दिल्ली SC ST जाति प्रमाण पत्र फॉर्म | Delhi SC/ST Caste Certificate Form PDF

0

Delhi SC ST Caste Certificate Form PDF :- दिल्ली सरकार द्वारा समय -समय आपने अनुसूचित नागरिको के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओ की शुरुआत की जाती है। इन योजनाओ का लाभ लेने के लिए व्यक्ति के पास अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। अनुसूचित जाति (SC) समाज एक ऐसा तबका है, जिनकी स्थिति समाज में बहुत ही दयनीय है, समाज का ये तबका अशिक्षित ,बेरोजगारी व शोषण का शिकार है।

दिल्ली एससी जाति प्रमाण पत्र या SC Caste Certificate अनुसूचित जाति के लोगों के लिए एक मह्त्वपूर्ण दस्तावेज है। अगर आपने यह अभी तक नहीं बनाया है तो इसके लिए आज ही आवेदन करें। नीचे हम आपको एससी जाति प्रमाण पत्र का आवेदन फॉर्म पीडीएफ दे रहे है। जिसे आप यहाँ से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Delhi Scheduled Caste Certificate Form PDF Download
Delhi Scheduled Caste Certificate Form PDF Download

Delhi Scheduled Caste Certificate PDF Form Download

दिल्ली अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र फॉर्म पीडीएफ 
आर्टिकल Delhi SC/ST Certificate PDF Form
विभाग Revenue Department
लाभार्थी State residents
 आधिकारिक वेबसाइट  Click Here
 डाउनलोड फॉर्म पीडीएफ Click Here

Delhi SC/ST Caste Certificate

जाति प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण कानूनी दस्तावेज है। एसटी एससी कास्ट सर्टिफिकेट यह प्रमाणित करता है कि, कोई व्यक्ति किसी विशेष धर्म, समुदाय और जाति का है। SC/ST प्रमाण पत्र माध्यम से दिल्ली सरकार दी जाने वाली अनेक प्रकार की सरकारी सेवा-सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। जाति प्रमाण पत्र मुख्य रूप से अनुसूचित जाति (अनुसूचित जाति) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लोगों को आरक्षण कोटा प्राप्त करने के लिए चाहिए होता है।

SC/ST Caste Certificate Benefits –

जाति प्रमाण पत्र के अनेक प्रकार के लाभ हैं। जिनमें से कुछ लाभ और विशेषता आपको नीचे दी गयी है।

  • SC/ST जाति प्रमाण पत्र मुख्य रूप से अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों को आरक्षित श्रेणियों आरक्षण प्रदान करता है।
  • स्कूल कॉलेज में आरक्षित सीटों में आरक्षण प्राप्त करने के लिए।
  • पिछड़ी जाति छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए।
  • सरकारी नौकरी में आरक्षण पाने के लिए।
  • अन्य विशेषाधिकारों का लाभ उठाने के लिए, दिल्ली के नागरिक जो SC / ST / OBC से संबंधित हैं उनके पास एक वैध जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए।

Documents Required for Delhi SC/ST Caste Certificate :- आप भी अगर अनुसूचित समाज से आते है। और आप भी अपना अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र बनाना चाहते है। तो आपके पास जरुरी दस्तावेज का होना अनिवार्य है। जैसे आधार कार्ड , निवास प्रमाण पत्र ,जन्म प्रमाण पत्र आदि।

Documents required for SC / ST certificate

दिल्ली में एससी / एसटी प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची निम्नलिखित प्रदान की गयी है –

  • Documents Required for Delhi SC/ST Caste Certificate :- आप भी अगर अनुसूचित समाज से आते है। और आप भी अपना अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र बनाना चाहते है। तो आपके पास जरुरी दस्तावेज का होना अनिवार्य है। जैसे आधार कार्ड , निवास प्रमाण पत्र ,जन्म प्रमाण पत्र आदि।
  • आधार कार्ड।
  • राशन कार्ड।
  • माता – पिता का जाति प्रमाण पत्र।
  • sc st आवेदन पत्र।
  • मतदाता पहचान पत्र या पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस।
  • शपत पत्र।
  • निवास पता।

नोट: यदि परिवार के किसी सदस्य का SC / ST प्रमाणपत्र उपलब्ध नहीं है, तो दो सरकारी कर्मचारियों को यह प्रमाणित करना चाहिए कि आवेदक दिल्ली का स्थायी निवासी है और उन्हें पता है और वह जाति के SC / ST से संबंधित है।

Delhi ST SC Caste Certificate Application Apply Process –

यदि आप ST SC जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं। तो आपको आवेदन पत्र में पूछी गयी सभी जानकारियों को भरना होगा। जिसके साथ आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे। आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए आपको अपने तहसील में जमा करने होंगे। जिसके बाद आवेदन के 21 दिन बाद आपका जाति प्रमाण पत्र बन जायेगा।

Note – किसी भी प्रकार के पीडीएफ फॉर्म की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट www.applicationformpdf.com के साथ जुड़े रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.