[J&K] Jammu Kashmir Caste Certificate Application Form PDF

0

Jammu Kashmir Caste Certificate Application Form PDF Download :- आज के लेख के माध्यम से हम आपको जम्मू और कश्मीर जाति प्रमाण पत्र (J&K Caste Certificate) का पीडीएफ फॉर्म और जानकारी प्रदान करेंगे। जाति प्रमाण पत्र को हम “सामुदायिक प्रमाण पत्र” के नाम से भी जानते हैं। भारतीय संविधान के अनुसार, जाति प्रमाण पत्र किसी विशेष जाति या समुदाय की जाति (Caste) का सरकार प्रमाण पत्र होता है।
Jammu And Kashmir Caste Certificate जम्मू के नागरिकों की परंपरागत, भौगोलिक स्थिति,भाषा, संस्कृति, रीति-रिवाज, परंपराएँ, धर्म और आस्था, कला, जीवन स्तर, सामाजिक स्तर, शैक्षिक, स्वस्थ, आर्थिक स्थिति के आधार पर बनाया जाता है।
सरकार अपने राज्य के नागरिकों को जाति प्रमाण पत्र प्रदान करती है। ताकि पिछड़ी जाति के लोगों की आर्थिक और सामजिक स्थिति व उनका जीवन स्तर ऊपर उठाया जा सकता है। jaati praman patra के माध्यम से सरकार अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जन जाति (ST), और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) जाती के लोगों के लिए विशेष रूप से आरक्षण प्रदान करता है।

Jammu Kashmir Caste Certificate Form PDF
Jammu Kashmir Caste Certificate Form PDF

जम्मू कश्मीर जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड –

 Article   Jammu Kashmir Caste Certificate
 Language   Hindi 
Department   Revenue Department
 Beneficiary   All residents of the UT
 Benefit    Government Services
 Official Website  Click Here
 Application Form PDF    Download Here
Required For Jammu and Kashmir Caste Certificate-: 

जम्मू कश्मीर जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता- सरकारी द्वारा विशेष जाति को सरकारी योजनों, सेवाओं, आरक्षण, का लाभ उठाने के लिए जाति प्रमाण पत्र आवश्यक है। ये लाभ ज्यादातर SC/ST, OBC जाति के लोगों को शैक्षिक संस्थानों में प्रवेश, छात्रवृत्ति का लाभ उठाने, आरक्षित श्रेणी में रोजगार, सरकारी सब्सिडी, आवास और स्वरोजगार योजनाओं व अन्य प्रकार की प्रक्रियाओं में विशेष रूप से छूट प्रदान करने के चाहिए होता है।

 Required Documents J&K Caste Certificate –

जम्मू और कश्मीर में जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदक को निम्नलिखित दस्तावेज जमा करें:

  • आधार कार्ड।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • शपथ पत्र (जाति प्रमाण पत्र के लिए)
  • पिता का जाति या माता का जाति प्रमाण पत्र
Jammu and Kashmir Caste Certificate Validity –

जम्मू एण्ड कश्मीर कास्ट सर्टिफिकेट की वैधता व्यक्ति के जीवन भर के लिए वैध होता है। यदि कोई व्यक्ति अपनी जाति में किसी प्रकार का संशोधन या रूपांतरण नहीं तो। जातिगत आधार पर सरकार जाति में संशोधन ककरति है। या कोई व्यक्ति अन्य जाति में रूपांतरण करता है। तो उस व्यक्ति को अपना जाति प्रमाण पत्र बदलवाना होगा। जैसे की महिला या पुरुष किसी अन्य जाति में शादी करते हैं। तो उन्हें अपनी नई जाति का प्रमाण पत्र बनवाना होगा।

Jammu Kashmir Caste Certificate के लिए आवेदन प्रक्रिया –
J&K जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदक को सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ सलग्न करने होगा। जिसके बाद अपने क्षेत्रीय राजस्व विभाग के कार्यालय या तहसील में जमा करना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.