जल जीवन मिशन फॉर्म | Har Ghar Nal Yojana Form PDF

Download Jal Jeevan Registration Form | Jal Jeevan Mission Form PDF | Har Ghar Nal Yojana Form : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने जल जीवन मिशन का शुभारंभ किया। जिसका मुख्य उद्देश्य भारत के हर घर नल से जल उपलब्ध करना है। क्योंकि आज के दिनों में भी भारत के बहुत से ऐसे हिस्से हैं जहाँ पर गर्मियों के समय पर पानी की कमी होती है। या लोगों को दूषित पानी पीना पड़ता है। जिससे लोगों में बिमारियों को खतरा अधिक बढ़ता है। Jal Jeevan Mission के तहत केंद्र सरकार देश के सभी क्षेत्रों में हर घर तक नल से स्वस्छ पानी पहुंचाने का कार्य करेगी।
नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, 60 करोड़ लोगों को स्वच्छ पेय जल नहीं मिलने से देश में हर साल 2 लाख लोगों की मौत हो जाती है। अनुमान है कि 2030 तक देश में पानी की मांग मौजूदा वक्त से दोगुनी हो जाएगी, अगर इसे पूरा नहीं किया गया तो इससे जीडीपी में 6% तक की गिरावट आ सकती है। इस समस्य को दूर करने के लिए मोदी सरकार ने 2024 तक जल शक्ति योजना के माध्यम से दूर करने के लिए शुरू किया है।

Jal Jeevan Mission PDF Form Download

Jal Jeevan Mission Application Form PDF

 लेख Har Ghar Nal Yojana Form
 भाषा हिंदी
 लाभ हर घर पानी का नल
 लाभार्थी देश के नागरिक
 Official Website Click Here
Jal Jeevan Mission Form PDF Download

जल जीवन मिशन की परिकल्पना ग्रामीण भारत के सभी घरों में 2024 तक व्यक्तिगत घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने के लिए की गई है। कार्यक्रम अनिवार्य तत्वों के रूप में स्रोत स्थिरता उपायों को भी लागू करेगा, जैसे कि भूजल प्रबंधन, जल संरक्षण, वर्षा जल संचयन के माध्यम से पुनर्भरण और पुन: उपयोग। जल जीवन मिशन पानी के लिए एक सामुदायिक दृष्टिकोण पर आधारित होगा और इसमें मिशन के प्रमुख घटक के रूप में व्यापक सूचना, शिक्षा और संचार शामिल होगा। अधिक जानकारी के लिए हमारे आर्टिकल के साथ बने रहें।

जल जीवन मिशन योजना रजिस्ट्रेशन

जल जीवन मिशन सहायता, सशक्तिकरण और सुविधा प्रदान करना है: जैसे

  • राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में प्रत्येक ग्रामीण परिवार और सार्वजनिक संस्थान के लिए दीर्घकालिक आधार पर पीने योग्य पेयजल सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भागीदारी ग्रामीण जलापूर्ति रणनीति की योजना बनाना। जीपी भवन, स्कूल, आंगनवाड़ी केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र आदि।
  • राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को जलापूर्ति के बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए ताकि 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार में कार्यात्मक नल कनेक्शन (FHTC) हो और नियमित आधार पर पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध हो।
  • राज्य/केंद्र शासित प्रदेश अपनी पेयजल सुरक्षा के लिए योजना बनाएंगे।
  • ग्राम पंचायतों/ग्रामीण समुदायों को अपने गांव में जलापूर्ति प्रणालियों की योजना, कार्यान्वयन, प्रबंधन, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव करने के लिए।
  • उपयोगिता दृष्टिकोण को बढ़ावा देकर सेवा वितरण और क्षेत्र की वित्तीय स्थिरता पर ध्यान केंद्रित करने वाले मजबूत संस्थानों को विकसित करने के लिए राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों।
  • हितधारकों की क्षमता निर्माण और जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए पानी के महत्व पर समुदाय में जागरूकता पैदा करना।
  • मिशन के कार्यान्वयन के लिए राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों को वित्तीय सहायता का प्रावधान करने और जुटाने में।
Tags related to this article
Categories related to this article
Forms

8 thoughts on “जल जीवन मिशन फॉर्म | Har Ghar Nal Yojana Form PDF”

  1. Sandeep Kumar gudesar

    M Sandeep Kumar ,jaal jivan missan m training ki thi. Vpo. Alsisar jhunjhunu Rajasthan tehsil malsisar se.mo.no.7737498642 pin code 331025
    Abhi tak certificate bhi nhi diya sir

  2. ME NARENDRA JAIN NIWASI 177, HI LINK CITY, CHHOTA BANGADDA, INDORE ME 627 PLOT HAI AUR APPROX 300 PAR MAKAN BAN CHUKE HAI, HUMARI COLONY KI BOUNDRY KE NAJDIK SE YASHWANT SAGAR SE JAL KI MAIN LINE JA RAHI HAI, KINTU COLONISER AUR RAHWASI SANGH KE MATBHED KE KARAN COLONY ME RAHWASIAO KO YASHWANT SAGAR/NARMADA KE JAL KI SUWIDHA NAHI MIL PA RAHI HAI, SATH HI PURI COLONY ME ABHI TAK APPROX 275 BORING HO CHUKE HAI, JISSE JAL STAR BHI KAM HOTA JA RAHA HAI AUR ANEK BORING SUKH CHUKE HAI, KRIPYA SANGYAN LE.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top