uttarakhand Ration Card Application Form PDF Download – उत्तराखंड सरकार  अपने राज्य के नगरिकों  को  खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग (NFSA) के माध्यम से राशन कार्ड प्रदान करती है। जो मुख्य रूप से राशन प्रदान करने के लिए बनाया गया है। लेकिन राज्य के नागरिक इसे आधिकारिक दस्तावेज के रूप में भी प्रयोग कर सकते है। यह आपके पहचान पत्र के रूप में कई जगह सहायता कर सकता है। साथ ही Ration Card हमारे कई प्रकार के सरकारी व गैर सरकारी कामों के लिए आवश्यक होता है।

Smart Ration card uttarakhand – उत्तराखंड राशन कार्ड के माध्यम से राज्य के निवासियों को सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से सीमित मात्रा में और निर्धारित मूल्य पर राशन मिलती है। जो अलग-अलग राशन कार्ड की कैटगरी पर निर्धारित होता है। उत्तराखंड सरकार द्वारा 3 प्रकार के राशन कार्ड बनाये जाते हैं। (1)-APL – यह राशन कार्ड उन लोगों को दिया जाता है। जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करते हैं। (2)- BPL –  यह राशन कार्ड सरकार द्वारा  गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिकों को दिया जाता है। (3)- अन्तोदय कार्ड यह सबसे निम्न श्रेणी है। जिसमें उन लोगों को लिया जाता है जो लोग दूसरों पर निर्भर रहते हैं।यदि आप भी अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको New Uttarakhand Ration Card Form डाउनलोड कर आवेदन करना करना होगा। फॉर्म डाउनलोड करने के लिए लिंक नीचे उपलब्ध है।

Uttarakhand Ration Card PDF Form
Uttarakhand Ration Card PDF Form

उत्तराखंड राशन कार्डफॉर्म PDF –

Ration Card Form Uttarakhand PDF
 राज्य   उत्तराखंड
लाभार्थी   राज्य के नागरिक
हेल्पलाइन नंबर   18001804188
Official Website   Click Here
New Rashan Card Form Uttarakhand   Click Here

UK Ration Card बनाने के की लिए आवेदक को परिवार के सदस्यों के आधार नंबर और आवेदक की बैंक पास बुक की मुख्य रूप से आवश्यकता होगी। जिसके बाद आवेदन करता को अपने ब्लॉक या सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान पर जाकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ Uttarakhand Ration Card Form Download जमा करना होगा।

 उत्तराखंड राज्य की अन्य सभी सरकारी प्रक्रियाओं के पीडीएफ फॉर्म प्राप्त करने के लिए हमारे पेज www.applicationformpdf.com के साथ बने रहें। और यदि आपको किसी भी अन्य सरकारी या गैर सरकारी योजना या प्रक्रिया के पीडीएफ फॉर्म या पीडीएफ फाइल की जानकारी लेनी हो तो हमे नीच कमेंट के माध्यम से बताये। 

Ration Card Helpline Number Uttarakhand –

राशन कार्ड टोल फ्री हेल्पलाइन लाइन नंबर उत्तराखंड

  • उत्तराखंड राज्य खाद्य आयोग और DGRO के Phone NO विवरण: यहां क्लिक करें
  • उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर: 1800-180-2000 / 1800-180-4188
  • फोन नंबर: (0135) 2740-836
  • आधिकारिक ईमेल आईडी: foodcommfcs@gmail.com

Leave A Reply

Your email address will not be published.