राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म | Rajasthan Birth Certificate Form PDF - Application Form PDF
Rajasthan Birth Certificate Registration Form PDF

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म | Rajasthan Birth Certificate Form PDF

Download Rajasthan Birth Certificate Form |Rajasthan  Janam Praman Patra Form PDF In Hindi | राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए शपथ पत्र pdf | Rajasthan birth certificate form no 5

राजस्थान सरकार अपने राज्य के निवासियों को जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate) प्रदान करती है। जिसमें व्यक्ति के जन्म की जानकारी जैसे – माता-पिता का नाम, जन्म की तिथि व स्थान आदि दर्ज की जाती है। Janam Praman Patr (बर्थ सर्टिफिकेट) कई प्रकार के सरकारी सेवाओं और योजनाओं का लाभ लेने व सरकारी दस्तावेज बनाने का काम आता है। जो Birth & Death Registration Act.1969 के अनुसार व्यक्ति के जन्म के 21 दिन के भीतर इसका रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है।

Rajasthan Birth Certificate Registration Form PDF

हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र आवेदन की जानकारी व Rajasthan Janam Praman Patra Form PDF Download करने की पूरी जानकारी विस्तार से बताएंगे। इसके लिए हमारे लेख के साथ बने रहें।

Rajasthan Birth Certificate Form Download PDF

जन्म प्रमाण पत्र में बच्चों का पहला अधिकार है। इसके अलावा, यदि आप गर्भवती हैं या आपका बच्चा 20 दिन पहले इस नई दुनिया में आया है। तो आपको इस राजस्थान से जन्म प्रमाण पत्र के बारे में पता होना चाहिए। आपको बता दें कि यह जन्म प्रमाण पत्र एक ऐसा दस्तावेज है जो आपके बच्चे के जीवन भर काम आएगा। राजस्थान सरकार का कुछ काम है जिसमें राजस्थान के बच्चों को जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। अगर यह सर्टिफिकेट नहीं है तो आपको कई कार्यों में दिक्कत आ सकती है। अधिक जानकरी के लिए आप आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

Rajasthan Janam Praman Patra Application Form 
भाषा   हिंदी
 लाभार्थी   राज्य के नागरिक
 संबंधित विभाग   राजस्व विभाग
 Official Website     pehchan.raj.nic.in login
जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड Form Click Here

Rajasthan Birth Certificate

राजस्थान में जन्म प्रमाण पत्र हर बच्चे का पहला कानूनी दस्तावेज होता है। इस राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र में बच्चे का नाम उसके माता-पिता के नाम के साथ दर्ज किया जाता है। जन्म प्रमाण पत्र में बच्चे की तारीख, स्थान और लिंग और अन्य कानूनी जानकारी का उल्लेख होता है। यह दस्तावेज़ पूरे विश्व में बच्चे की पहचान के रूप में भी कार्य करता है। हाल के दिनों में, जन्म प्रमाण पत्र बहुत अनिवार्य हो गया है। साथ ही राजस्थान सरकार की सभी योजनाएं इन्हीं जन्म प्रमाण पत्रों के अनुसार सामने आती हैं।

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र आवेदन की प्रक्रिया

Rajasthan Janam Praman Patr पंजीकरण केंद्रों और कार्यालयों से जारी किए जाते हैं जहां माता-पिता बच्चे के जन्म के समय रहते थे। आइए आपको बताते हैं; इसके तीन भाग हैं:- नगर निगम, नगर पालिका, नगर पालिका परिषद और ग्राम पंचायत। आपकी सुविधा के लिए राजस्थान सरकार ने भी ऑनलाइन आवेदन करने की व्यवस्था की है। इसके लिए आपको नीचे दिए गए कुछ जरूरी स्टेप्स को देखना होगा। यदि आप गांवों में रहते हैं, तो हो सकता है कि यह ऑनलाइन पंजीकरण सुविधा आपके लिए उपलब्ध न हो। खुशी की बात यह है कि राजस्थान के लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं; जिसकी पूरी प्रक्रिया आपको नीचे आर्टिकल में दी गयी है।

