प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना पैकेज हिंदी पीडीएफ

PM-Garib-Kalyan-Yojana-Package-PDFPradhan Mantri Garib Kalyan Yojna Package Hindi PDF-: सभी प्रवासी श्रमिकों / नागरिकों के लिए खुशखबरी है!!! पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना” को शुरू करने का फैसला किया है। इस योजना का उद्देश्य प्रवासी श्रमिकों और नागरिकों को आजीविका के अवसर प्रदान कराने हेतु रोजगार देना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 20 जून 2020 को इस गरीब कल्याण योजना पैकेज की घोषणा करी है। इस योजना को सबसे पहले बिहार के खगड़िया जिले के बेल्लौर, ब्लॉक – तेलीहर, गाँव में एक अभियान के तौर पर शुरू किया जाएगा।

पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना का आधिकारिक शुभारंभ 20 जून 2020 (शनिवार) को हुआ है। अभियान 125 दिनों का होगा और मिशन मोड में काम करेगा। तदनुसार, Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana की अंतिम तिथि 22 अक्टूबर 2020 होगी। PMGKRY ग्रामीण रोजगार अभियान में 25 प्रकार के कार्यों के गहन और केंद्रित कार्यान्वयन शामिल होंगे। प्रवासी श्रमिकों/नागरिकों को रोजगार का काम प्रदान करना मुख्य उद्देश्य है। इसके अलावा, सरकार देश के ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के निर्माण पर भी ध्यान केंद्रित करेगी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना पैकेज हिंदी पीडीएफ

अभियान का नाम  PM गरीब कल्याण रोजगार योजना
शुरू की गयी  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
लॉन्च की तारीख  20 जून, 2020
अंतिम तिथि 22 अक्टूबर, 2020
अभियान की अवधि  125 दिन
राज्यों के नाम बिहार, यूपी, एमपी, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा
प्रमुख लाभार्थी  बेरोजगार प्रवासी श्रमिक/नागरिक
Source Link https://www.mohfw.gov.in/
PDF Download Direct Link PM-Garib-Kalyan-Yojna-Package-PDF

Note – वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने कहा कि जो लोग कोरोना लॉकडाउन की वजह से गांवों में लौट आए हैं, उन्हें आजीविका प्रदान करना पहली प्राथमिकता है। इससे पहले 5 मई 2020 को पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (PMGKY) की भी शुरुआत की थी। इस आर्थिक पैकेज में, लगभग 39 करोड़ लोगों ने COVID-19 लॉकडाउन के बीच 34,800 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्राप्त की है।

Alternative Download Link: PM Garib Kalyan Yojna PDF

Leave A Reply

Your email address will not be published.