[PDF] प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना फॉर्म 2021 | पीएम स्वनिधि योजना लोन एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ

PM SVANidhi Yojana Loan Application Form PDF (प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना आवेदन फॉर्म)-: हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 1 जून 2020 को एक नई “पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि (स्वनिधि) योजना” शुरू की है। इस पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत मोदी सरकार रेहड़ी और सड़क विक्रेता को 10,000 रुपये तक के लघु ऋण प्रदान करेगी। अगर आप भी इस प्रधानमंत्री स्वनिधि – स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmsvanidhi.mohua.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

पीएम स्वनिधि योजना का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी छोटे सड़क विक्रेता (रेहड़ीवाले) जैसे दैनिक मजदूरी कमाने वाले अपनी आजीविका कमाते रहें। इस योजना को ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज’ के तहत शुरू किया गया है। नीचे हम आपको इस पीएम स्वनिधि- स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि लोन आवेदन फॉर्म (Street Vendors Atmanirbhar Nidhi Loan Application Form) प्रदान कर रहे हैं। जिसकी मदद से आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हो।

PM-SVANadhi-Loan-Application-Form-In-Hindi

पीएम स्वनिधि योजना लोन एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ

योजना का नाम  प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2021
शुरू की गयी  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
सम्बंधित विभाग  आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA)
लाभार्थी  छोटे रेहड़ीवाले और सड़क विक्रेता
लोन की राशि  10,000 रुपये
आवेदन शुरू  2 जुलाई 2020
आधिकारिक वेबसाइट http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/
पीएम स्वनिधि योजना फॉर्म डाउनलोड PDF PM SVANadhi Loan Application Form PDF

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (ऋण हेतु आवेदन फॉर्म)

PM SVANidhi Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले 3 चरणों का पालन करें:

  1. ऋण आवेदन आवश्यकताओं को समझें: – योजना के लिए ऋण आवेदन पत्र (एलएएफ) को भरने के लिए आवश्यक जानकारी और दस्तावेजों को ठीक से समझ लें। आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले सारी जानकारी तैयार रखें।
  2. सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से जुड़ा हुआ है: – आपसे अनुरोध है कि आपका मोबाइल फोन आपके आधार नंबर से जुड़ा हुआ है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान आपके ई-केवाईसी / आधार सत्यापन के लिए यह आवश्यक होगा। यह आपको ULB (आवश्यक होने की स्थिति में) से अनुशंसा पत्र प्राप्त करने में भी मदद करेगा। यह सरकारी कल्याण योजनाओं के तहत भविष्य में लाभ प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा।
  3. योजना के अनुसार अपनी पात्रता की स्थिति की जाँच करें: – नियम आयन को तैयार रखने के लिए आप स्ट्रीट विक्रेताओं के अपनी स्थिति और दस्तावेज / जानकारी की जांच करने की आवश्यकता है। विस्तृत जानकारी हेतु इस लिंक (Street Vendor Status & List) पर क्लिक करें।

Note – पीएम स्वनिधि पोर्टल के बीटा संस्करण का उद्घाटन सचिव, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा 29 जून 2020 को किया गया है। PM Svanidhi Portal 2 जुलाई 2020 से ऑनलाइन ऋण आवेदन स्वीकार करना शुरू कर देगा।

PM SVANidhi Yojana FAQs

  1. पीएम स्ट्रीट वेंडर की आत्मनिर्भर निधि योजना क्या है?
    तालाबंदी में ढील के बाद, अपनी आजीविका गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए सड़क विक्रेताओं को सस्ती कार्यशील पूंजी ऋण प्राप्त करने की सुविधा के लिए यह केंद्रीय सरकार की योजना है। सड़क विक्रेताओं को किफायती ऋण प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर की आत्मनिर्भर निधि एक विशेष माइक्रो-क्रेडिट सुविधा योजना है।
  2. स्ट्रीट वेंडर या हॉकर्स कौन हैं?
    कोई भी व्यक्ति जो आम जनता के लिए लेखों, वस्तुओं, माल, खाद्य पदार्थों या दैनिक उपयोग के सामान या सेवाओं की पेशकश करने में काम करता है। स्ट्रीट वेंडर/ हॉकर्स में मुख्य रूप से सब्जियां/फल सड़क विक्रेता, रेडी-टू-ईट स्ट्रीट फूड, चाय, पान की दुकानें, कपड़े धोने की सेवाएं आदि आते हैं।
  3. पीएम SVANidhi योजना का उद्देश्य क्या है?
    ब्याज की रियायती दर पर 10,000 रुपये तक का कार्यशील पूंजी ऋण प्रदान करना। सरकार ऋण के नियमित पुनर्भुगतान को प्रोत्साहित करेगी और डिजिटल लेनदेन को पुरस्कृत करेगी।
  4. PM Svanidhi Yojana की मुख्य विशेषताएं क्या हैं?
    प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत 10,000 तक की शुरुआती कार्यशील पूंजी और समय पर/ जल्दी चुकौती पर ब्याज सब्सिडी दर 7% है। साथ डिजिटल लेनदेन पर मासिक कैशबैक प्रोत्साहन भी है।
  5. प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लक्षित लाभार्थी कौन हैं?
    PM SVANidhi Scheme उन 50 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखती है जो शहरी क्षेत्रों में 24 मार्च 2020 को या इससे पहले से चल रहे थे। पहली बार शहरी आजीविका कार्यक्रम के तहत आसपास के पेरी-शहरी या ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित सड़क विक्रेताओं को भी शामिल किया गया है। अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें
4 Comments
  1. Md sattar hussain says

    Mera pass koi ghar nahi he

  2. Shafik says

    Hame lab nahi mila h

  3. Saurabhpachauri says

    Pm sbnidhi ke liye sir kya karna hai

  4. Doulat singh says

    Hume bhi skim bataaye pls

Leave A Reply

Your email address will not be published.