[Form PDF] राजश्री योजना फॉर्म डाउनलोड PDF 2020

0

Rajasthan Mukhyamantri Rajshree Shubh Laxmi Yojana Application Form PDF Download – राजस्थान सरकार ने लड़कियों के प्रोत्साहन के लिए मुख्यमंत्री राजश्री योजना का शुभारम्भ किया है। इस योजना को राजस्थान में अलग – अलग नामों से जानते हैं। जिसका पूर्व नाम मुख्यमंत्री शुभ शक्ति योजना था। किन्तु 1 जून 2016 से इस योजना का नाम Mukhyamantri Rajshri Yojana कर दिया गया। Mukhyamantri Shubh Laxmi Yojana 1 अप्रैल 2013 की गयी। जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य में लड़कियों के लिंगानुपात को बढ़ाना था। राजस्थान राजश्री के तहत बालिका की पढ़ाई, स्वास्थ्य व देखभाल के लिए, अभिभावक को 50,000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह आर्थिक सहायता अभिभावकों को 6 चरणों में मिलेगी। राजश्री योजना का लाभ लाभार्थी को सीधा अपने बैंक खाते के माध्यम से दिया जायेगा।

Rajasthan Rajshri Shubh Laxmi Yojana form pdf
Rajasthan Rajshri Shubh Laxmi Yojana form pdf

Rajasthan Shubh Laxmi Rajshree Yojana Form Download PDF 2020 –

राजश्री योजना फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड:-

लेख मुख्यमंत्री राजश्री शुभलक्ष्मी योजना 2020
 भाषा   हिंदी
लाभार्थी राज्य की लड़कियां
 उद्देश्य   बालिका प्रोत्साहन
लाभ बालिका आर्थिक सहायता
संबंधित विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग
 आधिकारिक वेबसाइट Click Here 
Online JSY, Rajshree & Shubhlaxmi Payment System Click Here
Rajshree Yojana Form PDF Guidelines
Click Here
Rajshree Yojana 3nd Kist Form PDF
Click Here
  Shubh Laxmi Yojna Form PDF  Click Here

राजस्थान शुभ लक्ष्मी योजना 2020 (Rajasthan Shubh Laxmi Yojana 2020) – मुख्यमंत्री शुभलक्ष्मी योजना 1 अप्रैल 2013 को शुरू की गयी। लड़कियों के एक कल्याणकारी योजना है। जिसमें बालिका के जन्म होने पर लड़की को 5 वर्ष की आयु होने तक 3 किस्तों में कुल 7300 रुपए की आर्थिक प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। Shubh Laxmi Yojana में जन्म के बाद सभी टीके लगवाने के बाद महिला को 2100 रुपए की राशि जो द्वितीय क़िस्त के रूप में मिलेगी। जबकि Mukhyamantri Shubh Laxmi Yojana की तीसरी क़िस्त का लाभ 3100 रुपए बालिका के 1 पहली कक्षा में जाने पर मिलेगा।

राजस्थान राजश्री योजना 2020 (Rajasthan Rajshree Yojana 2020)- मुख्यमंत्री राजश्री योजना 1 जून 2016 से शुभारंभ की गयी योजना। जिसमें राजस्थान की लड़कियों को 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता उनके लालन – पालन से लेकर स्वस्थ्य शिक्षा के लिए प्रदान किये जायेंगे। योजना का मुख्य उद्देश्य है कि, राज्य में बालिकाओं के गिरते लिंग अनुपात को समान किया जाये। तथा लड़कियां सशक्त और आत्मनिभर बनाया जा सके। Mukhyamantri Rajshri Yojana में लड़की के नाम पर परिवार को 6 किस्तों में 50 हजार रुपए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

शुभ लक्ष्मी योजना किस्त (Rajshree Yojana Installment List)

Rajasthan Mukhyamantri Shubh Laxmi Yojana Installment List (राजश्री योजना किस्त) अलग अलग चरणों में है।जो बेटी के जन्म होने के पश्चत 12वीं कक्षा पास होने के बाद मिलेगी। इन सभी किस्तों की कुल धनराशि पचास हजार रुपए है।

किस्त की श्रेणी   धनराशि
 बेटी के जन्म के समय  ₹2500/-
 एक वर्ष का टीकाकरण होने पर   ₹2500/-
 पहली कक्षा में प्रवेश लेने पर  ₹4000/-
 कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर    ₹5000/-
 कक्षा 10 में प्रवेश लेने पर   ₹11000/-
 कक्षा 12 उत्तीर्ण करने पर  ₹25000/-

Required Documents Shubh Laxmi Yojana Rajasthan

Rajshree Yojana Form आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज की जरूरत होगी। जिनकी सूचि हम आपको निम्न प्रकार से प्रदान करेंगे।

  • आधार कार्ड।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।
  • जन्म प्रमाण पत्र।
  • भामाशाह कार्ड।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र।
  • बैंक पासबुक।
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र।
  • आवेदन फॉर्म।

Eligibility Mukhyamantri Rajshri Yojana Rajasthan –

राजस्थान राजश्री योजना (Shubh Laxmi Yojana) का लाभ लेने के लिए राजस्थान सरकार ने कुछ विशेष पात्रता निर्धारित की हैं। जिनके आधार पर की योजना का लाभ प्राप्त कर सकतें हैं। योजना के लाभ की पात्रता निम्न गयी है।

  • मुख्यमंत्री शुभ लक्ष्मी योजना का लाभ राजस्थान के मूल निवासी को मिलेगा।
  • राजश्री योजना की पहली दो किस्तों का लाभ उन महिलाओं को मिलेगा। जिनकी बालिकाओं का जन्म किसी सरकारी अस्पताल या जननी सुरक्षा योजना(JSY) से रजिस्टर्ड निजी चिकित्सा संस्थानों में हुआ हो।
  • पहली दो किस्तों का लाभ परिवार की दो बालिकाओं को ही मिलेगा, किन्तु अन्य किस्तों का सभी बालिकाओं को मिलेगा।
  • Rajshri Yojana Rajasthan के लिए, भामाशाह कार्ड बैंक खाते के साथ लिंक आवश्यक है।

Rajasthan Rajshri Yojana Apply –

मुख्यमंत्री शुभ लक्ष्मी (राजश्री योजना) की पहली और दूसरी किस्त के लिए आवेदन हेतु आवेदक को महिला सभी प्रकार दस्तावेजों के साथ आवेदन फॉर्म भरना होगा। जिसमें गर्भवती महिला प्रसव पूर्व जांच/एएनसी जांच के दौरान भामाशाह कार्ड एवं भामाशाह कार्ड से जुड़ा हुआ बैंक खाते का विवरण निकटतम आंगनबाड़ी केन्द्र पर ए.एन.एम./आशा/आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अथवा राजकीय चिकित्सा संस्थान में जमा करना होगा। जबकि राजश्री योजना की अन्य 3, 4, 5, 6, किस्त लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा या आप अपने स्कूल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

राजश्री योजना हेल्पलाइन नंबर (Rajshri Yojana)

राजस्थान Shubhalakshmi Yojana से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत या जानकारी प्राप्त करने के लिए Rajshri Yojana toll free Helpline Number 18001806127 जारी किया है। इस नंबर पर आप कॉल करके योजना से जुडी अन्य जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.