प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफी योजना आवेदन फॉर्म | PM Kisan Karj Mafi Yojana Form PDF 2021 - Application Form PDF

प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफी योजना आवेदन फॉर्म | PM Kisan Karj Mafi Yojana Form PDF 2021

Pradhan Mantri Kisan Karj Mafi Yojana Form Download | PM Kisan Karj Rahat Form PDF In Hindi | प्रधानमंत्री किसान कर्ज राहत योजना आवेदन फॉर्म पीडीएफ | प्रधानमंत्री किसान फसल ऋण राहत योजना फॉर्म

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने किसानों के सुधार और उन्हें आर्थिक रूप से स्थिर बनाने के लिए पीएम किसान कर्ज माफी योजना 2021 की शुरुआत की है। प्रधानमंत्री जी ने किसानों के कर्ज माफ करने के लिए इस योजना शुरू की है, जिसे PM Kisan Karj Mafi Yojana का नाम दिया गया है. सभी योग्य उम्मीदवार योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको इसके आवेदन फॉर्म की आवश्यकता होगी। देश के किसान जिन्होंने खेती करने के लिए गए ऋण के लिए अपना ऋण माफी योजना में आवेदन किया है, उनके पास किसान ऋण राहत योजना है तो किसान अपना नाम पीएम किसान कर्ज राहत योजना सूची में देख सकते हैं। इसके साथ ही हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से योजना के तहत आवेदन करने से जुडी सभी जानकरी विस्तार से बताएंगे। साथ ही आपको PM Kisan Karj Rahat Yojana Application Form PDF डाउनलोड करने का लिंक प्रदान करेंगे। योजना की सभी जानकारी विस्तार से जानने के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

PM Kisan Karj Mafi Yojana Application Form PDF

जैसा की आप सभी जानते हैं, की हमारा देश एक कृषि प्रदान देश है। लेकिन यहां किसानो की आय अभी भी बहुत कम है। इसके लिए सभी राज्य व केंद्र सरकार प्रयास कर रहें हैं। जिसके तहत किसानो के हित के लिए कई योजनाओं को शुरू किया जा रहा है। जिसमे से एक योजना PM Kisan Karj Rahat Yojana 2021 है। योजना के तहत लगभग 26 लाख किसानों के ऋण का बोझ कम करने का लक्ष्य रखा गया है। यह योजना उन सभी किसानो को लाभ प्रदान करेगी जो अपना ऋण चुकाने में असमर्थ है। Kisan Karj Rahat Yojana Form की विस्तृत जानकारी के लिए हमारे लेख के साथ बने रहें।

आर्टिकल/ फॉर्म   पीएम किसान कर्ज माफी आवेदन फॉर्म
राज्य   सभी राज्यों में लागु
शुरू की गयी   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
 लाभ   किसानो का ऋण माफ़
लाभार्थी   देश के किसान
उदेश्य   किसानों को ऋण मुक्त करना
आधिकारिक वेबसाइट   यहां क्लिक करें
किसान कर्ज माफी योजना फॉर्म   डाउनलोड करें

PM Kisan Karj Mafi Scheme 2021 का उदेश्य

देश में, काफी आबादी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कृषि और संबद्ध गतिविधियों पर निर्भर है। इसके बावजूद देश के किसान आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं, जो इस बात से जाहिर होता है कि भारत के राज्यों में किसानों की आय का मामला बहुत विचारणीय है। इसके लिए PM Kisan Karj Mafi Yojana 2021 को शुरू किया गया है। प्रधानमंत्री जी के 2022 तक किसानो की आय दो गुनी करने के स्वप्न के तहत यह कदम उठाया गया है। इसके अंतर्गत किसानो का फसल ऋण माफ किया जायेगा। जिससे किसान बिना समस्या के खेती करे और अच्छी फड़ल उगाये। इससे किसान को अच्छा मुनाफा होगा और वह आगे खेती करने के लिए प्रोत्साहित भी होगा। योजना का मुख्य उदेश्य किसान को फसल ऋण से मुक्त करना है।

