Mukhya Mantri Kisan Evam Khetihar Mazdoor Jiwan Suraksha Yojana 2022 Application Form PDF

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको Mukhyamantri Kisan Evam Khetihar Mazdoor Jiwan Suraksha Yojana  के बारे में बताने जा रहे हैं। इस योजना की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने की है। हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों को वित्तीय सहायता देने के लिए योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत 10 वर्ष से लेकर 65 वर्ष तक की उम्र के किसानों को खेती करते समय दुर्घटना की स्थिति में विभिन्न प्रकार की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय को दोगुना करना है। मुख्यमंत्री किसान एवं खेतिहर मजदूर जीवन बीमा सुरक्षा के अंतर्गत सरकार द्वारा किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए कई प्रकार के कार्य किए जा रहे हैं।

आज हम आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से Mukhyamantri Kisan Evam Khetihar Mazdoor Jiwan Suraksha Yojana 2022  से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी जैसे – मुख्यमंत्री किसान एवं खेतिहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना क्या है?, इसका उद्देश्य, लाभ तथा विशेषताएं, आवश्यक दस्तावेज तथा आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में बताने जा रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि आप हमारी इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें और सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री किसान एवं खेतिहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना का लाभ उठाएं।

Mukhya Mantri Kisan Evam Khetihar Mazdoor Jiwan Suraksha Yojana 2022 Form Pdf

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने इस योजना को शुरू किया है। मुख्यमंत्री किसान एवं खेतिहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना को शुरू करने से प्रदेश के किसानों को कई प्रकार की आर्थिक सहायता दी जा रही है। इस योजना के तहत यदि कृषि कार्य करते समय किसान की मृत्यु होती है। तो उसे सरकार द्वारा ₹500000 की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में उसके परिवार वालों को दी जाएगी। अगर किसान के शरीर के किसी भी अंग में फैक्चर या स्थाई रूप से गंभीर चोट लगती है तो उसे सरकार द्वारा ₹2,50,000   की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। किसान के खेती करते समय दुर्घटना में दो अंग खराब होते हैं तो उसे सरकार द्वारा ₹187500 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

भारत के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने 6 जून 2022 को को Mukhyamantri Kisan Evam Khetihar Mazdoor Jiwan Suraksha Yojana 2022 के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी बताई। यदि हरियाणा राज्य किसान इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए उन्हें सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। तभी वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

Brief details of Mukhyamantri Kisan Evam Khetihar Mazdoor Jiwan Suraksha Yojana 2022

विषय मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना
वर्ष 2022
शुरू करने का श्रेय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा
लाभार्थी हरियाणा प्रदेश के नागरिक
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन तथा ऑफलाइन
उद्देश्य राज्य के नागरिको को आर्थिक सहायता प्रदान करना
लेख श्रेणी हरियाणा सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें
लेख श्रेणी राज्य सरकारी योजना
योजना के तहत दी जाने वाली राशि
दुर्घटना आर्थिक सहायता
किसान की मृत्यु होने पर ₹500000
रीड की हड्डी या गंभीर चोट होने पर 250000 रुपए
दो अंग भंग या गंभीर चोट होने पर 187500 रुपए
एक अंग भंग या स्थाई गंभीर चोट होने पर ₹125000
किसान की पूरी उंगली कटने पर ₹75000
कृषक की आंशिक उंगली भंग होने पर 37500 रुपए

Mukhya Mantri Kisan Evam Khetihar Mazdoor Jiwan Suraksha Application Form PDF के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन

  • यह फॉर्म हिंदी एवं इंग्लिश दोनों में उपलब्ध हैं।
  •  इस बार में पूछी गई सभी जानकारी सही तरीके से दर्ज करें।
  • सभी जानकारियां सटीक दर्ज करने के बाद आवश्यक दस्तावेजों के साथ self-attested करें।
  • अब आप इस फॉर्म में संबंधित कार्यालय में जमा कराना है।
  • इस प्रकार आपका आवेदन सफलतापूर्वक संपूर्ण हो जाएगा।

संपर्क करें

हमने आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से मुख्यमंत्री किसान एवं खेतिहर मजदूर सुरक्षा जीवन योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी बता दी है। यदि आपको अभी भी इस योजना से संबंधित किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो कृपया करके आप मुख्यमंत्री किसान एवं खेतिहर मजदूर सुरक्षा जीवन योजना के हेल्पलाइन नंबर या ईमेल आईडी पर संपर्क कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर’-0172-3968400

ईमेल आईडी;-saral.haryana@gov.in

ऑफिसियल वेबसाइट;-https://saralharyana.gov.in/

Tags related to this article
Categories related to this article
Haryana

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top