मध्य प्रदेश किरायेदार सत्यापन फॉर्म | Police Verification Tenant Form MP

0

Madhya Pradesh Tenant Verification Application Form PDF Download -: आज हम आपको मध्य प्रदेश में रहने वाले किरायेदारों का पुलिस वेरिफिकेशन आवेदन फॉर्म की जानकारी प्रदान करेंगे। यदि आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं, और आप किसी अनजान व्यक्ति को किराए पर अपना घर या कमरा दे रहे हैं। तो इसके लिए आपको अपने किरायेदारों का मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा सत्यापन  (Tenant Verification) कराना आवश्यक है। इसका मुख्य कारण है कि आज दिनों दिन समाज में आपराधिक घटनाएं तेजी से बढ़ रही है। इन घटनाओं को रोकने को कम करने के लिए सरकार द्वारा अनेक कदम उठाए जा रहे हैं। जिनमें से, सरकार ने निर्णय लिया है कि, किसी भी अनजान व्यक्ति को किराए पर घर देने से पहले उसका करना अनिवार्य होगा।

Madhya Pradesh Tenant Verification Application Form
Madhya Pradesh Tenant Verification Application Form

Tenant Verification MP – आम दिनों में हमें अखबारों में या टीवी चैनलों पर देखने को मिलता है। कि किसी अनजान व्यक्ति ने किसी हत्या दी, मकान मालिक से मारपीट या किसी के घर से चोरी करना, आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देना, बलात्कार जैसी घटनाओं अन्य घटना के बारे में खबर आती है। उन सभी घटनाओं को पहले ही रोकने के लिए सरकार ने सरकार ने किराय दरों का पुलिस वेरिफिकेशन करना अनिवार्य कर दिया है। जिससे इन आपराधिक घटनाओं को रोका जा सके।

एमपी किरायदार सत्यापन हेतु आवेदन फॉर्म डाउनलोड-

आर्टिकल     Tenant Verification MP
 विभाग   मध्य प्रदेश पुलिस विभाग
 लाभ   सुरक्षा
 लाभर्थी   राज्य के नागरिक
 आधिकारिक वेबसाइट   Click Here
Kirayedar Form PDF Click Here

Information on Tenant Verification Application Form – 

किराएदार सत्यापन आवेदन फॉर्म (Kirayedar Satyapan Form) में किराएदार का नाम पता मकान मालिक का नाम पता जैसी अन्य जानकारियों का विवरण होता है। जो किराएदार द्वारा भरा जाता है। जिसे मकान मालिक द्वारा मकान मालिक द्वारा पुलिस थाने में जमा किया जाता है। इस प्रमाण पत्र में दी गई जानकारियों का पुलिस द्वारा सत्यापन किया जाता है। जिसके बाद व्यक्ति के आपराधिक मामले के बारे में जांच की जाती है। तथा व्यक्ति के आचरण के बारे में रिपोर्ट तैयार की जाती है। जिसके आधार पर व्यक्ति को किराए पर घर या कमरा दिया जाता है।

किराएदार पुलिस वेरिफिकेशन कराने का मुख्य लाभ यह है कि, यदि किराएदार द्वारा कोई आपराधिक घटना या किराएदार के साथ कोई दुर्घटना होती है। तो किराएदार के परिवार को संपर्क किया जा सके। ताकि उसे इस बारे में जानकारी की जा सके।

Madhya Pradesh Tenant Verification Application Process –

किराएदार सत्यापन पुलिस वेरिफिकेशन करने के लिए मकान मालिक को आवेदन फॉर्म भरना होगा जिसके साथ सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करना होगा जैसे मकान मालिक का आधार कार्ड, किराएदार का आधार कार्ड, किराएदार के पासपोर्ट साइज फोटो किराएदार का मोबाइल नंबर, किराएदार का निवास पता आदि संबंधित आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ अपने नजदीकी पुलिस थाने में जमा करना होगा जिसके बाद पुलिस अधिकारी द्वारा किराएदार द्वारा दी गई जानकारी का सत्यापन किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.