Rail Kaushal Vikas Yojana Affidavit Form PDF

Download  Medical Certificate Rail Kaushal Vikas Affidavit Formet :  आज आप इस आर्टिकल के माध्यम से Rail Kaushal Vikas Yojana Affidavit Form PDF की जानकारी प्रदान करेंगे। आपको बता दें की, आजादी का अमृत महोत्सव के 75 साल के हिस्से के रूप में, रेल मंत्रालय ने मोदी सरकार की प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना के तहत एक कार्यक्रम रेल कौशल विकास योजना शुरू की है। केंद्र की रेल कौशल विकास योजना का उद्देश्य भारतीय रेलवे के प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से उद्योग-प्रासंगिक कौशल में प्रवेश स्तर के प्रशिक्षण की पेशकश करके भारत के युवाओं को सशक्त बनाना है। इस योजना के तहत कुल 50 हजार युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा।

Rail Kaushal Vikas Yojana Affidavit PDF Format

आर्टिकल/पीडीएफ Rail Kaushal Vikas Yojana Affidavit Form
योजना रेल कौशल विकास योजना
शुरू की गयी भारत सरकार द्वारा
लाभ निःशुल्क प्रशिक्षण
लाभार्थी भारत के युवा
उद्देश्य कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें
Rail Kaushal Vikas Yojana Affidavit Form PDF डाउनलोड करें 

प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना के तहत शुरू की गयी रेल कौशल विकास योजना के तहत तीन साल की अवधि में कुल 50,000 उम्मीदवारों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए भारतीय रेलवे के 75 प्रशिक्षण संस्थानों को शॉर्टलिस्ट किया गया है। शुरुआत में एक हजार उम्मीदवारों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। रेल मंत्रालय के अनुसार प्रशिक्षण चार ट्रेडों में प्रदान किया जाएगा। इलेक्ट्रीशियन, मशीनिस्ट, वेल्डर और फिटर। इसमें 100 घंटे का प्रारंभिक बुनियादी प्रशिक्षण शामिल होगा। क्षेत्रीय मांगों और जरूरतों के आकलन के आधार पर, भारतीय रेलवे के क्षेत्रों और उत्पादन इकाइयों द्वारा अन्य ट्रेडों में प्रशिक्षण कार्यक्रम जोड़े जाएंगे।

  रेल कौशल विकास योजना शपथ पत्र फॉर्म पीडीएफ

जैसा की हमने आपको बताया रेल कौशल विकास योजना का प्रशिक्षण उम्मीदवारों को नि:शुल्क प्रदान किया जाएगा और प्रतिभागियों का चयन मैट्रिक में उम्मीदवारों के अंकों के आधार पर पारदर्शी प्रक्रिया का पालन करते हुए ऑनलाइन प्राप्त आवेदनों से किया जाएगा। जिनकी आयु 18-35 वर्ष के बीच है और 10वीं पास हैं वे आवेदन करने के पात्र होंगे। हालांकि, इस प्रशिक्षण के आधार पर, रेल कौशल विकास योजना में उम्मीदवारों का भारतीय रेलवे नेटवर्क में रोजगार पाने का कोई दावा नहीं होगा। प्रशिक्षण के दौरान उम्मीदवारों को एक शपथ पत्र प्रदान करना होगा। Rail Kaushal Vikas Yojana Affidavit Format आप ऊपर दिए गए लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हो।

यह भी पढ़ें => Rail Kaushal Vikas Yojana Application Form PDF

Tags related to this article
Categories related to this article
Forms

1 thought on “Rail Kaushal Vikas Yojana Affidavit Form PDF”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top