राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र फार्म 2020 | Rajasthan Police Character Certificate Form PDF

0

Rajasthan Police Character Certificate Form PDF in Hindi – राजस्थान सरकार अपने राज्य के नागरिकों को चरित्र प्रमाण पत्र प्रदान करती है। जिसे स्थानीय पुलिस प्रशासन द्वारा सत्यापन करना होता है। राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र 2020 (Character Certificate Rajasthan) एक आवश्यक सरकारी मान्यता प्रदान प्रमाण पत्र है। जो अनेक प्रकारी की सरकारी प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए एक दस्तावेज के रूप में कार्य करता है। राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र e-mitra के माध्यम से भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है . Character Certificate Rajasthan PDF Download करने के लिए हमारे आर्टिकल को अंत पढ़ें।

पुलिस सत्यापन प्रमाण पत्र डाउनलोड राजस्थान (Police verification certificate Rajasthan) : यदि आपको किसी नौकरी या अन्य प्रकारी की प्रक्रियाओं को को पूरा करने के लिए चरित्र प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। स्थानीय पुलिस द्वारा आवेदक व्यक्ति के चरित्र के बारे में जाँच की जाती है। आवेदक पर किसी भी प्रकार का कोई मुकदमा, केस, FIR या कोई अन्य शिकायत स्थानीय पुलिस थाना या अन्य पुलिस थाने में दर्ज नहीं है।

Character Certificate Form PDF
Character Certificate Form PDF

चरित्र प्रमाण पत्र फार्म राजस्थान PDF Download IN Hindi  2020

पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र PDF राजस्थान
लेख चरित्र प्रमाण पत्र  राजस्थान
 भाषा   हिंदी
 लाभार्थी   राज्य के नागरिक
 विशेषता   आचरण प्रस्तुत पत्र
 संबंधित विभाग   राजस्व विभाग
 Official Website  Click Here
चरित्र प्रमाण पत्र PDF IN Hindi  Download Here
चरित्र प्रमाण पत्र फार्म PDF IN English  Download Here

राजस्थान आचरण प्रमाण पत्र (Charitr Praman Patra Rajasthan) –

चरित्र प्रमाण पत्र के केवल पुलिस प्रशासन द्वारा ही नहीं किया जाता है। बल्कि अन्य कुछ मामलों में विशेष अधिकारीयों द्वारा भी जारी किया जाता है। जिनमें से कुछ इस प्रकार से हैं – सरकारी डॉक्टर, पुलिस अधिकारी, IAS, OAS, कलेक्टर, स्कूल के हेड मास्टर, कॉलेज के प्राचार्य, कॉलेज या विश्वविद्यालय के प्राध्यापक या प्रोफेसर, सांसद, विधायक, जैसे अन्य अधिकारी व संवैधानिक पद पर कार्यरत अधिकारी के Character Certificate प्रदान कर सकता है।

Documents Required Character Certificate Rajasthan-

यदि आप चरित्र प्रमाण पत्र सत्यापन करना हैं या Police verification (पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र) करना चाहते हैं तो आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जिनकी सूची निम्न प्रकार से है।

  • Aadhar Card.
  • Bhamashah Card.
  • Educational Qualification Certificate.
  • Pan Card.
  • Residence certificate.
  • Birth certificate.
  • Voter card.
  • Ration card.
  • License
  • Passport.
  • Passport size photo.
    इन दस्तावेजों के आधार पर आसानी से अपना Character Certificate का police verification करा सकतें हैं तथा Character Certificate के लिए आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र वैधता –

Rajasthan Character Certificate Validity राजस्व विभाग ने जारी होनी की तिथि के बाद 6 माह तक की रखी है। समय सीमा समाप्त होने के पश्चात आपको राजकीय या राज्य सरकार की ईमित्रा (E-MITRA) की अधिकारी वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। क्योंकि चरित्र प्रमाण पत्र दोबारा रिन्यू नहीं किया जाता है।

Rajasthan Character Certificate Application Process

राजस्थान चरित्र प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को ई-मित्र (e-Mitra) की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसके बाद आपका चरित्र प्रमाण पत्र का सत्यापन (वैरिफिकेशन) के लिए आपकी पुलिस चौकी में भेजा जाएगा। पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र वैरिफिकेशन होने के बाद आवेदन को ऑनलाइन ही जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय की जिला विशेष शाखा में भेजा जाएगा।

Character Certificate Rajasthan Apply –

राजस्थान आचरण प्रमाण पत्र के लिए ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को चरित्र प्रमाण पत्र फॉर्म होगा। जिसके बाद किसी राजकीय अधिकारी द्वारा आवेदन फॉर्म में दी गयी जानकारी तथा दस्तावेजों की जाँच करने के बाद। अधिकारी की मुहर और सिग्नेचर होने आवश्यक हैं।

Police Verification Status Check Rajasthan Character Certificate –

राजस्थान पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र ऑनलाइन स्थिति देखने (status check) के लिए आपको पुलिस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट police.rajasthan.gov.in पर देख सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.