गोधन न्याय योजना छत्तीसगढ़ PDF | CG Godhan Nyay Yojana PDF Download 2022

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना ऑनलाइन आवेदन | CG Godhan Nyay Yojana Form PDF Download in Hindi | CG Godhan Nyay Yojana Registration |

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को अपनी सरकार के प्रमुख कार्यक्रम ‘गोधन न्याय योजना’ की शुरुआत की, जो देश में मवेशियों के गोबर को पर्यावरण के अनुकूल वर्मीकम्पोस्ट में बदलने के लिए देश में अपनी तरह की पहली पहल है। मुख्यमंत्री ने पशुधन और कृषि उपकरणों की पूजा करते हुए कहा कि यह अनूठी योजना किसानों और पशुपालकों के लिए वरदान साबित होगी, खासकर अर्थव्यवस्था की संकट वाली कोविड-19 के बीच। इससे मवेशियों को खुले में चरने की समस्या भी खत्म हो जाएगी। राज्य सरकार द्वारा किसानों की आय को बढ़ाने के लिए यह योजना शुरू की गयी है। जिसमें राज्य सरकार द्वारा पशु -पालकों और किसानों से प्रति माह गोबर खरीदा जायेगा। जिसके बदले में किसान को प्रति वर्ष 12 हजार रुपए प्रदान किये जायेंगे।

यहां हम आपके लिए Godhan Nyay Yojana PDF के माध्यम से योजना की पूरी जानकारी लेके आएं हैं। यदि आप इस योजना का लाभ पाने की सभी जनकारी विस्तार से पाना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ें। और Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana PDF डाउनलोड कर सभी जानकारी प्राप्त करें।

CG Godhan Nyay Yojana PDF

गोधन न्याय योजना छत्तीसगढ़ PDF

जैसा कि हम जानते हैं, छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ के सभी किसानों के लिए छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना 2022 नाम से एक नई योजना शुरू की है। आप सभी को बता दें कि इस सरकारी योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री (भूपेश बघेल जी ) ने किसानों को आय के अवसर देने के लिए की है। इस योजना के तहत राज्य सरकार ने पशुपालन करने वाले किसानों से गाय का गोबर खरीदने का काम शुरू किया है। गोधन न्याय योजना के तहत किसानों से गोबर खरीदना होगा जिसका उपयोग वर्मीकम्पोस्ट बनाने के लिए किया जाएगा।

PDF Form Name Godhan Nyay Yojana 
योजना का नाम गोधन न्याय योजना छत्तीसगढ़ 2022
Language Hindi
शरू की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी
लाभार्थी पशुपालक व किसान
लाभ  रोजगार
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन
संबंधित विभाग कृषि एवं जल संसाधन
CG Godhan Nyay Yojana Apply Online उपलब्ध नहीं है अभी
Godhan Nyay Yojana Guidelines PDF Godhan Nyay Yojana PDF
Official Website Click Here

Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana Form PDF Download

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने छत्तीसगढ़ राज्य में पशुपालकों की आय बढ़ाने के लिए CG Godhan Nyay Yojana शुरू की है। राज्य सरकार गायों पर काम शुरू करेगी, जिसका सीधा फायदा पशुपालकों को होगा। कोई भी किसान जो इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहता है वह इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। अधिक जानकारी के लिए इस लेख के साथ बने रहें। यहां हम आपको Godhan Nyay Yojana PDF डाउनलोड करने का लिंक प्रदान करेंगे। जिसके माध्यम से आपको योजना की सभी जानकारी प्राप्त होगी।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के उद्देश्य

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गोधन न्याय योजना के बारे में कहा कि इस योजना का उद्देश्य राज्य में गाय पालन को बढ़ावा देने के साथ-साथ उनकी रक्षा करना और उनके माध्यम से पशुपालकों को आर्थिक रूप से लाभ पहुंचाना है। चार संकेतक नरवा, गरुवा, घुरुवा, बारी के माध्यम से राज्य की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करके छत्तीसगढ़ के चार प्रतीकों को बढ़ावा देने का प्रयास किया गया है।इससे किसानो व पशुपालकों की आर्थिक स्थिति में सुधर होगा। जिससे वे अपने परिवार का पालन पोषण अच्छे से कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के लाभ

  • छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना की सहायता से प्रत्येक पशुपालन को व्यवसायिक रूप प्राप्त हो सकेगा।
  • इस योजना के माध्यम से आय में वृद्धि होती है जिससे गायों को उचित चारा मिलता है।
  • इस योजना से पशुओं के साथ होने वाली दुर्घटनाएं भी रुकेंगी।
  • छत्तीसगढ़ राज्य में पशुपालकों और किसानों को राज्य सरकार के माध्यम से आर्थिक मदद मिलेगी।
  • छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के तहत मवेशी अपनी गायों को खुला नहीं छोड़ेंगे, जिससे गंदगी कम होगी।
  • इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा गाय के गोबर का उपयोग खाद खरीदने के लिए खाद बनाने के लिए किया जाता है।
  • छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना की मदद से गांवों में गाय के गोबर को जलाना बंद किया जा रहा है.

सीजी गोधन न्याय योजना 2022 के लिए दस्तावेज और पात्रता –

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा गोधन न्याय योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपके पास निम्नलिखित पात्रता मानदंड और दस्तावेजों का होना अनिवार्य है –

पात्रता नामदण्ड (Eligibility Criteria)

  • आवेदक लाभर्थी छत्तीसगढ़ निवासी हो।
  • योजना का लाभ किसानों, पशुपालकों को दिया जायेगा।
  • गोधन न्याय योजना का लाभ अधिक आय वाले पशुपालकों को नहीं दिया जायेगा।

आवश्यक दस्तावेज (Required Documents)

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. बैंक पास बुक
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. पशु संबंधित जानकारी

गोधन न्याय योजना के अंतर्गत चयनित पंचायत

सरकार द्वारा गोधन न्याय योजना के अंतर्गत जनपद पंचायत दुर्ग के ग्राम पंचायत मचांदुर, ढाबा, आलबरस, अण्डा, चंदखुरी, रिसामा, पुरई, निकुम, ननकठ्ठी, बोड़ेगांव। जनपद पंचायत धमधा के ग्राम पंचायत डूमर मुरमुंदा, अहेरी, सेमरिया (गि), पेण्ड्री (कु) चीचा, पोटिया (से) बरहापुर, भाठा कोकड़ी, बिरोदा और जनपद पंचायत पाटन के ग्राम ढौर, बोरवाय, किकिरमेटा, धौराभाठा, तेलीगुण्डरा, पाहंदा (अ), मर्रा आमालोरी गुढीयारी, कापसी शामिल किये गया हैं।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं, और सरकार द्वारा शुरू की गयी CG Godhan Nyay Yojana के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको बता दें की राज्य सरकर द्वारा अभी आवेदन प्रक्रिया के लिए ऑफिसियल वेबसाइट को जारी नहीं किया गया है। आशा करते हैं, की सरकार द्वारा जल्द ही योजना के आवेदन की जानकारी प्रदान की जाएगी। जैसे ही हमे इससे संबंधित कोई जानकारी प्राप्त होती है तो हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको जानकारी प्रदान कर देंगे। इसके लिए हमारी वेबसाइट के साथ बने रहें। अधिक जानकारी के लिए गोधन न्याय योजना पीडीएफ डाउनलोड करें। योजना का पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

Download Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana PDF

आशा करते हैं, आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होंगी। यदि आपको इससे जुड़े कोई सवाल पूछने हों, तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हो। अन्य सभी सरकारी योजनाओं के आवेदन व फॉर्म पीडीएफ की सबसे पहले जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.applicationformpdf.com के साथ बने रहें। धन्यवाद 

Tags related to this article
Categories related to this article
Chhattisgarh, Form

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top