[PDF] मेघालय परिवार लाभ योजना फार्म | Meghalaya Family Benefit Scheme Form

0

Meghalaya Family Benefit Scheme Application Form PDF Download-: मेघलाय सरकार इस योजना के अंतर्गत प्रदेश उन परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी जिन परिवारों में एकमात्र कमाने वाले सदस्य की मृत्यु हो चुकी है। इस योजना का मुख्या उदेश्य राज्य के आर्थिक तौर कमजोर परिवार जिनके एक मात्र कमाने वाले सदस्य जो परिवार का मुखिया भी था उसकी मृत्यु हो गयी हो की वित्तीय सहायता करने की है, ताकि उस परिवार का पालन पोषण अच्छे से हो सके।

National Family Benefit Scheme Meghalaya इस लेख में हम आपके साथ मेघालय सरकार की राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के सम्बन्ध में सभी जानकारियों को साझा करेंगे। राज्य का सामुदायिक और ग्रामीण विकास विभाग प्रदेश के लोगों के आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए समय -समय पर विभिन प्रकार की योजनाए व कार्यक्रम शुरू करता रहता है। जिसका प्रमुख उद्देश्य गरीबी उन्मूलन ,रोजगार सृजन, और ग्रामीण लोगों के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना। ताकि राज्य के गरीब लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत हो सके। इसी को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना को राज्य में भी लागू कर दिया है। इस योजना के तहत 20,000 रूपये की राशि को एक “प्राथमिक ब्रेडविनर” (पुरुष या महिला) की मृत्यु के मुआवजे के रूप में दिया जाता है, मृत व्यक्ति की आयु 18 से 59 के मध्य होनी चाहिए। इन योजना के तहत केवल बीपीएल परिवारों को लाभ दिया जाता है।

नीचे हम आपको Meghalaya Family Benefit Scheme Form Download | मेघालय परिवार लाभ योजना आवेदन फॉर्म | Meghalaya Family Benefit Yojana Application Form | Family Benefit Yojana Meghalaya का लिंक प्रदान कर रहे है। जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

Meghalaya Family Benefit Scheme PDF Form

मेघालय परिवार लाभ योजना पीडीएफ फार्म डाउनलोड

आर्टिकल Meghalaya Family Benefit Yojana PDF Form
विभाग Community and Rural Development 
लाभर्थी Financially weak citizen
भाषा English
आधिकारिक वेबसाइट Click Here
पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड Click Here

Eligibility for Meghalaya Family Benefit Scheme

मेघालय परिवार लाभ योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक में निम्लिखित पात्रता का होना आवशयक है –

  1. परिवार बीपीएल कार्ड धारक होना चाहिए
  2. परिवार के एक मात्र कमाने वाले सदस्य की मृत्यु हो चुकी हो।
  3. मृतक की आयु 18 से 59 के बीच होनी चाहिए।

Documents Required For Meghalaya Family Benefit Yojana

मेघालय पारिवारिक लाभ योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित दस्तावेज संलग्न करने होंगे-

  1. आधार कार्ड।
  2. आवास प्रामाण पत्र
  3. बीपीएल कार्ड
  4. मृतक का मृत्यु प्रमाण पत्र

Note – राज्य व केंद्र सरकार से जुड़ी हुई किसी भी प्रकार योजनाओ के पीडीएफ फॉर्म की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट applicationformpdf.com के साथ बने रहे। धन्यवाद

Leave A Reply

Your email address will not be published.