Delhi Driving License Application Form PDF | दिल्ली ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें - Application Form PDF

Delhi Driving License Application Form PDF | दिल्ली ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें

Delhi Driving License Application Form PDF | Delhi Driving Licence Online Apply | दिल्ली ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन फॉर्म | Delhi Driving License Registration Form Download

ड्राइविंग लाइसेंस या डीएल, जैसा कि आमतौर पर कहा जाता है, एक अत्यंत महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे प्राप्त करने की आवश्यकता है यदि आप दिल्ली की सार्वजनिक सड़कों पर वाहन चलाना चाहते हैं। यहां, हम आपको दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के तरीके के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे। हम आपको बताएंगे कि अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस कैसे प्राप्त करें और दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन फॉर्म कैसे प्राप्त करें । दिल्ली ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना कोई जटिल काम नहीं है यदि आप इस आर्टिकल में दी गयी प्रक्रिया का पालन करें तो आप आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन कर सकते हैं।

कोई भी व्यक्ति जो किसी भी प्रकार का वाहन, जैसे मोटरबाइक, स्कूटर, कार, बस या ट्रक चलाना चाहता है, उसके पास पहले एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना आवश्यक है। मोटर वाहन अधिनियम 1988 ने मोटर चालित वाहन चलाने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए हर समय ड्राइविंग लाइसेंस रखना अनिवार्य कर दिया है। पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना एक कठिन काम हुआ करता था, लेकिन देश भर के आरटीओ के साथ सरकार ने आज इसे बहुत आसान बना दिया है। तो आज हम यहां आपको दिल्ली ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन जुड़े सभी फॉर्म (Delhi Driving License Application Form) की जानकारी प्रदान करेंगे। इसके लिए आपको हमारा आर्टिकल अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा।

Delhi Driving License Application Form PDF

किसी शहर के क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय या क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण द्वारा जनता को ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाता है। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए आपको एक आवेदन पत्र (Delhi Driving License Application Form ) भरना होगा जो आपके निकटतम आरटीओ या आरटीए में उपलब्ध है। आज, कई राज्यों ने आरटीओ या आरटीए कार्यालयों के लिए आधिकारिक वेबसाइटें पेश की हैं जहां से आवेदन पत्र डाउनलोड और प्रिंट किया जा सकता है। इससे ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के इच्छुक लोगों के लिए कम समय लगता है और अधिक सुविधाजनक होता है। हालांकि, एक बार आवेदन पत्र भरने के बाद, आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करने और स्थानीय आरटीओ को जमा करने की आवश्यकता होती है।

आर्टिकल/ फॉर्म   ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन फॉर्म 
राज्य   दिल्ली 
लाभ   ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना 
लाभार्थी  राज्य के नागरिक 
उदेश्य   सभी का ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना 
आवेदन फॉर्म पीडीएफ   डाउनलोड करें
आधिकारिक वेबसाइट  यहां क्लिक करें 

दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस (DL) के प्रकार

आप जिस प्रकार के वाहन का उपयोग करना चाहते हैं, उसके अनुसार आप दिल्ली में अपने पास के आरटीओ में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो निम्न प्रकार से हैं –

  • बिना गियर वाली मोटरसाइकिल के लिए ड्राइविंग लाइसेंस => यदि आप मोपेड या बिना गियर वाले स्कूटर का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको यह डीएल प्राप्त करना चाहिए।
  • हल्के मोटर वाहनों के लिए जारी किया गया ड्राइविंग लाइसेंस => यदि आपको गियर वाले दोपहिया वाहन या निजी मोटर वाहन (कार, एसयूवी, एमपीवी) का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, तो आपको इस प्रकार का ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।
  • परिवहन वाहनों के लिए जारी किया गया ड्राइविंग लाइसेंस => यदि आप माल या यात्रियों को ले जाने वाले भारी मोटर वाहन चलाना चाहते हैं, तो आपको यह डीएल प्राप्त करने की आवश्यकता है।

दिल्ली ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) – पात्रता मानदंड

यदि आवेदक दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना चाहता है तो निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना आवश्यक है-

  • उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए
  • आवेदक के पास पहले से ही लर्नर लाइसेंस होना चाहिए
  • आवेदक को स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए केवल 30 दिनों के बाद या लर्नर लाइसेंस प्राप्त करने के 180 दिनों के भीतर आवेदन करना चाहिए।
  • उसे सभी यातायात नियमों और विनियमों के बारे में पता होना चाहिए।
  • कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने की स्थिति में आवेदक की आयु कम से कम 20 वर्ष होनी चाहिए।

दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवश्यक दस्तावेज

दिल्ली में डीएल के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदक को संबंधित आरटीओ कार्यालय में निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे-

