उत्तराखंड किसान पेंशन योजना फॉर्म PDF 2022 | Kisan Pension Yojana Application Form

Uttarakhand Kisan Pension Yojana Form PDF | उत्तराखंड किसान पेंशन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | उत्तराखंड किसान पेंशन योजना एप्लीकेशन फॉर्म 2022

Uttarakhand Kisan Pension Application Form PDF – उत्तराखंड सरकार जहाँ लोगों को पलायन करने से रोकने के लिए कई प्रकार की योजनायें चला रही है। वहीं दूसरी तरफ किसानों की आर्थिक स्थिति और उनकी आय को दोगुनी करने के लिए भी बहुत सी योजनायें शुरू कर रखी हैं। इन्हीं योजनाओं में एक किसानों को कृषि करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार ने किसान पेंशन भी शुरू कर रखी है। किसान पेंशन योजना का लाभ उन किसानों को दिया जाता है। जो किसान बुजुर्ग होने के बाद भी खेती करते हैं। इस योजना के पात्र वे कृषकों हैं। जिनकी भूमि 2 हेक्टेयर से कम हो और किसान की आयु 60 वर्ष या 60 वर्ष से अधिक हो।

उत्तराखंड सरकार द्वारा किसानों को इस योजना में पेंशन का ही लाभ नहीं दिया जाता बल्कि,राज्य सरकार किसानों को कृषि के लिए कीटनाशक दवाई, उच्च पैदावार बीज, कृषि यंत्रों में सब्सिडी, फसल खराब हो जाये तो उसके लिए मुआवजा जैसी अन्य प्रकार की कई सेवाएं, किसान को प्रदान करती है।यदि आप भी एक किसान हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको Uttarakhand Kisan Pension Application Form PDF डाउनलोड करना होगा। फॉर्म डाउनलोड करने के लिए लिंक नीचे उपलब्ध है।

Uttarakhand Kisan Pension Application Form PDF

उत्तराखंड किसान पेंशन एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ

 Uttarakhand Kisan Pension Application Form PDF
संबंधित विभाग   समाज कल्याण विभाग
 लाभार्थी   60 वर्ष से अधिक आयु के किसान
 पेंशन राशि   1000 रुपए प्रति माह
उद्देश्य   कृषि के लिए प्रेरित करना
Official Website   Click Here
Form PDF Download Link Click Here

Uttarakhand Kisan Pension Scheme 2022

आपको यह जानकर बहुत खुशी होगी की उत्तराखंड सरकार किसान पेंशन योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रही है। इस यूके किसान पेंशन योजना के तहत, राज्य सरकार किसानों को 12,000 रुपये प्रति वर्ष (1,000 प्रति माह ) प्रदान करेगी । इस वित्तीय सहायता का लाभ उठाने के लिए, सभी किसान अब उत्तराखंड किसान पेंशन योजना आवेदन फॉर्म पीडीएफ को आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। COVID-19 लॉकडाउन के कारण, किसानों को अपनी आजीविका के साथ-साथ खेती में और अपने दैनिक जीवन में बहुत बाधाओं का सामना करना पड़ा। जैसा कि अभी भी इस महामारी का प्रकोप चल रहा है, इस लिए सरकार किसानों, दैनिक वेतन भोगियों और श्रमिकों के लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से उनके दर्द को कम करने के लिए विभिन्न राहत उपाय शुरू कर रही है। यदि आप Uttarakhand Kisan Pension Scheme 2022 से जुडी सभी जानकरी विस्तार से पाना चाहते हैं, तो आप इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

उत्तराखंड किसान पेंशन योजना के लिए पात्रता मानदंड

उत्तराखंड राज्य सरकार ने किसान पेंशन योजना के लाभ के लिए कुछ शर्तें रखी हैं। लाभ प्राप्त करने के लिए, किसान को राज्य का निवासी होना चाहिए। यह उत्तराखंड किसान पेंशन योजना लिंग यानी पुरुष या महिला के आधार पर भेदभाव नहीं करती है। लाभार्थी किसान की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए जो अपनी भूमि के 2 हेक्टेयर तक खेती कर रहा हो।

पेंशन राशि अन्य पेंशन स्कीम जैसे वृद्धावस्था, विधवा, या 1,000 रुपये प्रति माह की विकलांग पेंशन के समान होगी। वे सभी लाभार्थी जो पहले से ही अन्य पेंशन योजनाओं का लाभ प्राप्त कर रहे हैं, पात्र नहीं हैं।

उत्तराखंड किसान पेंशन योजना पंजीकरण के लिए दस्तावेज

किसान पेंशन योजना का लाभ पाने के लिए, किसानों को 10 रुपये के स्टांप पेपर पर अपनी जमीन के संबंध में एक हलफनामा प्रस्तुत करना होगा। किसानों को किसान पेंशन योजना पंजीकरण पूरा करने के लिए पूर्ण आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे –

  • बैंक या डाकघर का खाता
  • आधार संख्या
  • वोटर आई.डी.
  • भूमि के स्वामित्व के दस्तावेज

उत्तराखंड किसान पेंशन योजना आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप Uttarakhand Kisan Pension Yojana 2022 के तहत अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको समाज कल्याण विभाग उत्तराखण्ड सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां आपके सामने इसका होम पेज खुल जाएगा। जंहा आपको “आवेदन पत्र” के सेक्शन में “विभिन्न पेंशन तथा अनुदान योजनाओं हेतु आवेदन पत्र विज्ञप्ति” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुल जायेगा। यहां आपको सभी पेंशन की सूची दिखाई देगी।
  • आपको यहां “किसान पेंशन योजना” के लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने इसका आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • यहां से आप इस फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हो। या आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से भी फॉर्म डाउनलोड कर सकते हो।

DOWNLOAD UTTARAKHAND KISAN PENSION SCHEME APPLICATION FORM PDF

  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद इसमें पूछी गयी जानकारी ध्यान से भरें। और इसके बाद अपने आवश्यक दस्तावेज फॉर्म के साथ संलग्न करें।
  • इसके बाद आपको पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन पत्र को संबंधित विभग के कार्यलय में जमा कर दें।

उत्तराखंड की अन्य सभी योजनाओं के पीडीएफ फॉर्म की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट www.applicationformpdf.com के साथ जुड़े रहें। यदि आपको किसी अन्य योजना के पीडीएफ फॉर्म की तलाश है तो आप हमे नीचे कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं हम जल्द ही आपको वह फॉर्म उपलब्ध कराएंगे। हमारे पेज पर विजिट करने के लिए धन्यवाद –

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top