UP RTI Application Form PDF | यूपी आरटीआई आवेदन फॉर्म डाउनलोड - Application Form PDF

UP RTI Application Form PDF | यूपी आरटीआई आवेदन फॉर्म डाउनलोड

UP RTI Application Form PDF | UP RTI Online application form | Download UP RTI Form in Hindi | यूपी आरटीआई आवेदन फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड

जैसा की अपने आरटीआई (Right to Information) के बारे में सुना ही होगा। ऐसे हिंदी में सुचना का अधिकार भी कहा जाता है। यह हमे इस बात की स्वतंत्रता देता है की हम सरकार या अन्य द्वारा किया जाने वाले कार्य के बारे में जानकारी पा सकते हैं। सूचना का अधिकार भारत की संसद का एक अधिनियम है जो नागरिकों के सूचना के अधिकार से संबंधित नियमों और प्रक्रियाओं को निर्धारित करता है। इसने पूर्व सूचना की स्वतंत्रता अधिनियम, 2002 को प्रतिस्थापित किया। आज हम यहां आपको Uttar Pradesh RTI के विषय में जानकारी प्रदान करेंगे। आरटीआई सभी राज्यों में लागु है। लेकिन कंही इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किये जाते हैं तो कंही ऑफलाइन।

यहां हम आपको UP RTI online आवेदन करने के साथ साथ ऑफलाइन हेतु UP RTI Application Form PDF Download करने का लिंक भी प्रदान करेंगे। इसके को अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा।

UP RTI Application Form PDF

जैसा की हमने आपको बताया है की सूचना का अधिकार (RTI) भारत की संसद का एक अधिनियम है जो नागरिकों के सूचना के अधिकार के संबंध में नियमों और प्रक्रियाओं को निर्धारित करता है। इसने पूर्व सूचना की स्वतंत्रता अधिनियम, 2002 की जगह ले ली। आरटीआई अधिनियम के प्रावधानों के तहत, भारत का कोई भी नागरिक “सार्वजनिक प्राधिकरण” (सरकार का एक निकाय या “राज्य का साधन”) से सूचना का अनुरोध कर सकता है, जिसे शीघ्रता से उत्तर देना आवश्यक है या तीस दिनों के भीतर। याचिकाकर्ता के जीवन और स्वतंत्रता से जुड़े मामले में 48 घंटे के भीतर सूचना उपलब्ध करानी होगी। यदि आप उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं और आप उत्तर प्रदेश आरटीआई आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको नीचे आर्टिकल में दी गयी प्रक्रिया का पालन करना होगा।

आर्टिकल/ फॉर्म   आरटीआई आवेदन फॉर्म पीडीएफ
राज्य   उत्तर प्रदेश
लाभ   सार्वजनिक प्राधिकरण से सूचना का अनुरोध
लाभार्थी   राज्य के नागरिक
उदेश्य   नागरिकों को सरकारी कार्यों की जानकारी प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट   यहां क्लिक करें
आरटीआई आवेदन फॉर्म  डाउनलोड करें

यूपी आरटीआई क्या है?

सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल ने उत्तर प्रदेश सूचना का अधिकार (शुल्क और लागत का विनियमन) नियम, 2006 की घोषणा की। इन नियमों को उत्तर प्रदेश सूचना का अधिकार नियम (UP RTI ), 2015 कहा जाता है। ये नियम उत्तर प्रदेश में केंद्र सरकार के आरटीआई अधिनियम के कार्यान्वयन की नींव बनाते हैं। भारत के प्रत्येक नागरिक को सूचना प्राप्त करने का अधिकार है। आरटीआई अधिनियम के लागू होने के बाद से इसे लागू करने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ा है। आरटीआई यूपी के कार्यान्वयन में कुछ महत्वपूर्ण समस्याएं हैं। सबसे पहले, राज्य में अधिकांश सार्वजनिक प्राधिकरणों द्वारा कोई सक्रिय घोषणा नहीं की गई है। यूपी राज्य में आरटीआई अधिनियम का व्यापक रूप से उपयोग नहीं किया जा रहा है क्योंकि अधिनियम के बारे में अज्ञानता अधिक है। जिसके लिए सरका द्वारा जागरूकता अभियान चलाये गए।

उत्तर प्रदेश आरटीआई ऑनलाइन कैसे दर्ज करें?

यदि आप यूपी आरटीआई ऑनलाइन दर्ज करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

  • पहले आपको उत्तर प्रदेश आरटीआई ऑनलाइन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको इसका होम पेज दिखाई देगा।
  • होम पेज पर आपको “Submit Request” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुल जायेगा। जंहा आपको दिए गए दिशानिर्देशों को पढ़ना होगा और Departments की लिस्ट से डिपार्टमेंट का चयन करना होगा।
  • विभाग का चयन करने के बाद आपके सामने आरटीआई ऑनलाइनआवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • यहां आपको सभी पूछी गयी जानकारी सही से भरनी होंगी। जानकारी भरने के बाद आपको मांगे गए आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • इसके बाद आपको दिए गए कैप्चा कोड दर्ज कर फॉर्म को सबमिट करना होगा।

उत्तर प्रदेश आरटीआई आवेदन की स्थिति की जाँच करने की प्रक्रिया

यदि आप UP RTI Application Status की जाँच करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको यूपी ऑनलाइन आरटीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको इसका होम पेज दिखाई देगा।
  • होम पेज पर आपको “View Status” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुल जायेगा।
  • यहां आपको अपनी Email Id और Mobile Number दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको दिए गए Captcha code को दर्ज कर “Submit” पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके आवेदन की स्थिति आपके सामने खुल जाएगी।

उत्तर प्रदेश आरटीआई ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आपको यूपी आरटीआई ऑनलाइन आवेदन मेंकोई समस्या हो रही हो, तो आप आवेदन फॉर्म के माध्यम से भी अपना आरटीआई ऑफलाइन आवेदन कर सकते हो। इसके लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको यूपी आरटीआई आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां हम आपको यूपी आरटीआई आवेदन फॉर्म हिंदी व इंग्लिश दोनों पीडीएफ के प्रदान कर रहे हैं। आप अपनी आवश्यकता अनुसार फॉर्म डाउनलोड करें।

UP RTI Application Form PDF Download in Hindi

UP RTI Application Form PDF Download in English

  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी साफ साफ भनि होंगी।
  • जानकारी भरने के बाद आपको मांगे गए दस्तावेज फॉर्म के साथ संलग्न करने होंगे।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म को संबंधित विभाग के कार्यलय में जमा करना होगा।
  • इसके बाद आपके द्वारा मांगी गयी जानकारी को जल्द से आपको जायेगा।

Uttar Pradesh RTI Helpline Number

यदि आपको यूपी आरटीआई से संबंधित कोई समस्या की जानकारी पानी हो, तो आप नीचे दिए गए नंबर पर सम्पर्क कर अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

Toll Free Number => +91-522-4069689

यहां हमने आपको UP RTI / Uttar Pradesh Right to Information के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताई है। यदि आपको इससे संबंधित कोई सवाल पूछना हो, तो नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। अन्य सभी सरकारी प्रक्रियाओं व योजनाओं के आवेदन फॉर्म से जुडी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.applicationformpdf के साथ बने रहें। धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top