Bihar Society Registration Act 1860 PDF Download in HIndi

यदि आप Bihar Society Registration Act 1860 PDF की तलाश कर रहें हैं, तो आपको यहां बिहार सोसाइटी रजिस्ट्रेशन एक्ट पीडीएफ प्राप्त हो जायेगा। Societies Registration Act, 1860 भारत का एक अधिनियम है। जो समाज के हित के लिए कार्य करने वाली संस्थाओं की रजिस्ट्री करता है। जिसमे शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार आदि के क्षेत्र में कार्यरत समितियाँ आती हैं। यह एक्ट पूरे देह में एक समान रूप से लागू है तथा इसमें समय-समय पर राज्यों द्वारा अपनी आवश्यकतानुसार संशोधन आदि किया जाता है। प्रत्येक राज्य की नियमावली भी अलग-अलग है। यहां हम आपको Bihar Society Registration Act PDF Download का सीधा लिंक प्रदान कर रहें हैं।

Bihar Society Registration Act 1860 Download

जैसा की हमने आपको बताया सोसाइटीज रजिस्ट्रेशन एक्ट, 1860 एक केन्द्रीय अधिनियम है तथा इस एक्ट के अन्तर्गत विभिन्न प्रकार की चैरिटेबल एवं अव्यवसायिक संस्थाएं पंजीकृत की जाती हैं। साथ ही सोसाइटीज रजिस्ट्रेशन एक्ट, के तहत वैज्ञानिक शैक्षणिक, धर्मार्थ एवं कल्याणार्थ हेतु निर्मित समितियों के पंजीकरण एवं प्रत्येक पांच वर्ष बाद पंजीकृत समितियों के नवीनीकरण का कार्य किया जाता है। और साथ ही इसमें संस्थाओं के द्वारा वित्तीय अनियमितताओं की शिकायत प्राप्त होने पर संस्था के लेखों की जांच एवं संस्था के कार्यकलापों का निरीक्षण भी किया जाता है। यदि आप भी बिहार सोसाइटीज रजिस्ट्रेशन एक्ट 1860 पीडीएफ डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको नीचे आर्टिकल में लिंक प्रदान किया गया है।

Society Registration Act 1860 Highlights

आर्टिकल सोसाइटी रजिस्ट्रेशन एक्ट, 1860
राज्य बिहार
संबंधित विभाग बिहार विधायी विभाग
लाभ संस्थाओं की रजिस्ट्री
लाभार्थी चैरिटेबल एवं अव्यवसायिक संस्थाएं
उदेश्य समितियों के पंजीकरण के लिए कार्य करना
आधिकारिक वेबसाइट https://legalaffairs.gov.in/hi/bihar
Bihar Societies Registration Act 1860 Download PDF

Bihar Society Registration Act 1860 PDF In Hindi

समिति रजिस्ट्रीकरण अधिनियम, 1860 के तहत वैज्ञानिक शैक्षणिक, धर्मार्थ एवं कल्याणार्थ हेतु निर्मित समितियों के पंजीकरण एवं प्रत्येक पांच वर्ष बाद पंजीकृत समितियों के नवीनीकरण का कार्य किया जाता है। यदि आप आप भी बिहार समिति रजिस्ट्रीकरण अधिनियम १८६० हिंदी में डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे दिए गए लिक पर क्लिक करें।

Download Society Registration Act 1860 PDF In Hindi

 

1 thought on “Bihar Society Registration Act 1860 PDF Download in HIndi”

  1. Digambar nath mathur

    MATHUR SAMAJ KALYAN SEWA SAMITI
    Regd.No. S000171
    Certificate issued. Dated 05-06-2018 Samastipur
    Mujhe chahie

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top