उत्तर प्रदेश राशन कार्ड फॉर्म PDF डाउनलोड | UP Ration Card Application Form PDF Download (APL, BPL) - Application Form PDF

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड फॉर्म PDF डाउनलोड | UP Ration Card Application Form PDF Download (APL, BPL)

NFSA Ration Card Application Form | New UP Ration Card Form PDF Download 2021| UP APL/BPL Ration Card List 2021 | Ration Card Form PDF In Hind | डाउनलोड यूपी राशन कार्ड फॉर्म

उत्तर प्रदेश सरकार अपने राज्य के सभी नागरिको को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग (FCS) द्वारा मिलने वाली राशन को वितरण करनी के लिए राशन कार्ड का उपयोग करती है। जो खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा बनाया जाता है। Rashan Card हमारे लिए एक आवश्यक दस्तावेज के रूप में काम करता है। उत्तर प्रदेश राशन कार्ड  बहुत से आवश्यक दस्तावेजों को बनाने के काम भी आता है। यूपी राशन कार्ड मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं, जो लोगों को अलग-अलग प्रकार से लाभ प्रदान करते हैं। इस राशन कार्डों की खास बात यह होती है कि यह लोगों की आर्थिक स्थिति पर निर्धारित किये जाते हैं। जिनसे लोगों को अलग-अलग स्तर पर सरकार द्वारा लाभ दिया जाता है।

UP-Ration-Card-Application-Form-PDF

उत्तर प्रदेश में, उपयुक्त राज्य के सभी निवासियों के पास राशन कार्ड होना चाहिए जो कि खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा वितरित किया जाता है। राशन कार्ड जारी करने का उद्देश्य लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (टीपीडीएस) को लागू करना है जो अपने नागरिकों को अत्यधिक रियायती कीमतों पर चावल, गेहूं, चीनी, मिट्टी के तेल, उर्वरक, एलपीजी आदि जैसी आवश्यक वस्तुएं प्रदान करता है। इस लेख में, हम आपको उत्तर प्रदेश राशन कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया को विस्तार से बताएंगे। साथ ही आपको इससे जुडी सभी जानकारी व Uttar Pradesh Ration Card Application Form PDF डाउनलोड करने का लिंक प्रदान करेंगे। इसके लिए आपको हमारा यह आर्टिकल अपन तक ध्यान से पढ़ना होगा

UP Ration Card Application Form PDF Download

जैसा की हमने आपको बताया है, की यूपी राशन कार्ड उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए आधिकारिक दस्तावेज हैं। ये कार्ड उन परिवारों को प्रदान किए जाते हैं जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के माध्यम से सब्सिडी वाले अनाज खरीदने के पात्र हैं। UP Ration Card एक परिवार में कुल सदस्यों के आधार पर प्रदान किए जाते हैं, और राशन कार्ड की प्रत्येक श्रेणी राशन के सामान के लिए एक व्यक्ति के अधिकार को निर्धारित करती है। यदि आपने अभी तक अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है, तो जल्द करें और सरकार द्वारा दिए जाने वाली सेवाओं का लाभ प्राप्त करें। इस लेख में आपको उत्तर प्रदेश राशन कार्ड आवेदन (Ration Card Download PDF) से जुडी सभी जानकारियां प्रदान की गयी हैं।

Uttar Pradesh Ration Card Form 
 संबंधित विभाग खाद्य एवं आपूर्ति विभाग (NFSA UP)
लाभार्थी राज्य के नागरिक
उद्देश्य लोगों को राशन वितरण करना
लाभ सब्सिडी दर में राशन उपलब्ध करना
 Official Website Click Here
 UP Ration Card Form PDF Click Here

UP Ration Card List 2021

उत्तर प्रदेश खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग ने हाल ही में उत्तर प्रदेश परिवार के लिए यूपी राशन कार्ड धारक सूची जारी की है। वे सभी परिवार जो नई राशन कार्ड सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं, वे नीचे आर्टिकल में दी गयी प्रक्रिया के माध्यम से आसानी से चेक कर सकते हैं। साथ ही यदि आपने अभी उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है, तो आपको हम यहां आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताएंगे। इसके लिए हमारे साथ बने रहें।

