[PDF] RTI Application Form Download | सूचना का अधिकार आवेदन फार्म PDF

2

 RTI Application Form Download PDF – भारत सरकार द्वारा सरकारी कार्यों पर खर्च किये गए, पैसों का हिसाब – किताब मांगने के लिए सूचना का अधिकार ( Right to Information) कानून बनाया गया। जो सरकारी पैसे के खर्च होने जानकारी प्रदान करता है। सूचना का अधिकार का कानून देश भर में 12 अक्टूबर 2005 को लागू किया गया था। जो भ्रष्टाचार, घोटाले, टैक्स चोरी जैसे हेरा – फेरी को रोकने के लिए लागू किया गया था। इसका मूल उद्देश्य नागरिकों को सशक्त बनाने, सरकार के कार्य में पारदर्शिता और उत्तरदायित्व को बढ़ावा देना है. RTI को काफी हद तक भ्रष्टाचार कंट्रोल करने के हथियार के तौर पर भी देखा जाता है। आर.टी.आई. अधिनियम की धारा 6(1) के अनुसार, एक आवेदन संबंधित लोक प्राधिकरण, जिससे सूचना अपेक्षित है, के केन्द्रीय जन सूचना अधिकारी (सी.पी.आई.ओ.) के समक्ष लिखित रूप में दाखिल की जा सकती है।

RTI Application Form PDF Download
RTI Application Form Download PDF

नीचे हम आपको आज के लेख में सूचना का अधिकार (राइट टू इनफार्मेशन) की जानकारी, तथा आरटीआई आवेदन फॉर्म PDF हिंदी, इंग्लिश में प्रदान करेंगे। Suchna Ka Adhikar के फॉर्म डाऊनलोड करने के लिए आपको नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आप आसानी से Right to Information Form PDF प्राप्त कर सकते हो।

आरटीआई एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड-

सूचना का अधिकार आवेदन फार्म PDF  (RTI Form PDF in Hindi)
 भाषा   हिंदी
 संबंधित विभाग    आयकर विभाग
 लाभार्थी  देश के नागरिक
 उद्देश्य   ईमानदारी व पारदर्शिता
 Official Website  Click Here
RTI Full  Form in Hindi PDF   Download Here
RTI Full Form in English Download Here

RTI लगाने के लिए आवेदक को आरटीआई एप्लीकेशन फॉर्म (सूचना का अधिकार आवेदन) में पूछी गयी जानकारी दर्ज करनी होगी। जिसके बाद आपको जिस विभाग से संबंधित सूचना प्राप्त करनी होगी। उस विभाग को भेजना होगा। स्थ ही 10 रुपए का पोर्ट टिकट लगाना होगा।

सूचना का अधिकार से जुड़े प्रश्न (FAQs RTI) 

RTI का क्या अर्थ है?
आरटीआई का मतलब राइट टू इन्फॉर्मेशन है। जिसमें देश के आम नागरिक को सार्वजनिक या सरकारी पैसों से हुये कार्य या खर्चा का विवरण जान सकता है। जिससे किसी भी कार्य में पारदर्शिता बनी रहे। इस के लिए 2005 में एक अधिनियम बनाया गया जिसे सूचना का अधिकार के नाम से जाना जाता है। इस अधिनियम के तहत आप किसी भी सरकारी कार्य पर हुए खर्चे की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जिसकी जानकारी आपको सरकारी अधिकारीयों द्वारा दी जाएगी।

Online RTI Status कैसे चेक करना होगा ?
सूचना का अधिकार ऑनलाइन स्थिति देखने के लिए आपको आरटीआई के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। जहाँ आपको View Status पर क्लिक करना होगा।

ऑनलाइन आर टी आई आवेदन कैसे करें ?
सूचना का अधिकार ऑनलाइन आवेदन (RTI online apply) करने के लिए आरटीआई की rtionline.gov.in अधिकारी वेबसाइट (Right to Information official website) पर जाना होगा।

RTI Full Form क्या है ?
आरटीआई का पूरा नाम हिंदी में सुचना का अधिकार है , जबकि इंग्लिश में राइट टू इन्फॉर्मेशन के नाम से जानते हैं।

आरटीआई फॉर्म 2021 ऑनलाइन कहाँ से डाउनलोड करना होगा ?
सूचना का अधिकार आवेदन पत्र ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए हमने आपको हिंदी तथा इंग्लिश भाषा के फॉर्म का लिंक प्रदान किया है। जहाँ से आप आसानी से सूचना का अधिकार पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

RTI आवेदन लिखने का तरीका ?
आवेदन फॉर्म को लिखने या भरने का बहुत ही आसान तरीका रखा गया है। इस में आपको पूछी गयी कुछ सामान्य जानकारी को भरना होगा जैसे -अपनी सामान्य जानकारी, कार्य का नाम, विभाग नाम, नकल, निरीक्षण, रिकॉड आदि।

आरटीआई कब लागू किया गया?
सूचना का अधिकार के लिए 2005 में अधिनियम बनाया गया। जिसे पुरे देश में 12 अक्टूबर 2005 को लागू किया गया।

नोट – यदि आपको लेख से संबंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करनी हो तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हमारी वेबसाइट  www.applicationformpdf.com के साथ बने रहने के लिए धन्यवाद-

2 Comments
  1. Anonymous says

    RTI Application Form PDF 2021 Download link

  2. मोहन लाल धाकड says

    राजस्थान के मुख्यमंत्री ने सवेधानिक सपथ लेने के बाद राहुल गांधी व सचिन पायलट की मौजूदगी मे पहला झुट बोला कहा कि हम दस दिन मे किसानो का पूरा कर्जा माफ कर देगे माफ नही किया उसकी उनको क्या सजा मिलनी चाहिए आम आदमी ऐसा करता तो उसको जो सजा मिलती है वो सी एम अशोक गहलोत को भी मिलनी चाहिए ताकि भविष्य मे कोई नेता अपने स्वार्थ के लिए झुट नही बोल सके यदि ऐसा नही हुआ तो आने वाले समय मे काग्रेस का नाम हमेशा के लिए खत्म कर देगे जरा सोचे जय हिंद

Leave A Reply

Your email address will not be published.