UP Character Certificate Form PDF

Uttar Pradesh Character Certificate Application Form PDF:- चरित्र प्रमाण पत्र सरकारी अधिकारी या किसी संवैधानिक पद पर नियुक्त अधिकारी या व्यक्ति द्वारा दिया जाता है। यह प्रमाण पत्र हमें अनेक प्रकार की सरकारी प्रक्रियाओं व सेवाओं का लाभ उठाने के लिए चाहिए होता है।  Character Certificate UP में आवेदक द्वारा घोषणा की जाती है कि मेरे पर किसी भी प्रकार का आपराधिक मुकदमा वह दिवालिया नहीं हूं। इस प्रमाण पत्र से हमारे चरित्र (कैरेक्टर आचरण) की जानकारी होती है। आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से चरित्र प्रमाण पत्र की जानकारी प्रदान करेंगे ।

उत्तर प्रदेश चरित्र प्रमाण पत्र फॉर्म PDF

 आर्टिकल चरित्र प्रमाण पत्र
 भाषा हिंदी
 लाभार्थी राज्य के नागरिक
 विशेषता आचरण प्रस्तुत पत्र
 संबंधित विभाग राजस्व विभाग
 Official Website Click Here
UP Character Certificate Form Click Here

Documents Required

करैक्टर सर्टिफिकेट बनाने के लिए हमें कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होती है। जिनकी सूची आपको निम्न प्रकार से है इन दस्तावेजों में किसी दस्तावेज के आधार पर आपका चरित्र प्रमाण पत्र बन जाएगा-

  1. Aadhar Card.
  2. Educational Qualification Certificate.
  3. residence certificate.
  4. Voter card.
  5. Ration card.
  6. Bank passbook.
  7. Passport.
  8. Passport size photo.
  9. Birth certificate.
  10. driving license.
  11. इन दस्तावेजों में से आप किसी भी दस्तावेज के माध्यम से अपना Character Certificate बना सकते हो।

Gram Panchayat Character Certificate Format

UP Character Certificate में आवेदक व्यक्ति का नाम पता जैसे अन्य प्रमुख जानकारियां दर्द की जाती हैं। Uttar Pradesh Charitr Praman Patr के लिए सरकारी डॉक्टर, पुलिस अधिकारी, IAS, OAS, कलेक्टर, स्कूल के हेड मास्टर, कॉलेज के प्राचार्य, कॉलेज या विश्वविद्यालय के प्राध्यापक या प्रोफेसर, सांसद, विधायक, जैसे अन्य अधिकारी व संवैधानिक पद पर कार्यरत व्यक्ति के पास जाकर आवेदन करना होता है। आचरण प्रमाण पत्र में आवेदक व्यक्तिका नाम, पिता का नाम, पति का नाम, निवास पता, लिंग जैसी अन्य जानकारियों का विवरण भरना होता है। चरित्र प्रमाण पत्र नमूना में जारी करने वाले अधिकारी के हस्ताक्षर वह मुहर लगी होती है।

UP Character Certificate Required-

कैरेक्टर सर्टिफिकेट (Charitra Praman Patra) की आवश्यकता हमें अनेक प्रकार की सरकारी प्रक्रियाओं को व सेवाओं के लिए चाहिए होता है जिनमें से कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं-

  • सरकारी नौकरी के लिए।
  • स्कूल कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए।
  • कम्पेटिटिव परीक्षा, CSC, CSP आइडी
  • चुनाव लड़ने, गन लाइसेंस बनाने के लिए।
  • सरकारी ठेका लेने के लिए।
  • इत्यादि अन्य प्रकार के व्यवसाय खोलने के लिए सेवाओं का लाभ उठाने के लिए हमें चरित्र प्रमाण पत्र (Character Certificate) की आवश्यकता होती है।

Character Certificate Application Process

यूपी चरित्र प्रमाण पत्र कैसे बनता है की, प्रक्रिया निम्न प्रकार से है-
आवेदक को चरित्र प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म भरना होगा जिसके बाद किसी सरकारी अधिकारी के बाद जाकर अपने चरित्र प्रमाण पत्र मैं मुहर लगवानी होगी, तथा सिग्नेचर करवाने होंगे। राष्ट्रीय अधिकारी द्वारा आपके असली दस्तावेजों को देखने के बाद और आपके चरित्र को देखने के बाद आपको चरित्र प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

POLICE CHARITRA PRAMAN PATRA FORM HINDI PDF DOWNLOAD

चरित्र प्रमाण पत्र की वैधता (validity)

Character Certificate Validity 6 माह तक होती है। जो भी किसी राजकीय अधिकारी द्वारा जारी किए गया हो। वैधता समाप्त होने के बाद आवेदक को दोबारा से चरित्र प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना होता है। यह प्रमाण पत्र दोबारा से रिन्यू नहीं किया जाता है।

Tags related to this article
Categories related to this article
Forms, Uttar Pradesh

3 thoughts on “UP Character Certificate Form PDF”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top