[PDF] उत्तराखंड ड्राइविंग लाइसेंस नवीनीकरण फॉर्म | UK Driving License Renewal Form PDF

0

Uttarakhand Driving License Renewal Form PDF- अगर आपकी भी ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता समाप्त हो गयी है, तो आपको भी अपने ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण करवाना होगा। एक ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता कम से कम 20 वर्ष होती है। तथा एक बार वैधता ख़त्म हो जाने पर आपको हर 5 साल में ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू करना पड़ता है। केंद्र सरकार द्वारा मोटर व्हीकल एक्ट 2019 में नियमो को तोड़ने में बहुत सरे बदलाव किये गए है। सरकार ने लाइसेंस रिन्यू कराने में एक महीने की छूट की बजाय एक साल तक की बिना फीस की छूट दी है। परन्तु अब आपको अगर एक साल से अधिक की देरी हो गयी तो आपको दोबारा वाहन चलाने का टेस्ट देना पड़ेगा। तथा अब आपको 50 साल उम्र होने पर हर पांच साल में नवीनीकरण करवाते समय जो फिटनेस सर्टिफिकेट देना होता था, अब नहीं देना होगा। व सभी कॉमर्शियल वाहन चालको को अब हर 3 साल में लाइसेंस रिन्यू की भी जरुआत नहीं पड़ेगी। क्योकि अब कॉमर्शियल लाइसेंस अब हर तीन साल में नहीं 5 साल में रिन्यू कराना होगा, कॉमर्शियल लाइसेंस बनाने के लिए अब 8वीं पास की शर्त खत्म कर दी गयी है।

Driving License Renewal- अब लाइसेंस बनाने के लिए अगर आपकी उम्र 30 साल से अधिक लेकिन 50 साल से कम है, तो लाइसेंस 10 साल के लिए बनेगा, तथा आपकी उम्र 50 व 55 के बीच में तो आपका लाइसेंस 60 की उम्र तक का बनेगा, व 55 साल के बाद आपका लाइसेंस पांच साल के लये ही बनेगा मतलब हर 5 साल में अपना लाइसेंस रिन्यू करना होगा।

हम आपको नीचे Uttarakhand Driving License Renewal Form PDF | उत्तराखंड ड्राइविंग लाइसेंस नवीनीकरण आवेदन फॉर्म डाउनलोड | UK Driving License Renewal Application Form Download का लिंक प्रदान कर रहे है।

Uttrakhand Driving License Renewal PDF Form
Uttrakhand Driving License Renewal PDF Form

उत्तराखंड ड्राइविंग लाइसेंस नवीनीकरण फॉर्म PDF डाउनलोड:

Uttrakhand  Driving License Renewal Form
आर्टिकल  Driving license Renewal
विभाग State Transport  Department
लाभर्थी State residents
आधिकारिक वेबसाइट Click Here
फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड Click Here

ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू करने के लिए आपको आवेदन फॉर्म के साथ कुछ आवशयक दस्तावेज जैसे-ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी, आपका आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ की फोटोकॉपी, फिटनेस का सेल्फ डिक्लेरशन फॉर्म,को आवेदन फॉर्म के साथ संलग्र कर आपने नजदीकी आरटीओ कर्यालय में जमा करवाना होगा।

Note– हम अपनी वेबसाइट applicationformpdf.com के माध्यम से कई प्रकार के पीडीएफ फॉर्म व सरकारी योजनाओ की जानकारी प्रदान करते है। किसी भी प्रकार के पीडीएफ की जानकारी लिए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे। धन्यवाद

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.