राशन कार्ड के प्रकार

उत्तर प्रदेश सरकार आवेदक की आर्थिक स्थिति के आधार पर नागरिकों को तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी करती है। जो निम्न प्रकार से हैं –

  1. बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) कार्ड => बीपीएल कार्ड उन नागरिकों को प्रदान किए जाते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे रहते हैं, और उनकी वार्षिक आय 10,000/- रुपये से कम है।
  2. एपीएल (गरीबी रेखा से ऊपर) कार्ड => एपीएल कार्ड उत्तर प्रदेश के उन नागरिकों को प्रदान किए जाते हैं जो गरीबी रेखा से ऊपर हैं और उनकी वार्षिक आय 10,000/- रुपये से अधिक है।
  3. AAY कार्ड =>  AAY कार्ड उत्तर प्रदेश के उन नागरिकों को जारी किए जाते हैं जो बहुत गरीब हैं और जिनके पास कोई स्थिर आय स्रोत नहीं है।

राशन कार्ड का उपयोग कैसे करें

राशन कार्ड भारत के प्रत्येक राज्य में रहने वाले व्यक्ति के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। यह दस्तावेज राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है। अब, आप आसानी से राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और राशन कार्ड की स्थिति ऑनलाइन देख सकते हैं। सभी नागरिकों के लिए राशन कार्ड पहचान और निवास का एक महत्वपूर्ण प्रमाण प्रदान करता है। निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र आदि बनवाने के लिए यह आवश्यक है।आप अपना राशन कार्ड नाम से भी खोज सकते हैं, ये सभी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए उपयोग किए जाने वाला महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं।

यूपी राशन कार्ड का उद्देश्य

राशन कार्ड कई उदेश्यों के लिए बनाया जाता है, इसके माध्यम से आप आसानी से सरकार द्वारा UP Ration Card Food Security Scheme के माध्यम से हर महीने दिए जाने वाले खाद्य पदार्थ गेहू ,चावल ,चीनी आदि सभी सस्ती दरों पर प्राप्त कर सकते हैं।सरकार द्वारा राशन कार्ड शुरू करने का मुख्य उदेश्य राज्य के गरीब और आर्थिक रूप से कमज़ोर नागरिकों को सस्ती दरों पर राशन उपलब्ध कराना है। साथ ही यह कार्ड कार्डधारक के पहचान व पते के प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है।

UP Ration card के लिए पात्रता मानदंड

  • यूपी राशन कार्ड बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा कुछ पात्रता निर्धारित की गयी है। जिसके आधार पर आवेदन यूपी राशन कार्ड (UP Ration Card 2021) के लिए आवेदन कर सकता है। न्यू राशन कार्ड उत्तर प्रदेश के लिए पात्रता मापदंड निम्न प्रकार से हैं-
  • आवेदक राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक का आधार कार्ड होना चाहिए।
  • 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति का अलग राशन कार्ड बनाया जायेगा।
  • यूपी बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदक गरीब वर्ग से संबंध रखता हो।

Uttar Pradesh Ration Card 2021 के लिए आवश्यक दस्तावेज

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड फॉर्म भरने के लिए आवेदक को कुछ जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता होगी। इन दस्तावेजों की सूचि निम्न प्रकार से है –

  1. परिवार के सदस्यों की फोटो
  2. मोबाइल नंबर
  3. पुराना राशन कार्ड
  4. परिवार के सदस्यों का आधार कार्ड
  5. परिवार मुखिया का बैंक पास बुक
  6. आय प्रमाण पत्र
  7. निवास प्रमाण पत्र का प्रमाण