प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफी योजना के लाभ

  • इस योजना का लाभ देश के किसानों को मिलेगा।
  • PM Kisan Karj Rahat Yojana 2021 के तहत देश के छोटे और सीमांत किसानों का कृषि ऋण माफ किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत, देश के लगभग 26 लाख से ज्यादा किसान उनके द्वारा लिए गए फसल ऋण से मुक्त होंगे।
  • केंद्र सरकार व्यक्तिगत छोटे और सीमांत किसानों को ऋण मोचन प्रदान करेगी।

किसान ऋण मोचन योजना के लिए पात्रता मानदंड

  • ऋण लेने वाला किसान, बैंक शाखा (जिसके माध्यम से ऋण दिया गया है) और किसान के स्वामित्व वाली भूमि,  देश के निवासी होने चाहिए।
  • छोटे किसान के स्वामित्व वाली सभी भूमि का कुल क्षेत्रफल 2 हेक्टेयर से अधिक नहीं होगा और सीमांत किसानों द्वारा 1 हेक्टेयर से अधिक नहीं होगा।
  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दिशा-निर्देशों के अनुसार प्राकृतिक आपदाओं के कारण जिन किसानों के फसल ऋण का पुनर्गठन किया गया था, उन्हें इस योजना के तहत कवर किया जाएगा।
  • सरकार के राजस्व रिकॉर्ड के अनुसार, सरकार द्वारा पट्टे पर दी गई भूमि पर खेती के लिए किसानों द्वारा लिया गया फसल ऋण।

PM Kisan Karj Rahat Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. भूमि दस्तावेज
  3. आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  4. पहचान पत्र
  5. बैंक खाता पासबुक
  6. मोबाइल नंबर
  7. नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री किसान ऋण मोचन योजना आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप PM Kisan Karj Mafi Yojana के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको योजना कृषि सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां आपको वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। जैसा आपको नीचे दिखाया गया है।
  • अब अपको होम पेज में “दस्तावेज” के तहत “फॉर्म डाउनलोड” के लिंक पर क्लिक होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुल जायेगा। यहां आपको प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफी योजना का लिंक दिखाई देगा।
  • आपको इस पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। या आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से भी आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

Download Pradhan Mantri Kisan Karj Mafi Yojana Application Form

 

  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको फॉर्म का प्रिंट निकालकर उसमे पूछी गयी सभी जानकरी भरनी होंगी। जैसे -आपका नाम, ऋण का प्रकार, ऋण की अवधि, ऋण की धनराशि और बैंक की जानकारी जिससे आपने ऋण लिया है आदि।
  • जानकारी भरने के बाद आपको आवेदन फॉर्म के साथ मांगे गए आवश्यक दस्तावेज संलग्न कर फॉर्म को संबंधित विभाग के कार्यलय में जमा करना होगा।
  • इसके बाद आपके द्वारा दी गयी जानकारी की संबंधित अधिकारीयों द्वारा जाँच की जाएगी। फिर आपको योजना के तहत किसान फसल कर्ज माफी का लाभ प्रदान किया जायेगा।

ध्यान दें => अभी सरकार द्वारा केवल योजना की घोषणा की गयी है। अभी इसके आवेदन फॉर्म को जारी नहीं किया गया है आशा करते हैं जल्द से जल्द सरकार द्वारा किसान कर्ज माफी योजना आवेदन फॉर्म जारी किया जायेगा। जैसे ही इसके आवेदन फॉर्म से जुडी जानकारी हमे प्राप्त होगी हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको सूचित कर देंगे। तब आप ऊपर दी गयी प्रक्रिया के माध्यम से आसानी से अपना आवेदन कर सकते हैं।

अन्य सभी सरकारी योजनाओं के आवेदन फार्म से जुड़ी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ बने रहें। धन्यवाद-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top