आयु प्रमाण के लिए नीचे दिए गए दस्तावेजों में से एक-
  1. शैक्षिक प्रमाण पत्र
  2. जन्म प्रमाणपत्र
  3. पासपोर्ट की सत्यापित प्रति
  4. यदि आप राज्य / केंद्र सरकार या स्थानीय निकाय के लिए काम कर रहे हैं तो नियोक्ता से जारी प्रमाण पत्र।
एड्रेस प्रूफ के लिए नीचे दिए गए दस्तावेजों में से एक
  1. मतदाता पहचान पत्र
  2. राशन पत्रिका
  3. एलआईसी पॉलिसी बांड
  4. मान्य पासपोर्ट
  5. स्थानीय/केंद्र या राज्य सरकार द्वारा जारी नियोक्ता प्रमाण पत्र certificate
अन्य दस्तावेज
  1. आवेदन पत्र 4
  2. वाणिज्यिक ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के मामले में आवेदन पत्र 5
  3. मूल शिक्षार्थी का लाइसेंस
  4. तीन पासपोर्ट साइज फोटो

दिल्ली ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

दिल्ली में स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑफलाइन आवेदन करते समय नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • अपने इलाके के लिए प्रासंगिक आरटीओ पर जाएं और एक आवेदन पत्र प्राप्त करें।
  • उसी फॉर्म को आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है।
  • या आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से भी आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

Download Delhi Driving License Application Form PDF

  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें पूछी गयी जानकारी जैसे –
  1. नाम
  2. पिता का नाम
  3. घर का पता
  4. शैक्षिक योग्यता
  5. जन्म की तारीख
  6. जन्म स्थान
  7. रक्त समूह
  8. पह्चान का निशान आदि
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको एड्रेस प्रूफ, आयु प्रमाण और पासपोर्ट साइज फोटो जमा करें। इसके बाद आपको पहले दौर की परीक्षा के लिए अपॉइंटमेंट दिया जाएगा।
  • आरटीओ अधिकारी यातायात नियमों के बारे में आपके ज्ञान का परीक्षण भी करेंगे। परीक्षा आरटीओ में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।
  • आपके परीक्षा पास करने के बाद, आपको लर्नर लाइसेंस जारी किया जाएगा। स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस तभी प्राप्त किया जा सकता है जब उसके पास कम से कम 30 दिन और अधिकतम 180 दिन का लर्नर लाइसेंस हो।
  • इस प्रकार आप अपने लाइसेंस के लिए 30 दिन और अधिकतम 180 दिन बाद आवेदन कर सकते हैं

दिल्ली ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित अन्य फॉर्म

यहां हम आपको ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित अन्य सभी फॉर्म की जानकारी विस्तार से प्रदान कर रहें हैं। जो मं प्रकार से है –

Application Cum Declaration Form of Physical Fitness or (Form 1)

जो कोई भी ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना चाहता है, उसे आवश्यक फॉर्म 1 भरकर अपनी शारीरिक फिटनेस की घोषणा करनी होगी। इस फॉर्म में 2 खंड हैं – पहले में आवेदक का नाम, परिवार के सदस्य का नाम, स्थायी पता, जन्म तिथि, जैसे विवरण शामिल हैं। और पहचान चिह्न। फॉर्म का दूसरा खंड आवेदक को किसी भी शारीरिक फिटनेस बीमारी की घोषणा करने के लिए है। फॉर्म में, आवेदक को सच्चाई से घोषित करना होगा कि क्या वे मिर्गी, कलर ब्लाइंड, रतौंधी हैं, या सुनने या देखने में किसी भी प्रकार की विकलांगता है। इस जानकारी के साथ आवेदक को फॉर्म 1ए या मेडिकल सर्टिफिकेट जमा करना होगा। फॉर्म डाउनलोड करने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

Download Physical Fitness Cum Declaration Application Form PDF

मेडिकल सर्टिफिकेट या (फॉर्म 1ए)

अधिकारियों को आवेदन करते समय सभी ड्राइवर लाइसेंस आवेदकों को फॉर्म 1 ए या शारीरिक स्वास्थ्य प्रमाण पत्र के साथ मेडिकल सर्टिफिकेट जमा करना होगा। मेडिकल सर्टिफिकेट को 3 भागों में बांटा गया है। पहले भाग में आवेदक के नाम के साथ-साथ उनके शरीर पर किसी भी पहचान के निशान जैसे निशान या तिल शामिल हैं। दूसरे खंड में आवेदक को वास्तव में यह घोषित करने की आवश्यकता है कि क्या वे किसी ऐसी बीमारी से पीड़ित हैं जैसे कि कलर ब्लाइंडनेस, रतौंधी, स्मृति हानि, या विकृति जो व्यक्ति को सुरक्षित रूप से ड्राइविंग करने से रोक सकती है। फॉर्म का तीसरा खंड वैकल्पिक है और इसमें आवेदक का ब्लड ग्रुप शामिल है। इस फॉर्म को एक चिकित्सा अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित और सत्यापित किया जाना चाहिए और उन्हें यह घोषित करना चाहिए कि आवेदक वाहन चलाने के लिए पर्याप्त रूप से फिट है। फॉर्म डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Download Medical Certificate Form A PDF

आशा करते हैं, की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी। यदि आपको इससे जुड़े कोई सवाल हमसे पूछने हों, तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। अन्य सभी सरकारी प्रक्रियाओं के आवेदन फॉर्म से संबंधित जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ बने रहें। धन्यवाद –

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top