Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana MP 2020 | मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना फॉर्म PDF

1

MP Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana Application Form PDF Download-: भारत सरकार किसान सम्मान निधि योजना के तर्ज पर मध्य प्रदेश सरकार ने भी राज्य के किसानों के लिए, “मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना (Kisan Kalyan Yojana PM 2020)” शुरू की है। मध्य प्रदेश किसान कल्याण योजना के तहत राज्य सरकार किसानों को प्रतिवर्ष ₹4000 के आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इस योजना का लाभ राज्य के छोटे किसानों को सीमांत किसानों को दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने किसान कल्याण योजना के तहत किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया है। जिसका मुख्य उद्देश्य यह है कि किसान कृषि के प्रति प्रोत्साहित हूं और खेती से जुड़े रहे। MP Kisan Kalyan Yojana का लाभ राज्य के लगभग 7700000 किसानों को दिया जायेगा। Kisan Kalyan Yojana MP की धनराशि किसान को Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के साथ दी जाएगी।

MP Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana Form PDF
MP Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana Form PDF

इस लेख के माध्यम से हम आपको मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना Form PDF प्रदान करेंगे । यदि आप Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana Application Form PDF Download करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें जहां आप आसानी से पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

Application Form Kisan Kalyan Yojana Madhya Pradesh

आर्टिकल  एमपी किसान कल्याण योजना 2020
 भाषा   हिंदी
 लाभार्थी   किसान
लाभ MP Krishi Anudan
उद्देश्य  आर्थिक सहायता
 संबंधित विभाग  कृषि विभाग
 आधिकारिक वेबसाइट www mp krishi gov in
Kisan Kalyan Yojana Form PDF Download Here

Required Documents for Madhya Pradesh Kisan Kalyan Yojana-

Madhya Pradesh सरकार द्वारा किसानों के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं शुरू की गई हैं। जैसे – फसल बीमा योजना, किसान कल्याण योजना, पीएम किसान सम्मान निधि, मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना आदि। इन सभी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आवेदक को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जिनमें से हमने आपको किसान कल्याण योजना के लिए आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट निम्न प्रकार दी है।

  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • आवेदक की बैंक पासबुक।
  • पीएम किसान योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर।
  • आवेदक का मोबाइल नंबर।
  • किसान विकास पत्र या किसान क्रेडिट कार्ड।
  • राशन कार्ड।
  • जमीन संबंधित आवश्यक दस्तावेज।
  • मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना आवेदन पत्र

Eligibility Criteria For Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana MP-

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा प्रदेश के किसानों के लिए अनेक प्रकार के कल्याणकारी योजनाओं का शुभारंभ किया गया है। इसी प्रकार किसानों के सम्मान के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की है। इस योजना के लिए आवेदन करता व्यक्ति को निम्नलिखित पात्रता की आवश्यकता होगी। जिसके आधार पर आवेदक योजना का लाभ उठा सकता है।

  1. योजना का लाभ मध्य प्रदेश के किसानों को दिया जाएगा।
  2. किसान कल्याण योजना में छोटे एवं सीमांत किसान आवेदन कर सकते हैं।
  3. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Yojana) का लाभ जिन किसानों को मिल रहा है वह किसान भी किसान कल्याण योजना का लाभ ले सकते हैं।
  4. मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना MP का लाभ उठाने के लिए किसान के पास अकेली युक्त जमीन होना आवश्यक है।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना रजिस्ट्रेशन आवेदन प्रक्रिया-

Apply For Madhya Pradesh Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana – आवेदक को सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना होगा आवेदन पत्र में पूछे गए सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी को स्पष्ट रूप से भरना होगा। सभी प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात, आप आवेदन फॉर्म को कृषि विभाग के अधिकारी या ब्लॉक, पंचायत स्तर पर जमा करवाएं। सत्यापन करने के बाद, किसान भाइयों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

1 Comment
  1. arun says

    मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के द्वारा सरकार किसानों को बहुत लाभ देने जा रही है, 10000 रूपए कोई छोटी कीमत नहीं है, किसानों को ये सालाना मिलेगी जिससे उनकी बहुत हद तक आर्थिक मदद होगी. सरकार की तरफ से आप भी चाहते है पैसे तो जल्द चेक करे लिस्ट में नाम , जिसका नाम होगा उसे ही मिलेगा लाभ

Leave A Reply

Your email address will not be published.