Uttar Pradesh Caste List 2023: General OBC SC & ST In PDF

UP Central OBC Caste List PDF Download | UP OBC Caste List PDF 2023 In Hindi | उत्तर प्रदेश की पिछड़ी जाति सूची 2023 पीडीएफ

भारत एक विभिन्न जाति, धर्म, परम्पराओं वाला देश है। जो अपने नागरिकों के लिए सामाजिक न्याय, सुरक्षा, शैक्षिक पिछड़ेपन को कम करने के लिए हमेशा ही जिम्मेदारी से कार्य करता है। ताकि प्रत्येक वर्ग विशेषकर अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), अन्य पिछड़ा वर्ग की जाति (OBC) के लोगों का जीवन यापन में सुधार हो सके जिसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इन जाति केलोगों को मुख्य रूप से आरक्षण प्रदान किया जाता है।

समाज कल्याण विभाग द्वारा पिछड़े वर्ग, गतिविधियों, कार्यक्रमों और विभिन्न योजनाओं के कल्याण के लिए प्रथम पंचवर्षीय योजना से लेकर 12 अगस्त, 1995 तक कार्य किया गया है। समाज कल्याण विभाग की स्थापना वर्ष 1948-49 में की गई थी और उस समय इस विभाग का नाम “हरिजन सहाय विभव” था। इससे पहले, एससी और एसटी श्रेणियों को कुछ सुविधाओं के साथ सुविधा प्रदान की गई थी जो शिक्षा विभाग द्वारा प्रदान की जा रही हैं, इसके अलावा वर्ष 1940-41 में एक अन्य विभाग जिसका नाम lam रेक्लेमेशन डिपार्टमेंट ’था, भी संचालित किया गया था। विभाग का प्रमुख कार्य, ऐसे समाजों का विकास था जो तब अपराध की ओर उन्मुख थे और हाल के दिनों में पुनर्विचार अधिकारी के अधीन थे। कुछ समय के लिए समाज कल्याण विभाग और प्रत्यायन विभाग ने एक साथ काम किया और बाद में पुनर्ग्रहण विभाग के सभी कार्यों को “हरिजन सहाय विभाग” में मिला दिया गया। वर्ष 1955 में समाज कल्याण विभाग स्थापित किया गया था, जिसे 1961 में अलग माना गया था, और इसे निदेशक, हरिजन और समाज कल्याण विभाग के लिए अधिकृत किया गया था। समन्वय के दृष्टिकोण से, हरिजन सहाय विभग और समाज कल्याण विभाग, जो अलग-अलग संचालित थे, विलय कर दिए गए और उनका नाम “हरिजन और समाज कल्याण विभाग” रखा गया और वर्ष 1991-92 में विभाग का नाम बदलकर “समाज कल्याण विभाग” कर दिया गया।

UP Central OBC Caste List PDF Download

UP Central OBC Caste List In Hindi

 लेख  यूपी केंद्रीय ओबीसी लिस्ट
 भाषा  हिंदी
लाभार्थी   राज्य नागरिक 
संबंधित विभाग   समाज कल्याण विभाग
Official Website   Click Here
 PDF Download Link Click Here

Documents Uttar Pradesh OBC Caste 

  • निवास प्रमाण पत्र
  • माता -पिता का जाति प्रमाण पत्र
  • शपत पत्र
  • राशन कार्ड

उत्तर प्रदेश की पिछड़ी जाति सूची 2023 पीडीएफ

जैसा की आप सभी जानते ही है, की उत्तर प्रदेश राज्य में 76 जातियां ऐसी हैं जो ओबीसी यानि अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी में आती हैं। यदि आप यह लिस्ट प्राप्त करना चाहते हैं, की ओबीसी वर्ग श्रेणी में कौन कौन सी जातियां आती हैं तो, आप नीचे दी गयी प्रक्रिया के माध्यम से UP Backward Caste List 2023 PDF देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां आपको इसका होम पेज दिखाई देगा। होम पेज पर आपको पिछड़ी जाति सूची की खोज करनी होगी।
  • या आप नीचे दिए गए सीधे लिंक पर क्लिक करके लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं।

Download Uttar Pradesh Backward Caste List PDF

  • यहां क्लिक करते ही आपके सामने पिछड़ी जाति सूची खुल जाएगी। यहां से आप डाउनलोड कर सकते हैं।

नोट – यहाँ हमें आपको UP Central OBC Caste List की जानकारी प्रदान की है। अन्य प्रकारी की जानकारी व सरकारी योजनाओं के आवेदन पंजीकरण पीडीएफ फॉर्म के लिए हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें धन्यवाद-

Tags related to this article
Categories related to this article
New, Uttar Pradesh

1 thought on “Uttar Pradesh Caste List 2023: General OBC SC & ST In PDF”

  1. हलो सर मुझे अपने भई की शादी करना है जिस के लिऐ हम लड़की ढूढ रहये है कोई लड़की हो तो संपर्क करें लड़के की आयु 22 है लड़क अच्छी नैकरी करत है हमरा जिला बाँदा है गाँव तिन्दवारी है और हम 10 वष से दिल्ली में रहते है …………।

    नाम रवि
    फ़ोन न ,7669001640
    जाति , सुनर

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top