Mahila Shakti Kendra Application Form PDF | प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र योजना 2021, महिला सशक्तिकरण योजना PDF

Mahila Shakti Kendra Form PDF | महिला शक्ति केंद्र योजना (PMMSK) पीडीएफ डाउनलोड करें | pradhanmantri nari shakti yojana 2021 | Download Mahila Shakti Kendra Scheme pdf | प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ

भारत सरकार द्वारा छत्र योजना मिशन फॉर प्रोटेक्शन एंड एम्पावरमेंट फॉर विमेन (umbrella scheme Mission for Protection and Empowerment for Women) के विस्तार में, कैबिनेट मंत्री ने एक नई योजना शुरू की है, Pradhan Mantri Mahila Shakti Kendra Yojana। यह ग्रामीण भारत में महिला सशक्तिकरण के समर्थन में शुरू किया गया है। इस योजना (Nari Shakti Scheme) के साथ ही केंद्र सरकार ने हाल में महिला सशक्तीकरण के लिए अन्य सभी योजनाओं का विस्तार करने की योजना बनाई है। केंद्र सरकार ने पहले ही इस योजना के लिए अगले दो वित्तीय वर्षों के लिए एक बजट आवंटित किया है।

महिला शक्ति केंद्र योजना का उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को उनके अधिकारों के लिए सरकार से संपर्क करने और उन्हें प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण के माध्यम से सशक्त बनाने के लिए एक इंटरफ़ेस प्रदान करना है।योजना को 23 राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में लागू करने के लिए अनुमोदित किया गया है।इसके तहत, छात्र स्वयंसेवकों के माध्यम से 117 सबसे पिछड़े जिलों में सामुदायिक जुड़ाव की कल्पना की जाती है। यहां इस आर्टिकल में आप Mahila Shakti Kendra Yojana 2021 Application Form PDF व आवेदन करने की प्रक्रिया और अन्य सभी जानकारी विस्तार से प्राप्त करेंगे। इसके लिए आपको हमारा यह आर्टिकल अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा।

Mahila Shakti Kendra Scheme Application Form PDF Download

प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र योजना 2021 सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एक ऐसा वातावरण तैयार करेगी जिसमें उन्हें अपनी पूर्ण क्षमता का एहसास हो। ग्रामीण महिलाओं तक पहुंचने और स्वास्थ्य, पोषण, कौशल विकास, रोजगार, डिजिटल साक्षरता आदि की सुविधा के लिए देश के 115 सबसे पिछड़े जिलों में महिला शक्ति केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

योजना का नाम  महिला शक्ति केंद्र योजना (PMMSK)
शुरू की गयी   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
उदेश्य   महिलाओं को सशक्त बनाना
लाभार्थी  ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं
आधिकारिक वेबसाइट   यहां क्लिक करें
महिला शक्ति केंद्र योजना आवेदन फॉर्म पीडीएफ  डाउनलोड करें
पीएम महिला शक्ति केंद्र योजना दिशानिर्देश   डाउनलोड करें

महिला शक्ति केंद्र योजना के तहत प्रावधान

  • कॉलेज के छात्र स्वयंसेवकों के माध्यम से सामुदायिक सहभागिता को ब्लॉक स्तर की पहल के हिस्से के रूप में 115 आकांक्षात्मक जिलों में शामिल किया गया है।
  • छात्र स्वयंसेवकों को विभिन्न महत्वपूर्ण सरकारी योजनाओं / कार्यक्रमों के साथ-साथ सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूकता पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।
  • 640 जिलों को चरणबद्ध तरीके से कवर करने के लिए जिला स्तरीय महिला केंद्र (DLCW) की भी परिकल्पना की गई है।
  • ये केंद्र महिला केंद्रित योजनाओं को सुविधाजनक बनाने के लिए गांव, ब्लॉक और राज्य स्तर के बीच एक कड़ी के रूप में काम करते हैं और जिला स्तर पर बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के लिए एक पदयात्रा भी करते हैं।
  • इसे नॉर्थ ईस्ट और स्पेशल कैटेगरी स्टेट्स को छोड़कर केंद्र और राज्यों के बीच 60:40 के कॉस्ट शेयरिंग रेशियो के साथ लागू किया गया है, जहां अनुपात 90:10 है।

महिला शक्ति केंद्र के घटक

Pradhan Mantri Mahila Shakti Kendra (PMMSK) की योजना विभिन्न स्तरों पर काम करने की परिकल्पना है।

