[PDF] दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र फॉर्म | OBC Caste Certificate Form PDF Download

0

Delhi OBC Caste Certificate Form PDF – दिल्ली सरकार द्वारा राज्य के OBC समाज के नागरिको के लिए सरकारी योजना में लाभ हेतु आरक्षण दिया जाता है। ताकि उनके सामाजिक जीवन स्तर में उन्नति हो सके , और वह भी समाज के अन्य लोगो के तरह बराबर का जीवन जी सके। इसके लिए उनको OBC (अन्य पिछड़ा वर्ग) को जाति का प्रमाण पत्र दिया जाता है।

OBC जाति का प्रमाण पत्र समाज के उन लोगो के लिए है , जिनका समाज किसी कारण वाश या परिस्थिति के कारण समाज की मुख्य धारा से नहीं जुड़ सका, या अपना विकास नहीं कर पाया। यह सामान्य वर्ग यानी जनरल में ही सम्मिलित होता है पर इसमें आने वाली कास्टे गरीबी और शिक्षा के रूप में पिछड़ी होती हैं तथा समाज में उनकी जनसँख्या भी बहुत कम है। इसलिए उन लोगो का सरकार ने अन्य पिछड़ी जाति का दर्जा दिया है,तथा राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संविधान के 102 वें संविधान संशोधन के द्वारा संवैधानिक दर्जा प्राप्त हुआ।

नीचे हम आपको Delhi OBC Caste Certificate  Form Download | OBC Jati Praman Patra Application Form PDF | दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र हेतु आवेदन फॉर्म डाउनलोड लिंक प्रदान कर रहे हैं। 

Delhi OBC Caste Certificate PDF Form Download
Delhi OBC Caste Certificate PDF Form Download

  Delhi OBC Caste Certificate Application Form PDF – 

दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म
आर्टिकल Delhi OBC Caste Certificate Form
विभाग Revenue Department
लाभर्थी State residents
 आधिकारिक वेबसाइट  Click Here
Delhi OBC Caste Certificate Form Download दिल्ली OBC आवेदन पत्र फॉर्म PDF

Delhi Government OBC Certificate Application Form –

OBC जाति प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण कानूनी दस्तावेज है। जो यह प्रमाणित करता है कि, कोई व्यक्ति किसी विशेष धर्म, समुदाय और जाति का है। दिल्ली के नागरिक एक विशिष्ट श्रेणी के व्यक्तियों को लक्षित सरकारों द्वारा दी जाने वाली कई प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए एक जाति प्रमाण पत्र बनाया जाता है। इसलिए लिए अन्य पिछड़ा वर्ग की जाति की जाति लोगों के लिए ओबीसी प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। यदि आप दिल्ली ओबीसी सर्टिफिकेट बनाना चाहते हैं तो आदिये गये लिंक पर क्लिक करके OBC आवेदन प्रमाण पत्र फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

OBC Caste Certificate Benefits –

जाति प्रमाण पत्र के अनेक प्रकार के लाभ हैं। जिनमें से कुछ लाभ और विशेषता आपको नीचे दी गयी है।

  • OBC जाति प्रमाण पत्र मुख्य रूप से अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों को आरक्षित श्रेणियों आरक्षण प्रदान करता है।
  • स्कूल कॉलेज में आरक्षित सीटों में आरक्षण प्राप्त करने के लिए।
  • पिछड़ी जाति छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए।
  • सरकारी नौकरी में आरक्षण पाने के लिए।
  • अन्य विशेषाधिकारों का लाभ उठाने के लिए, दिल्ली के नागरिक जो OBC से संबंधित हैं उनके पास एक वैध जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए।

Documents required for OBC Caste Certificate :- आपको OBC (अन्य पिछड़ी जाति) का प्रमाण पत्र बनाने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेज दिखाने होंगे जैसे अपना जाति प्रमाण, आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, राशन कार्ड तथा निवास प्रमाण पत्र।

Note – किसी भी प्रकार के पीडीएफ फॉर्म की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट www.applicationformpdf.com के साथ बने रहे। धन्यवाद-

Leave A Reply

Your email address will not be published.