[PDF] उत्तर प्रदेश विवाह प्रमाण पत्र Form | UP Marriage Certificate

0

Uttar Pradesh Marriage Certificate PDF Form -: सर्वोच्च न्यायालय का आदेशानुसार उत्तर प्रदेश सरकार ने विवाह पंजीकरण करना अनिवार्य कर दिया है। जिसका मुख्य कारण यह है कि, सरकार समाज में बाल विवाह जैसी परम्पराओं पर पर रोक लगायी जा सके। जिससे महिलाओं के अधिकारों का हनन हो सके, और महिलाओं को सशक्त बनाया जा सके।

Marriage Certificate के लिए दोनों दम्पतियों को आवश्यक दस्तावेज और गवाह प्रस्तुत करने होंगे। जिसके बाद विवाह प्रमाण पत्र सरकार द्वारा विवाहित जोड़ों को दिया जायेगा।

Viwah Prman Patra एक प्रकार का आवश्यक दस्तावेज है जो, वयस्क व्यक्ति को विवाह होने के बाद कोर्ट (अदालत) द्वारा प्रदान किया जाता है। जिसके बाद दोनों दम्पतियों को संवैधानिक रूप से पति -पत्नी का दर्जा मिलता है। जिसके लिए आवेदक पुरुष की आयु 21 साल से अधिक होनी चाहिए। और आवेदक महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

Uttar-Pradesh-Marriage-Certificate
Uttar-Pradesh-Marriage-Certificate

उत्तर प्रदेश विवाह प्रमाण पत्र फॉर्म PDF -)

Application Registration Form Marriage Certificate Uttar Pradesh
 भाषा   हिंदी
 लाभार्थी   राज्य के नागरिक
 प्रमाण पत्र   विवाह प्रमाण पत्र
उद्देश्य बाल विवाह पर रोक लगाना
आधिकारिक वेबसाइट  Click Here
विवाह पंजीकरण फार्म PDF UP click here

Uttar Pradesh Marriage Certificate पंजीकरण रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदक उम्मीदवार को UP Viwah Prman Patra का आवेदन पत्र फॉर्म भरना होगा। जिसके साथ आवश्यक दस्तावेज सलग्न करने होंगे। और संबंधित विभाग में जमा करने होंगे। इस प्रक्रिया के बाद आपको Marriage Certificate प्राप्त होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.