सौर सुजला योजना छत्तीसगढ़ फॉर्म | CG Saur Sujala Yojana 2021

Chhattisgarh Saur  Sujala Yojana Application Form PDF  | छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना फॉर्म PDF | Saur Sujala Yojana CG PDF | Chhattisgarh Saur  Sujala Yojana Form Download 2021 | सौर सुजला योजना फॉर्म सीजी 

छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश के किसान के लिए सौर सुजला योजना छत्तीसगढ़ 2021 (Saur  Sujala Yojana CG) शुरू की है। जिसमें किसानों को ट्यूबवेल चलाने के लिए सौर ऊर्जा संचालित सिंचाई पंप पर अनुदान दे रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को कम कीमत पर सोलर पंप उपलब्ध करना है, राज्य के कई जिलों के खेतों में ट्यूबवेल के माध्यम से सिंचाई करने के लिए बिजली नहीं है। और सौर ऊर्जा संचालित सिंचाई पंप की कीमत अधिक होने के कारण गरीब किसान नहीं खरीद सकतें हैं। उन किसानों को सरकार योजना के माध्यम से रियायती दारों पर सोलर पम्प उपलब्ध करा रही है।

CG Solar Sujala Yojana 2021 तहत राज्य सरकार 3HP & 5HP क्षमता वाले सौर ऊर्जा से चलने वाले सिंचाई पंप पर अनुदान दे रही है। जिससे किसान कृषि करने के लिए प्रेरित हो और किसान की अच्छी पैदावार हो सके जिससे उसकी अच्छी आमदनी हो और किसान की परिवारिक आर्थिक, सामाजिक स्तर ऊपर उठ सके।योजना का लाभ लेने के लिए आपको Saur Sujala Yojana PDF Form डाउनलोड करना होगा। फॉर्म डाउनलोड करने के लिए लिंक नीचे उपलब्ध है।

Saur Sujala Yojana PDF Form Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना फॉर्म डाउनलोड PDF

Saur Sujala Yojana PDF Form Chhattisgarh:
 योजना का नाम   सौर सुजला योजना छत्तीसगढ़ 2021
 लाभार्थी   किसान
 लाभ   3HP & 5HP सोलर पंप
हेल्पलाइन नंबर 8370009923
 आधिकारिक वेबसाइट   यहां क्लिक करें
सौर सुजला योजना PDF डाउनलोड करें

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना आवेदन फॉर्म

मुख्यमंत्री सौर सुजला योजना 2021 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा छत्तीसगढ़ में किसानों के लिए शुरू की गई एक नई योजना। सौर सुजला योजना के तहत, राज्य सरकार छत्तीसगढ़ में किसानों को सौर ऊर्जा संचालित सिंचाई पंप प्रदान करेगी।इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण छत्तीसगढ़ में कृषि और ग्रामीण विकास को मजबूत करना है। यहां हम आपको Chhattisgarh Saur Sujala Yojana Form PDF व योजना में आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया प्रदान करेंगे। जिसके लिए आपको हमारा यह आर्टिकल अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा।

सौर सुजला स्कीम छत्तीसगढ़ 2021

CG Saur Sujala Scheme 2021 – किसानों की आय को दुगुना करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा कई प्रकार की योजनायें चलाई जा रही हैं। उसी प्रकार CG सरकार द्वारा किसानों की फसल की पैदावार बढ़ाने के लिए और उनकी आय को दोगुना करने के लिए सौर सुजला योजना का शुभारम्भ किया गया है।

सौर सुजला योजना के तहत सोलर पम्पों की रियायती दरें

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा सौर सुजला योजना के तहत सोलर पंप खरीदने पर किसानो मिलने वाली छूट निम्न प्रकार से है।

पंप का प्रकार   बाजार में कीमत  रियायती दर
5HP सोलर पंप 4.5 लाख रूपये 10,000- 20,000 रूपये
3HP सोलर पंप 3.5 लाख रूपये 7,000- 18,000 रूपये

सौर सुजला योजना कार्यान्वयन

इस योजना को छत्तीसगढ़ सरकार के ऊर्जा विभाग के तहत क्रेडा (छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी) द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा। योजना के तहत, चालू वित्त वर्ष यानी 2016-17 के भीतर राज्य में कई क्षेत्रों में किसानों को लगभग 11000 सौर पंप वितरित किए जाएंगे। सौर सुजला योजना के तहत लाभार्थियों का चयन राज्य सरकार के कृषि विभाग द्वारा किया जाएगा। जो किसान पहले ही बोरवेल या पंप योजना के तहत लाभान्वित हो चुके हैं, वे इस योजना के लिए पात्र होंगे।

सीजी सौर सुजला योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • वोटर कार्ड फोटोकॉपी
  • आधार कार्ड फोटोकॉपी
  • बिजली बिल कॉपी
  • एससी / एसटी / ओबीसी प्रमाण पत्र
  • मांग पत्र

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप Chhattisgarh Solar Sujala Scheme 2021 के तहत अपना आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको इसका आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

DOWNLOAD CHHATTISGARH SOLAR SUJALA SCHEME APPLICATION FORM

  • यहां क्लिक करते ही आपके सामने पीडीएफ फॉर्म खुल जायेगा। यहां से आपको इसको डाउनलोड करना होगा।
  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें पूछी गयी सभी पूछी गयी जानकारी भरनी होंगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने आवश्यक दस्तावेज फॉर्म के साथ संलग्न करने होंगे।
  • इसके बाद आपको पूर्णरूप से भरे हुए फॉर्म को अपने नजदीकी कृषि विभाग के कार्यलय में जमा करना होगा।
  • इसके बाद संबंधित अधिकारीयों द्वारा आपके आवेदन की जाँच की जाएगी फिर आपको योजना के तहत लाभ प्रदान किया जायेगा।

आशा करते हैं की आपको हमारे द्वारा दी गयी Saur Sujala Yojana PDF Form Chhattisgarh की जानकारी पसंद आयी होगी। छत्तीसगढ राज्य की अन्य सभी योजनाओं के पीडीएफ फॉर्म की जानकारी हेतु हमारे पेज www.applicationformpdf.com के साथ जुड़े रहें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.