  • राष्ट्रीय स्तर (National level) => राष्ट्रीय स्तर की संरचना में, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रशासन के अभिसरण के माध्यम से लक्ष्यों को बढ़ावा देने के लिए पीएमएमएसके द्वारा डोमेन-आधारित ज्ञान समर्थन प्रदान किया जाएगा। लिंग निर्माण की समझ बढ़ाने के लिए क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण इस स्तर पर ध्यान देने की बात होगी।
  • राज्य स्तर (State Level) => राज्य स्तर की संरचनाओं में, महिलाओं से संबंधित मुद्दों पर संबंधित सरकार को तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए राज्य संसाधन केंद्र (एसआरसीडब्ल्यू) स्थापित किया जाएगा। राज्य सरकारों के तहत काम करने वाली एसआरसीडब्ल्यू जरूरतमंद महिलाओं द्वारा बेहतर पहुंच के लिए चल रही नीतियों, कार्यक्रमों और विधायी गतिविधियों का मूल्यांकन और समीक्षा करेगी।
  • जिला स्तर (District Level) => जिला पीएमएमएसके को सहायता प्रदान करेगा और बेटी बचाओ बेटी पढाओ (बीबीबीपी), सखी – वन स्टॉप सेंटर, महिला पुलिस स्वयंसेवकों, स्वाधार, उज्जवला, महिला पुलिस लाइन आदि के लिए एक पदयात्रा करेगा। यह चरणबद्ध तरीके से कवर किया जाएगा।
  • ब्लॉक स्तर (Block Level) =>सबसे महत्वपूर्ण पहल ब्लॉक स्तर पर होगी जिसमें छात्र स्वयंसेवकों के माध्यम से सामुदायिक जुड़ाव की योजना 100 से अधिक पिछड़े जिलों में बनाई जाएगी जहां पीएमएमएसके स्थापित किए जाएंगे। वे चयनित ब्लॉक में ग्राम पंचायतों या आंगनवाड़ी केंद्रों को कवर करेंगे। ग्राम पंचायत स्तर पर मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता (ASHAs), आंगनवाड़ी कार्यकर्ता (AWW), सहायक नर्स मिडवाइफ (ANM), कॉमन सर्विस सेंटर (CSCs), महिला SHG, बैंक संवाददाता, शिक्षा जैसे कार्यकर्ताओं के साथ अभिसमय प्रदान किया जाएगा। मित्रा, कृषि मित्र, निर्वाचित महिला प्रतिनिधि (EWR), संरक्षण अधिकारी (VAW), महिला पुलिस स्वयंसेवक (MPV), न्याय मित्र, आदि।

महिला शक्ति केंद्र योजना पीडीएफ ऑनलाइन डाउनलोड करें

यदि आप Pradhan Mantri Mahila Shakti Kendra Form PDF डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपके सामने इसका होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज के तहत आपको “Schemes” के तहत “Women Empowerment Schemes” के लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने महिला सशक्तीकरण योजनाओं की लिस्ट खुल जाएगी।
  • इस लिस्ट में आपको “Mahila Shakti Kendras (MSK)” के लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पे क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको Mahila Shakti Kendra से संबंधित सभी पीडीएफ डाउनलोड करने के लिंक प्राप्त हो जायेंगे। जो आपको नीचे सूचीबद्ध दिए गए हैं –
Addendum ot Mahila Shakti Kendra Scheme PDF Download
Mahila Shakti Kendra Scheme PDF Download
 About Mahila Shakti Kendra Scheme PDF Download 
MSK Scheme Guidelines (English) PDF Download  
MSK Scheme Guidelines (Hindi)  PDF Download
List of MSK Districts during FY 2017-18 PDF  Download  
Revalidation Letter for MSK 2017-18 PDF Download  
Budget for DLCW, MSK -BL & State Level BBBP Annexure -1, FY 2017-18 PDF  Download  
 List of MSK Districts during FY 2018-19 PDF Download
 Sanction all States/UTs – MSK FY 2018-19 PDF Download 
Budget for DLCW & MSK- BL Annexure-1, FY 2018-19 PDF Download   
  • यहां से आप अपनी आवश्यकता अनुसार महिला शक्ति केंद्र आवेदन फॉर्म , दिशानिर्देश, महिला शक्ति केंद्र लिस्ट और बजट की जानकारी आसानी से पीडीएफ में डाउनलोड कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Mahila Shakti Kendra Scheme (PMMSK) for Women Empowerment

निति अयोग ने परिणाम आधारित संकेतकों की निगरानी के लिए एक तंत्र का सुझाव दिया है। PMMSK योजना में केंद्र, राज्य, जिला और ब्लॉक स्तरों पर एक इनबिल्ट मॉनिटरिंग संरचना होगी। कार्रवाई और लागत दक्षता के अभिसरण सुनिश्चित करने के उद्देश्य को पूरा करने के लिए, जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर एक सामान्य टास्क फोर्स का निर्माण किया जाएगा, जो कि छाता योजना के तहत सभी उप-योजनाओं की योजना, निगरानी और समीक्षा करेगा। “मिशन फॉर प्रोटेक्शन एंड एम्पावरमेंट फॉर वीमेन” का उद्देश्य सभी उप-योजनाओं का उद्देश्य गिरते बाल लिंगानुपात में सुधार करना, बालिकाओं की सुरक्षा और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करना और उन्हें क्षमता निर्माण के माध्यम से उनकी क्षमता को पूरा करने के लिए सशक्त बनाना है।

यहां हमने आपको प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र योजना (PMMSK) के सभी पीडीएफ डाउनलोड करने के लिंक व महिला शक्ति केंद्र (Nari Shakti Yojana) की सभी जानकरियों को विस्तार से बताया है। यदि आपको इससे जुड़े कोई सवाल हमसे पूछने हों, तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपको जवाब देंगे अन्य सभी सरकारी योजनाओं व प्रक्रियाओं की सबसे पहले जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.applicationformpdf.com के साथ बने रहें। धन्यवाद –

Leave A Reply

Your email address will not be published.