Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Yojana Application Form PDF (Pension, Education, and Ration) | मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना - Application Form PDF

Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Yojana Application Form PDF (Pension, Education, and Ration) | मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना

Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Yojana Application Form | मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करें | एमपी कोविड-19 जन कल्याण योजना आवेदन 2021 | Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Pension Yojana Form PDF

कोरोना के कारण अनाथ हो चुके बच्चों को जिनका साथ देने वाला कोई नहीं है, उन्हें  मध्य प्रदेश राज्य सरकार की ओर से मुफ्त शिक्षा, राशन और पेंशन मिलेगी. राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना 2021 से संबंधित नियम जारी किए। इस योजना में वे बच्चे भी शामिल हैं जिन्होंने माता-पिता के अलावा अपने अभिभावक को खो दिया है। मध्य प्रदेश के बच्चे जो अपने माता-पिता या अभिभावकों को कोरोना के कारण खो कर बेसहारा हो गए हैं, ऐसे बच्चों को इस योजना के तहत 21 वर्ष की आयु तक सरकार द्वारा देखभाल की जाएगी।

योजना के तहत लाभ पाने के लिए आपको इसमें आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए आपको इसका आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर संबंधित विभाग में जमा करना होगा। यहां हम आपको Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Yojana Application Form डाउनलोड करने व योजना के विषय में पूरी जानकारी विस्तार से प्रदान करेंगे। इसके लिए आपको हमारा यह आर्टिकल अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा।

मुख्यमंत्री कोविड -19 जन कल्याण योजना आवेदन फॉर्म पीडीएफ

जैसा की हमने आपको बताया की मध्य प्रदेश कोविड -19 जन कल्याण योजना के माध्यम से राज्य में कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों को पेंशन प्रदान की जाएगी। इसमें उन बच्चों की श्रेणी शामिल है जिन्होंने परिवार के एकमात्र कमाने वाले को खो दिया है। इसमें उन बच्चों के माता-पिता या अभिभावक भी शामिल हैं जिनकी कोरोना इलाज के दो महीने बाद भी मृत्यु हो गई।योजना के अंतर्गत महामारी में अनाथ हुए सभी बच्चों को प्रतिमाह 5000 रूपये की पेंशन प्रदान की जाएगी। जो की बच्चे के 21 साल के होने तक प्रदान की जाएगी, इसके अलावा शिक्षा एवं राशन सुविधा भी सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।यदि किसी बच्चे के माता पिता की मृत्यु 1 मार्च 2020 से लेकर 31 जुलाई 2021 के बीच हुई है, तो वे भी इस योजना के पत्र हैं। योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली पेंशन की धनराशि लाभार्थी के खाते में जमा की जाएगी।

योजना का नाम   मुख्यमंत्री कोविड -19 जन कल्याण योजना 2021
राज्य   मध्य प्रदेश
शुरू की गयी   राज्य सरकार द्वारा
लाभ   प्रतिमाह 5000 रु की पेंशन
लाभार्थी   कोरोना महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चे
उदेश्य   उन सभी बच्चों जिनके माता-पिता की मृत्यु कोविड-19 के कारण हुई है उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट   जल्द जारी की जाएगी
मुख्यमंत्री कोविड -19 जन कल्याण योजना आवेदन फॉर्म पीडीएफ   डाउनलोड करें 

MP Covid-19 Jan Kalyan Yojana का उदेश्य

1 मार्च, 2020 से कोविड के कारण होने वाली मौतों को इस योजना में शामिल किया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने की शर्तों में उल्लेख है कि परिवार को सरकारी पेंशन नहीं मिलनी चाहिए और वह मुख्यमंत्री कोविड -19 कल्याण योजना का लाभार्थी नहीं होना चाहिए।बच्चे के 21 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक उसके बैंक खाते में 5,000 रुपये मासिक पेंशन जमा की जाएगी। 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का उनके अभिभावक या माता-पिता के साथ संयुक्त खाता होगा। योजना का मुख्य उदेश्य उन सभी बच्चों को संरक्षण प्रदान करना है। जिन्होंने इस कोरोना महामारी में अपने माता पिता को खो दिए हैं। इस योजना के माध्यम से वे अपने जीवन को सही राह पर ले जाकर अपना भविष्य बना पाएंगे। उन्हें अपनी अवश्यकताओं की पूर्ति के लिए अपने माता पिता की कमी महसूस नहीं होगी।

Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Yojana 2021 की विशेषताएं

  • कोविड 19 के कारण अनाथ हुए बच्चे मासिक मुफ्त राशन के भी हकदार होंगे। ऐसे बच्चों की सूची खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग को उपलब्ध कराई जाएगी।
  • अनाथ बच्चों को भी पीएचडी तक की शिक्षा मुफ्त मिलेगी। वे निजी या सरकारी स्कूल में शिक्षा का अधिकार अधिनियम के प्रावधानों के तहत कक्षा 1 से 8 तक मुफ्त में पढ़ाई करेंगे। इनकी 9वीं से 12वीं तक की पढ़ाई सरकारी स्कूलों में होगी।
  • कॉलेज में उन्हें प्रवेश शुल्क से छूट दी जाएगी और उनकी फीस की प्रतिपूर्ति की जाएगी। साथ ही उन्हें 1500 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे।
  • पीजी कक्षाओं के लिए, उन्हें प्रति माह 500 रुपये तक का वाहन भत्ता भी मिलेगा।
  • ऐसे मामलों को मंजूरी देने के लिए सभी जिलों में छह सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है।

पात्रता मानदंड (Eligibility criteria)

मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना के आवेदन हेतु निम्न पात्रता का होना आवश्यक है।

  1. आवेदनकर्ता मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए है।
  2. योजना के तहत आवेदक के परिवार को पहले से किसी सरकारी पेंशन का लाभ प्राप्त न हो रहा हो।
  3. आवेदन करने की आयु 21 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  4. और साथ ही आवेदनकर्ता को सरकार द्वारा दी गयी मुख्यमंत्री कोविड-19 योद्धा कल्याण योजना का लाभ न प्राप्त हो रहा हो।

आवश्यक दस्तावेज (Required documents)

Covid-19 Jan Kalyan Yojana 2021 में आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • माता-पिता या अभिभावक की मृत्यु का मेडिकल प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना 2021 में आवेदन करें

यदि आप Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Yojana के तहत अपना आवेदन करना चाहते है, तो इसके लिए आपको निम्न चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको नगर निगम आयुक्त, सीएमओ या फिर जनपद पंचायत के सीईओ के ऑफिस Covid-19 Jan Kalyan Yojana आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • या आप नीचे दिए गए सीधे लिंक के माध्यम से भी आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

DOWNLOAD MUKHYAMANTRI COVID-19 JAN KALYAN YOJANA APPLICATION FORM PDF

  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें पूछी गयी सभी जानकारी ध्यान से भरनी होंगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको मांगे गए आवश्यक दस्तावेज फॉर्म के साथ संलग्न करने होंगे।
  • अब आपको एक बार आवेदन फॉर्म की जाँच कर नगर निगम आयुक्त, सीएमओ या फिर जनपद पंचायत के सीईओ के ऑफिस में जमा करना होगा।
  • इसके बाद संबंधित अधिकारीयों द्वारा आपके आवेदन की जाँच कर आपको योजना के तहत लाभ प्रदान किया जायेगा।

हेल्पलाइन नंबर (Helpline number)

आयुक्त, सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण
1250, तुलसी नगर भोपाल-462003
फोन नंबर:0755-2556916
फ़ैक्स नंबर:0755-2552665
ईमेल:dir.socialjustice@mp.gov.in

यहां हमने आपको मध्य प्रदेश की Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Yojana आवेदन की सभी जानकारी विस्तार से प्रदान की हैं। यदि आपको इससे संबंधित कोई सवाल पूछना हो, तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम अवश्य ही आपको जवाब देंगे अन्य सभी सरकारी योजनाओं व प्रक्रियाओं के आवेदन फॉर्म पीडीएफ की सबसे पहले व विस्तार से जानकरी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.applicationformpdf.com के साथ बने रहें। धन्यवाद 

1 thought on “Mukhyamantri Covid-19 Jan Kalyan Yojana Application Form PDF (Pension, Education, and Ration) | मुख्यमंत्री कोविड-19 जन कल्याण योजना”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top