[PDF] दिल्ली विवाह प्रमाण पत्र फॉर्म PDF | Delhi Marriage Certificate Form PDF download - Application Form PDF
Dehli Marriage Registration PDF

[PDF] दिल्ली विवाह प्रमाण पत्र फॉर्म PDF | Delhi Marriage Certificate Form PDF download

Delhi Marriage Certificate Registration/Application Form Download :- आज हम आपको बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है तो हमारे साथ अंत तक बने रहे। आज हम आपको विवाह पंजीकरण के आवेदन की जानकारी देंगे। आवेदन करने के लिए आपको कौन -कौन से दस्तावेज की आवश्यकता होंगी ,तथा आप शादी के कितने दिनों बाद आवेदन कर सकते है।

शादी पंजीकरण प्रमाण पत्र या विवाह प्रमाण पत्र एक प्रकार का सरकारी दस्तावेज है। जो आपके वैवाहिक जीवन को प्रमाणित करता है। यह प्रमाण पत्र आपके विभिन सरकारी दस्तावेज बनाने के काम आता है। दिल्ली में विवाह प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको दिल्ली का निवासी होना या दिल्ली में वैध एड्रेस प्रूफ का होना अनिवार्य है, जो यह प्रमाणित करता हो की आप दिल्ली के निवासी हो तथा पुरुष की उम्र 21 साल और महिलाओं की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए।

नीचे हम आपको दिल्ली शादी प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म  | Marriage Certificate Registration Form PDF | दिल्ली में वैवाहिक प्रमाण पत्र बनाने के लिए शादी प्रमाण पत्र पंजीकरण फॉर्म डाउनलोड लिंक प्रदान कर रहे हैं।

Delhi-Marriage-Certificate-Registration-Form-PDF
Delhi-Marriage-Certificate-Registration-Form-PDF

दिल्ली विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म डाउनलोड PDF

 Marriage Certificate  Form Delhi Download PDF :
आर्टिकल Delhi Shadi Praman Patra
विभाग Revenue Department
लाभर्थी State residents
 आधिकारिक वेबसाइट  Click Here
Marriage Certificate Form Delhi    Click Here

Documents Required for Delhi Marriage Certificate – दिल्ली विवाह की अनुमति हेतु आवेदन पत्र बनाने के लिए आपको विभिन्न दस्तावेज दिखाने होंगे, जैसे आधार कार्ड, शपथ पत्र ,शादी की तस्वीर ,शादी का कार्ड ,एक वैध आधार कार्ड और पैन कार्ड के साथ एक गवाह अगर यह दूसरी शादी है, तो तलाक के पेपर तथा वैवाहित जोड़े का दिल्ली का आवसीय प्रमाण पत्र , जन्म प्रमाण पत्र, हिंदू विवाह अधिनियम के अनुसार, यदि विवाह पंजीकृत होना है, तो पति या पत्नी दोनों को हिंदू, बौद्ध, सिख या जैन होना चाहिए। यदि वैवाहिक दम्पति में से कोई भी हिंदू, सिख, जैन या बौद्ध के अलावा किसी भी अन्य धर्म का है ,तो उसके लिए विशेष विवाह अधिनियम का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Note – किसी भी प्रकार के पीडीएफ फॉर्म की जानकरी के लिए हमारी वेबसाइट applicationformpdf.com के साथ बने रहे। दिल्ली मैरिज सर्टिफिकेट रजिस्ट्रेशन फॉर्म की जानकारी आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताए। धन्यवाद-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top