हरियाणा श्रमिक फ्री साइकिल योजना आवेदन फॉर्म 2021 | Haryana Labour Bicycle Scheme Form PDF

Haryana Shramik Bicycle Scheme Application form PDF | Haryana Shramik Bicycle Scheme Apply Online | हरियाणा श्रमिक साइकिल योजना फॉर्म डाउनलोड करें | Haryana Labour Welfare Fund Bicycle Scheme 2021 Form 

श्रम विभाग हरियाणा ने पंजीकृत मजदूरों के लिए साइकिल योजना शुरू की है। इस हरियाणा श्रम कल्याण निधि साइकिल योजना 2021 के तहत, श्रमिकों को 3,000 रुपये तक साइकिल की खरीद पर वित्तीय सहायता मिलेगी। हरियाणा श्रम कल्याण बोर्ड साइकिल योजना फॉर्म अब भवन और निर्माण श्रमिकोंके लिए hrylabour.gov.in पर उपलब्ध है। हरियाणा श्रम साइकिल योजना का मुख्य उद्देश्य पंजीकृत श्रमिकों के लिए एक साइकिल खरीदने के लिए 3,000 रुपये प्रदान करना है। हरियाणा के श्रम विभाग का उद्देश्य पंजीकृत मजदूरों को काम पर जाने के लिए सुविधाएं प्रदान करना है। पंजीकृत मजदूरों को साइकिल खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा जो उन्हें स्वस्थ और स्वतंत्र रखेगा।

योजना के तहत सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिक अब साइकिल ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और हरियाणा श्रम साइकिल योजना ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। यहां हम Haryana Labour Cycle Scheme 2021 में आवेदन करने व आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया विस्तार से प्रदान करेंगे। जिसके लिए आपको यह आर्टिकल अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा।

Haryana Cycle Scheme 2021 Application Form PDF

जैसा की हमने आपको बताया की हरियाणा श्रम कल्याण निधि साइकिल योजना 2021 के अंतर्गत सरकार द्वारा पंजीकृत मजदूरों को 3,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी है। जिससे वे अपने लिए साइकिल खरीद सकें, हरियाणा में साइकिल योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के जीवन के उत्थान के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इसके अलावा, श्रम विभाग पंजीकृत श्रमिकों के लिए सबसे अच्छा वातावरण बनाना चाहता है। जिससे वे अपने काम व परिवार दोनों को अपना समय दे पाएं।

योजना का नाम   श्रमिक साइकिल योजना
राज्य   हरियाणा
शुरू की गयी   हरियाणा राज्य सरकार द्वारा
संबंधित विभाग   हरियाणा श्रम कल्याण विभाग
लाभ   3000 रूपये की वित्तीय सहायता
लाभार्थी   राज्य के पंजीकृत श्रमिक
उदेश्य   श्रमिकों को साइकिल प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट   यहां क्लिक करें
हरियाणा श्रमिक साइकिल योजना आवेदन फॉर्म   डाउनलोड करें

  हरियाणा श्रमिक फ्री साइकिल योजना का उद्देश्य

योजना के मुख्य उदेश्य पंजीकृत मजदूरों को साइकिल खरीदने के लिए रूपए 3000/- तक सहायता प्रदान करना है। जिससे उन्हें अपने काम में आने जाने में कोई समस्या न हो साथ साइकिल से सफर करने से उनका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। कई बार देखा जाता है की मजदूर अपने कार्य क्षेत्र तक पहुँचने के लिए कई मील तक पैदल यात्रा करते हैं और उसके बाद उन्हें कठोर परिश्रम करना पड़ता है। जिससे बाद में उनके स्वास्थ्य पर इसका असर पड़ता हैं। इस लिए हरियाणा सरकार द्वारा मजरूरों के लिए फ्री साइकिल योजना को शुरू किया गया है।

