NPR Form Download PDF 2021 | राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर फॉर्म पीडीएफ - Application Form PDF

NPR Form Download PDF 2021 | राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर फॉर्म पीडीएफ

National Population Register Form 2021 PDF Download | राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर फार्म PDF 2021 | | राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर परिवार अनुसूची | NRP Full Form | NRP Form 2021 pdf Download 

राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) देश के सामान्य निवासियों का एक रजिस्टर है। यह नागरिकता अधिनियम 1955 और नागरिकता (नागरिकों का पंजीकरण और राष्ट्रीय पहचान पत्र) नियम: 2003 के प्रावधानों के तहत स्थानीय (ग्राम / उप-टाउन), उप-जिला, जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर तैयार किया जा रहा है। भारत के प्रत्येक सामान्य निवासी के लिए एनपीआर में पंजीकरण कराना अनिवार्य है। एक सामान्य निवासी को एनपीआर के उद्देश्यों के लिए परिभाषित किया जाता है, जो पिछले 6 महीने या उससे अधिक समय से स्थानीय क्षेत्र में रहता है या एक व्यक्ति जो अगले 6 महीने या उससे अधिक समय तक उस क्षेत्र में निवास करने का इरादा रखता है। यदि आप भी National Population Register Form PDF Download 2021 करना चाहते हैं। आपको नीचे NPR Form PDF Hindi/ English दोनों को डाउनलोड करने के लिंक उपलब्ध कर रहें हैं।

National Population Register Form PDF Preview

National Population Register 2021 PDF 

राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के लिए डेटा 2010 में भारत की जनगणना 2011 के गृह व्यवस्था चरण के साथ एकत्र किया गया था। इस डेटा का अपडेशन 2015 के दौरान डोर टू डोर सर्वे करके किया गया था। अद्यतन जानकारी का डिजिटलीकरण पूरा हो गया है। अब असम को छोड़कर सभी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में अप्रैल से सितंबर 2020 के दौरान जनगणना 2021 के गृहस्थी चरण के साथ राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अद्यतन करने का निर्णय लिया गया है।

National Population Register Card download
आर्टिकल   राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर फॉर्म  2021
जारी किया गया   गृह मंत्रालय (MHA) द्वारा 
फॉर्म जारी करने का उदेश्य  देश की जनगणना हेतु 
आधिकारिक वेबसाइट   यहां क्लिक करें
 National Population Register in hindi डाउनलोड करें
अंग्रेजी में एनपीआर फॉर्म पीडीएफ   डाउनलोड करें

राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर क्या है?

यहां हम आपको वर्ष 2020 के लिए राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) और एनसीआर के चारों ओर घूमने वाले महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। केंद्र सरकार ने 3,900 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अपडेट करने के लिए एक परियोजना शुरू की है जिसके तहत टाइम टेबल और तिथियां, एनपीआर फॉर्म 2020 पीडीएफ जारी किया गया है। एनपीआर के लिए डेटा एकत्र करने के लिए राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर फॉर्म को अभी गृह मंत्रालय द्वारा अंतिम रूप दिया गया है।

नागरिकों की सुविधा के लिए, मंत्रालय द्वारा दो भाषाओं, अंग्रेजी और हिंदी में एनपीआर फॉर्म जारी किया गया है, जिसे आधिकारिक वेबसाइट से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। एनपीआर टाइम टेबल और तिथियां कैसे देखें, एनपीआर फॉर्म 2020 कैसे डाउनलोड करें ?, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर मैनुअल कैसे देखें? इस आर्टिकल में हम आपको राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर फॉर्म डोनलोड करने और अन्य सभी जानकारी विस्तार से बताएंगे। अतः आप इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर फॉर्म भरने के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस बार जनगणना में, प्रतिवादी को सबूत के रूप में किसी भी प्रकार के दस्तावेजों को नहीं दिखाना होगा। किसी भी प्रतिवादी को दी गई जानकारी के संबंध में किसी भी प्रकार के प्रमाण प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है।

एनपीआर अपडेट – कैबिनेट बैठक में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर को अपडेट करने की प्रक्रिया में, केंद्र सरकार ने नागरिकों को उनके जन्म स्थान के बारे में जानकारी साझा करने के लिए छूट दी गयी है। अब नागरिकों को एनपीआर फॉर्म में अपने पूर्वजों के जन्मस्थान से संबंधित जानकारी साझा करने की आवश्यकता नहीं है।

राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर अनुसूची सुविधाएँ

केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर 2021 को शुरू करने के मुख्य लाभ निम्न प्रकार से हैं।

  • यह जनगणना कार्यक्रम 2011 में कांग्रेस शासन के दौरान आयोजित जनगणना के बाद 16 वां कार्यक्रम है, जिसके माध्यम से भारत की वर्तमान जनसंख्या के बारे में जानकारी प्राप्त की जाएगी।
  • इस जनगणना में सभी प्रतिवादियों का डेटा सुरक्षित रखा जाएगा। जनगणना प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होगी।
  • पहले चरण में, घरों की गिनती की जाएगी, जबकि दूसरे चरण में आबादी की गणना की जाएगी।
  • जनगणना अप्रैल 2020 में शुरू होगी। इस जनगणना में देश के विभिन्न हिस्सों से डेटा एकत्र किया जाएगा।
    640 जिले, 5,924 राजस्व और 7,933 शहर और 6, 40,932 गाँव इस जनगणना में शामिल होंगे।

एनपीआर फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करने की प्रक्रिया

आप गृह मंत्रालय के तहत भारत के रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट से एनपीआर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। जिसकी पूरी प्रक्रिया निम्न प्रकार से है –

  • सबसे पहले आपको जनगणना आयुक्त कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपके सामने इसका होम पेज खुल जायेगा।
  • यहां आपको “2021- Schedule“ पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने NPR Form PDF डाउनलोड करने के लिंक दिखाई देंगे।
  • यहां से आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते है। या आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से भी फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

Download NPR form pdf in Hindi
Download NPR form pdf in English

  • इस प्रकार आप आसानी से राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

उम्मीद करते हैं की आपको हमारे द्वारा दी गयी National Population Register Notification PDF की जानकारी आपको पसंद आयी होगी। अन्य सभी सरकारी योजनाओ व प्रक्रिया से संबंधित पीडीएफ फॉर्म व पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करने हेतु हमारी वेबसाइट www.applicationformpdf.com के साथ बने रहें। यदि आपको कोई अन्य पीडीएफ प्राप्त करना हो हमे नीचे कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं हम वह फॉर्म आपके लिए अवश्य ही उपलब्ध कराएंगे। हमारी साईट में विजिट करने के लिए धन्यवाद –

How to Fill National Population Register Form-

राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर फॉर्म को भरने के लिए आपको फॉर्म में पूछे गई सभी प्रकार की जानकारियों को भरना होगा। जो कि आपके आवश्यक दस्तावेजों की सहायता से भरी जा सकती है। याद रहे आपको एनपीआर मैं वही जानकारी भरनी है, जो आप के दस्तावेज में हो। national population register notification pdf

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top