[PDF] प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना फॉर्म | Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana 2020

0

 Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana Form Download PDF -: प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY) का लाभ काम (मजदूरी, श्रम) करने वाली महिलाओं को दिया जायेगा। Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana का मुख्य उद्देश्य यह है कि मजदूरी करने वाली महिलाओं को नुकशान न हो, और उनको उचित आराम और पोषण मिल सके। गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य में सुधार और नकदी प्रोत्साहन के माध्यम से अधीन-पोषण के प्रभाव को कम करना। PMMVY Complaint Helpline Number011-23382393

हम आपको नीचे Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana PDF Form | पीएम मातृत्व वंदना योजना फॉर्म पीडीएफ | प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना आवेदन फॉर्म | मातृत्व वंदना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड | Pradhan Mantri Matritva Vandana Scheme | PMMVY Application Form PDF Download की जानकारी प्रदान करें। पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करने के लिए नीचे क्लिक करें।

 Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana PDF Form
Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana PDF Form

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना फॉर्म Hindi PDF

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana Application Form 
 लेख   हिंदी
 लाभार्थी   महिलायें
 लाभ 6000 हजार रुपए
 संबंधित विभाग महिला एवं बल विकास विभाग
 आधिकारिक वेबसाइट Click Here
गर्भवती महिला योजना फॉर्म PDF Click Here

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लाभ :

  • इस योजना से गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को पहले जीवित बच्चे के जन्म के दौरान फायदा होगा। योजना की लाभ राशि DBT के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे भेज दी जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार निम्नलिखित किश्तों में राशि का भुगतान करेगी।
  • पहली किस्त: 1000 रुपए गर्भावस्था के पंजीकरण के समय
  • दूसरी किस्त: 2000 रुपए,यदि लाभार्थी छह महीने की गर्भावस्था के बाद कम से कम एक प्रसवपूर्व जांच कर लेते हैं ।
  • तीसरी किस्त: 2000 रुपए, जब बच्चे का जन्म पंजीकृत हो जाता है और बच्चे को BCG, OPV, DPT और हेपेटाइटिस-B सहित पहले टीके का चक्र शुरू होता है ।

पीएम मातृत्व वंदना योजना (PMMVY) के लिए आवेदन करने के लिए आपको सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ सलग्न करना होगा। जिसके बाद आंगनवाड़ी कार्यकर्ता या अपने शहर के नगर पालिका, नगर निगम या नगर पंचायत से संपर्क करना होगा।

NOTE- योजना से की अधिक जानकरी या अन्य प्रकार के सरकारी योजनाओं से संबंधित पीडीएफ फॉर्म के लिए हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। और योजनाओं के फॉर्म के लिए हमारी वेबसाइट  www.applicationformpdf.com के साथ बने रहें धन्यवाद-

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत तीनों किस्तों का पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करने के लिए नीचे दिये गये लिक पर क्लिक करें।

INSTALLMENT PMMVY AMOUNT APPLICATION FORM DOWNLOAD

Leave A Reply

Your email address will not be published.