[PDF] मुख्यमंत्री स्वरोजगार नाबार्ड पशुपालन ऋण फॉर्म | Nabard Scheme 2021

Mukhyamantri Swarojgar NABARD Animal Husbandry Loan Form PDF Download | Uttarakhand Swarozgar Yojna Registration Form | उत्तराखंड स्वरोजगार लोन योजना फॉर्म पीडीएफ

अभी हाल ही में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी ने राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए ‘स्वरोजगार ऋण योजना’ शुरू की है। कोरोना काल में दूसरे राज्य से भारी संख्या में प्रवासी श्रमिक/ मजदूर/ कामगार अपने-अपने घर वापस आये हैं। अब उनके पास न तो रोजगार है और न ही इतने संसाधन कि वे अपना कोई व्यवसाय या बिज़नेस कर सके। इसलिए सरकार उन्हें उनके जिले में ही स्वरोजगार प्रदान करने के लिए लोन प्रदान कर रही है। यह लोन नाबार्ड योजना के अंतर्गत पशु पालन/ मुर्गी पालन के लिए दिया जाएगा। पात्र व्यक्ति को इसके लिए निर्धारित आवेदन फॉर्म को विधिवत भरकर जमा करना होगा।

उत्तराखंड सरकार NABARD Scheme के अंतर्गत पशु पालन या मुर्गी पालन हेतु ऋण प्रदान कर रही है। यहाँ हम आपको नीचे मुख्यमंत्री स्वरोजगार नाबार्ड पशुपालन ऋण फॉर्म | Nabard Yojana Loan Form | Uttarakhand Swarozgar Yoajna Online Form | उत्तराखंड स्वरोजगार लोन फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करने का लिंक प्रदान कर रहे हैं।

Mukhyamantri-Swarojgar-NABARD-Animal-Husbandry-Loan-Form-PDF

मुख्यमंत्री स्वरोजगार नाबार्ड पशुपालन ऋण फॉर्म PDF

योजना का नाम  उत्तराखंड स्वरोजगार नाबार्ड पशुपालन ऋण
भाषा हिंदी
ऋण आवेदन नाबार्ड बैंक के अंतर्गत
सम्बंधित विभाग डेयरी उद्यमिता विभाग
आधिकारिक वेबसाइट https://www.nabard.org/
लोन फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड यहाँ क्लिक करें

नाबार्ड डेयरी फार्मिंग/ पशुपालन योजना 2021

Mukhyamantri Swarojgar NABARD Yojana 2021 की शुरुआत राज्य में बेरोजगारी को कम करने के लिए की गयी है। डेयरी फार्मिंग योजना 2021-2022 के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रो के बेरोजगार लोगो को स्वरोजगार के लिए लोन उपलब्ध किया जायेगा। जिससे की लोग आसानी से अपना व्यापार शुरू कर पाएं। इस योजना से राज्य में रोजगार के अवसर बढ़ेँगे। और लोगो के पलायन की समस्या भी कम होगी। यदि आप भी उत्तराखंड नाबार्ड पशुपालन योजना 2021 के तहत लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको योजना के तहत अपना आवेदन करना होगा। जिसकी पूरी प्रक्रिया व आवेदन फॉर्म आपको नीचे आर्टिकल में दिया गया है।अतः सभी जानकारी पाने के लिए इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

मुख्यमंत्री स्वरोजगार नाबार्ड पशुपालन ऋण योजना का उदेश्य

जैसा की आप सभी जानते है की हमारे देश में बेरोजगारी बहुत बढ़ गयी है और इस बार कोरोना महामारी के कारण कई लोगों ने अपना रोजगार खो दिया है और अब वे अपना खुद का कोई व्यवसाय खोलना चाहते हैं। जिसके लिए सरकार में स्वरोजगार नाबार्ड पशुपालन ऋण योजना २०२१ शुरू है। इस योजना का मुख्य उदेश्य बेरोजगारों को रोजगार प्रदान करना है। साथ ही योजना के माध्यम से स्वरोजगार शुरू करने के लिए सरकार द्वारा लोन प्रदान किया जायेगा।

मुख्यमंत्री नाबार्ड पशुपालन ऋण योजना हेतु आवेदन कैसे करें?

  • यदि आप मुख्यमंत्री स्वरोजगार नाबार्ड पशुपालन ऋण योजना 2021 के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले इसका आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए सीधे नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

MUKHYAMANTRI SWAROJGAR NABARD LOAN FORM

  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद, आपको इसमें पूछी गयी सभी जानकारी ध्यान से भरनी होंगी।
  • इसके बाद, आपको अपने आवश्यक दस्तावेज (जो मांगे गए हों) फॉर्म के साथ संलग्न करने होंगे।
  • सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपको पूर्णरूप से भरे हुए फॉर्म को पशु चिकित्सा अधिकारी की संयुक्त प्रोजेक्ट रिपोर्ट सहित बैंक में जमा करना होगा। फॉर्म के सत्यापन के बाद, आप बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको मुख्यमंत्री स्वरोजगार नाबार्ड पशुपालन ऋण योजना के तहत कोई समस्या हो रही हो, तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके या ईमेल के माध्यम से अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

  • Helpline Number: (022) 2653-9895/ 96/ 99
  • Email ID: webmaster@nabard.org

Alternative Link: Uttarakhand Swarojgar Yojana Application Form PDF

यहां हमने आपको मुख्यमंत्री स्वरोजगार नाबार्ड पशुपालन ऋण योजना की सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आपको इससे संबंधित कोई अन्य सवाल पूछने हों, तो हमे नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम जल्द ही आपको जवाब देंगे। अन्य सभी सरकारी योजनाओं का पीडीएफ फॉर्म प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट www.applicationform.com के साथ बने रहें। धन्यवाद-

Leave A Reply

Your email address will not be published.