राजस्थान में जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता

भविष्य में जन्म प्रमाण पत्र लाभप्रद होता है, और इसके अभाव में कई कानूनी कार्यवाही बाधित हो जाती है। बच्चों के स्कूल में दाखिले के समय इसकी मांग की जा रही है। इसलिए, राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र हर बच्चे के लिए आवश्यक है। इसके अलावा कॉलेज में दाखिले के दौरान भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। हालाँकि, यह बच्चे की पहचान भी स्थापित करता है, और यह विभिन्न प्रकार की राजस्थान सरकार की योजनाओं से लाभान्वित होता है। खुशी की बात है कि अब आप पासपोर्ट आवेदन के समय भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह विरासत और संपत्ति के दावों के लिए भी फायदेमंद है।

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

राजस्थान निगम में जन्म प्रमाण पत्र बनाते समय आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जिनमें से पहला है जमीन की रसीद। इसके अलावा, माता या पिता का पहचान पत्र, जिसमें आप आधार कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। यदि शिशु का जन्म अस्पताल में हुआ है तो आप अस्पताल की रसीद का भी उपयोग कर सकते हैं। एड्रेस प्रूफिंग जरूरी है; इसके लिए आप वोटर कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, राशन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। राजस्थान में अगर आपने 1 साल से बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र नहीं बनवाया है तो आपको एक हलफनामा भी संलग्न करना होगा।

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • सबसे पहले आपको राजस्थान सरकार आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको इसका होम पेज दिखाई देगा।
  • यहां आपको पेज में नीचे “आमजन आवेदन प्रपत्र” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुल जायेगा। यहां आपको आवेदन हेतु दिशा निर्देश दिए गए होंगे।
  • सभी दिशानिर्देश पढ़ने के बाद आपको नीचे दिए गए विकल्पों में से “जन्म प्रपत्र के लिए” के विकल्प पर टिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक और पेज खुल जायेगा। यहां आपको अपने आवेदन का प्रकार चुनना होगा।
  • चयन करने के बाद आपको दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर “प्रवेश करें “ पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • यहां आपको सभी जानकारी सही से भरनी होंगी। सभी जानकारी भरने के बाद आपको अंत में “इन्द्राज करें” पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की स्थिति की जाँच करें

यदि अपने जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया है, और अब आप अपने आवेदन की स्थिति की जाँच करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको निम्न चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको राजस्थान आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां होम पेज पर आपको “आमजन आवेदन प्रपत्र “ पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसके दिशा निर्देश खुल जायेंगे इन्हे पढ़ कर आपको “जन्म प्रपत्र के लिए” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक और पेज खुल जायेगा। यहां आपको “आवेदन की स्थति इ सर्टिफिकेट प्रिंट “ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपको अपना रेफरेन्स नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको दिए गए कैप्चा कोड़े को भरकर “प्रवेश करें” पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आपके आवेदन की पूरी जानकारी खुल जाएगी। इस प्रकार आप अपने आवेदन की स्थिति की जाँच कर सकते है।

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आपको जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने में समस्या हो रही है तो आप नीचे दिए गए आसान से चरणों के माध्यम से इसके लिए ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको इसके लिए आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। जिसके लिए आपको राजस्थान सरकार आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको इसका होम पेज दिखाई देगा।
  • होम पेज पर आपको डाउनलोड के तहत “जन्म परिवेदन प्रपत्र “ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने इसका आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। यहां से आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
  • या आप नीचे दिए गए सीधे लिंक पर क्लिक कर भी आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

Download Rajasthan Birth Certificate Application Form PDF

  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें पूछी गयी सभी जानकारी सही से भरनी होंगी।
  • जानकारी भरने के बाद आपको मांगे गए आवश्यक दस्तावेज फॉर्म के साथ संलग्न करने होंगे।
  • दस्तावेज संलग्न करने के बाद आपको फॉर्म को राजस्व विभाग या नगर निगम में जमा करना होगा।
  • इसके बाद आपके आवेदन की जाँच कर आपका प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा।

NOTE – राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड (Birth Registration Form) से जुड़ी अन्य प्रकार की जानकारी के लिए तथा अन्य प्रकार के पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करने के लिए हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हमारी वेबसाइट www.applicationformpdf.com के साथ बने रहने के लिए धन्यवाद-

 

2 thoughts on “राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म | Rajasthan Birth Certificate Form PDF”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top