UP Ration Card 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

यदि आप यूपी राशन कार्ड योजना के तहत अपना ऑनलाइन आवेदन (ration card online apply)करना चाहते है, तो आपको इसके लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • इसके पंजीकरण करने के लिए आपको सबसे पहले क्षेत्रीय जन सेवा केंद्र में जाना होगा।
  • यहां आपको सी एस सी एजेंट के पास अपने आवेदन के विषय में जानकारी प्रदान करनी होगी। जिसमे आपको ऊपर दिए गए दस्तावेजों के अनुसार उनकी फोटो कॉपी और ओरिजनल दोनों साथ में रखने होंगे।
  • जन सेवा केंद्र के एजेंट द्वारा दस्तावेज मांगे जाने पर उन्हें दस्तावेज दें व वो जो भी जानकारी आपसे लें उसे सही से बताएं।
  • इसके बाद एजेंट द्वारा आपका आवेदन फॉर्म भरा जायेगा। फॉर्म में सभी दस्तावेज अपलोड कर सबमिट किया जायेगा।
  • इसके बाद आपको एक पंजीकरण संख्या प्रदान की जाएगी। जिसके माध्यम से आप अपने आवेदन की स्थिति की जाँच कर सकते हैं।
  • फॉर्म जमा होने के बाद उत्तर प्रदेश के खाद्य विभाग के कार्यलय में पहुंच जायेगा। यहां संबंधित अधिकारी द्वारा आपके आवेदन की जाँच/सत्यापन किया जायेगा।
  • इसके बाद आप अपना नाम यूपी राशन कार्ड लाभार्थी सूची में देखें जब आपका नाम सूची में उपलब्ध हो जाये तब आप अपना राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस प्रकार आप सी एस सी सेंटर के माध्यम से अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश एपीएल/बीपीएल राशन कार्ड जिलेवार सूची 2021 देखें

यदि आप Uttar Pradesh APL/BPL Ration Card List देखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको उo प्र o खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको इसका होम पेज दिखाई देगा।
  • होम पेज पर आपको “राशन कार्ड की पात्रता सूची “ के लिंक पर क्लिक करना होगा। जैसा ऊपर दर्शाया गया है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने यूपी राशन कार्ड 2021 जिलावार लिस्ट खुल जाएगी। यहां आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
  • जिले का चयन करने के बाद आपके सामने शहरीय तथा ग्रामीण क्षेत्र के अनुसार एन एफ एस ए की पात्रता सूची खुल जाएगी। जैसा आपको नीचे चित्र में दर्शाया गया है।
  • यहां आप अपने क्षेत्र (नगरीय या ग्रामीण) के अनुसार चयन करें। चयन करते ही आपके सामने अब आपके क्षेत्र के दुकानदारों के नाम की लिस्ट खुल जाएगी।
  • यहां आपको अपने दुकानदार का नाम खोज कर उसके सामने क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने अब Uttar Pradesh Ration Card List खुल जाएगी।
  • यहां से आप अपने नाम की खोज करें और अपने राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने आपके राशन कार्ड की पात्रता सूची का पू्र्ण विवरण और सदस्यों का पू्र्ण विवरण खुल जायेगा।
  • इस प्रकार आप आसानी से यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2021 में अपने नाम की खोज कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया

यदि आपको राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने में कोई समस्या हो, तो आप नीचे दिए गए चरणों के माध्यम से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर इसके लिए ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

प्रवासी श्रमिकों हेतु राशन कार्ड आवेदन प्रपत्र
राशन कार्ड आवेदन प्रपत्र ( ग्रामीण क्षेत्र हेतु )
राशन कार्ड आवेदन प्रपत्र ( नगरीय क्षेत्र हेतु )

  • यहां से आप अपनी आवश्यकता अनुसार फॉर्म डाउनलोड करें। फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें पूछी गयी सभी जानकारी ध्यान से भरनी होंगी।
  • इसके बाद आपको फॉर्म में मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे।
  • दस्तावेज जोड़ने के बाद आपको अपने क्षेत्र के ब्लॉक या अपने सरकारी सस्ते गल्ले के दुकानदार के पास आवेदन फॉर्म को जमा करना होगा।
  • इसके बाद आपके आवेदन की जाँच कर आपका राशन कार्ड जारी किया जायेगा।

Ration Card Helpline Number

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा लोगो को सुविधा प्रदान करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। राज्य के सभी नागरिक अपने राशन कार्ड लिस्ट या राशन से जुडी कोई जानकारी नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से प्राप्त सकते है।

हेल्पलाइन नंबर: 1967/14445
टोल फ्री नंबर: 1800 1800 150

अन्य सभी योजनाओं के आवेदन व पीडीएफ फॉर्म से संबंधित जानकारी विस्तार से व सबसे पहले पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.applicationformpdf.com के साथ बने रहें।

Tags related to this article
Categories related to this article
Ration Card (FCS), Uttar Pradesh

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top