हरियाणा साईकिल योजना लाभ प्राप्त करने की शर्त

  1. पंजीकृत श्रमिक की एक वर्ष की नियमित सदस्यता आवश्यक है।
  2. कीमत, टेड्र मार्क, स्रोत तथा तिथि बताते हुए साईकिल की खरीद के लिए वचन।
  3. यह सहायता पंजीकृत श्रमिक को पांच वर्ष में एक बार एवं कार्यकाल में अधिकतम पांच बार देय होगी।

हरियाणा श्रमिक साइकिल योजना के लिए पात्रता मानदंड

यदि आप Haryana Shramik Cycle Yojana के तहत अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास निम्न पात्रता का होना आवश्यक है।

  • एक वर्ष की सदस्यता।
  • केवल एक बार आवेदन की सीमा।
  • यह योजना सभी श्रमिकों के लिए है।
  • यह योजना लाभार्थी महिला की मृत्यु के बाद जारी नहीं रहेगी।

हरियाणा श्रमिक साइकिल योजना ऑनलाइन पंजीकरण करें

यदि आप मुख्यमंत्री श्रमिक साइकिल योजना के तहत अपना पंजीकरण करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको हरियाणा श्रमिक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां आपको हमे पेज पर “E-Services” के सेक्शन में क्लिक कर ड्राप डाऊन मेन्यू में “BOCWW Board” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने हरियाणा भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड का पेज दिखाई देगा।
  • यहां आपको दी गयी सभी जानकारी को पढ़ कर अंत में दिए गए “मै स्वीकार करता हूं कि उपरोक्त जानकारी व निर्देष मैंने पूर्ण तरीके से पढ़ और समझ लिये हैं” पर टिक कर “Submit” पर क्लिक करना होगा।
    क्लिक करते ही आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। जैसा नीचे दिखाया गया है।
  • यहां आपको अपना नाम, पिता का नम, आधार नंबर दर्ज कर “Continue” पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा।
  • पंजीकरण फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी ध्यान से भरकर आपको अपना पंजीकरण करना करना होगा।
  • पंजीकरण होने के बाद आपको लॉगिन कर साइकिल योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। फॉर्म को सही से भरकर अपने आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद अंत में “Submit” पर क्लिक करें। इस प्रकार आपका ऑनलाइन आवेदन पूरा हो जायेगा।

हरियाणा श्रमिक साइकिल योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया

यदि आप श्रमिक साइकिल योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ आसान से चरणों का पालन करना होगा। जो निम्न प्रकार से हैं –

  • सबसे पहले आपको हरियाणा श्रमिक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां आपको हमे पेज पर “BOCW Welfare Schemes” के तहत “साईकिल योजना” का चयन करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक पेज खुल जायेगा।
  • यहां आपको साईकिल योजना से जुडी सभी जानकारी मिल जाएँगी। सभी को ध्यान से पढ़ कर आपको पेज अंत में दिए गए “Download Undertaking” पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। यहां से आप इस फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं। या आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से भी फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

DOWNLOAD HARYANA SHRAMIK CYCLE YOJANA APPLICATION FORM PDF

  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी ध्यान से भरनी होंगी।
  • इसके बाद अपना हस्ताक्षर कर फॉर्म को अपने सदस्यता के नवीनीकरण के समय या नई सदस्यता पाने के समय जमा करना होगा।
  • इसके साथ आपको अपने कार्य का पूरा विवरण प्रस्तुत करने का फॉर्म भी जमा करना होगा। यह फॉर्म डाउनलोड करने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

DOWNLOAD THE FORM PDF FOR SUBMITTING THE JOB DESCRIPTION

इस आर्टिकल में अपने हरियाणा श्रमिक साइकिल योजना 2021 से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की हैं। यदि आपको इस योजना से जुड़े कोई प्रश्न पूछने हों, तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। अन्य सभी सरकारी योजनाओं व प्रक्रियाओं की सबसे पहले व सटीक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.applicationformpdf.com के साथ बने रहें। धन्यवाद-

Leave A Reply

Your email address will not be published.