बिहार अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना फॉर्म PDF

Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana Form 2022: जाति धर्म को लेके समाज की सोच में बदलाव लाने के लिए सरकार द्वारा कई प्रयास किये जाते हैं। जिसमे से एक अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन भी है। लगभग सभी राज्यों में सरकार द्वारा अंतरजातीय विवाह करने पर नवविवाहित लोगो को अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत सहायता राशि प्रदान की जाती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बिहार सरकार द्वारा शुरू की गयी Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2022 आवेदन फॉर्म की जानकारी प्रदान करेंगे। इस फॉर्म के माध्यम से आप योजना के तहत 2.50 लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana Form

बिहार सरकार द्वारा अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत विवाह करने वाले लोगो को सहायता राशि के 2.50 लाख रूपये प्रदान किये जाते हैं। इसके लिए नवविवाहित जोड़े को अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना (Bihar Inter-caste Marriage Scheme) के तहत आवेदन करना होता है। आवेदन करने के लिए उन्हें Bihar Antarjatiya Vivah Yojana Application Form की आवश्यकता होती है। यदि आप भी अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत लाभ पाना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आसानी से आवेदन फॉर्म डाउनलोड (Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2022 Form Download) कर सकते हैं।

आर्टिकल अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना फॉर्म
राज्य बिहार
लाभ 2.50 लाख रूपये की प्रोत्साहन राशि
लाभार्थी अंतरजातीय विवाह करने वाले जोड़े
उदेश्य समाज से जाति-धर्म का भेदभाव खत्म करना
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें
Download Bihar Intercaste Marriage Incentive Scheme Form PDF

बिहार अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना फॉर्म PDF डाउनलोड

बिहार अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना का लाभ केवल बिहार के स्थाई निवासी उठा सकते हैं। योजना के तहत लाभ पाने के लिए पति या पत्नी में से कोई एक अनुसूचित जाति से होना चाहिए और दूसरा गैर अनुसूचित जाति से होना चाहिए। साथ शादी होने का एक एफिडेविट भी जमा करना अनिवार्य है। और योजना के तहत प्रोत्साहन राशि पाने के लिए विवाह के 1 साल के भीतर आवेदन करना होगा। आवेदनकर्ता जोड़े के पास योजना के तहत आवेदन करने के लिए निम्न दस्तावेजों का होना अनिवार्य है।

आवश्यक दस्तावेज (Required Documents)

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मैरिज सर्टिफिकेट
  • शादी की फोटो
  • शादी का कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

इस आर्टिकल में हमने आपको बिहार अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना आवेदन फॉर्म की जानकारी प्रदान की है। यदि आपको इससे संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त करनी है, तो यहां क्लिक करें

Tags related to this article
Categories related to this article
Bihar

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top