बाल सखा योजना Form PDF | Chiranjeevi Yojana 2021 | બાલ સખા યોજના ફોર્મ

0

Chiranjeevi Yojana and Bal Sakha Yojana Form PDF Download in Gujarati – गुजरात सरकार ने प्रदेश का लिंग अनुपात सामान्य करने के लिए। चिरंजीवी योजना तथा बालसखा योजना को शुरू किया है। जिसमें बच्चों मृत्यु दर को कम किया जा सकेऔर महिला पुरुष लिंग अनुपात को सामान्य रखा। यह दोनों योजना Gujarat janani suraksha yojana के अंतर्गत संचालित की जाती है। Balsakha Yojana form pdf और Chiranjeevi Guidelines in Gujarati डाउनलोड करने के लिए नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करें।

Bal Sakha Yojana 2021 – इस योजना के तहत, राज्य में BPL माताओं (प्रति वर्ष लगभग 3,00,000 जन्म) के लिए जन्म लेने वाले सभी शिशुओं को उनके नवजात शिशु देखभाल इकाई (स्तर 2) में देखभाल सहित लाभार्थी के लिए किसी भी कीमत पर, बाल रोग विशेषज्ञों की भागीदारी द्वारा नवजात देखभाल के लिए कवर किया जाएगा। । योजना के आरंभ और स्थिरीकरण के बाद, इस योजना का विस्तार सभी शिशुओं को एक वर्ष की आयु तक करने के लिए किया जा सकता है। अक्टूबर से -09 तक 284 निजी बाल रोग विशेषज्ञ नामांकित हैं और 31151 नए जन्म बाल सखा योजना के तहत शामिल हैं।

Bal Sakha Yojana Form PDF/Chiranjeevi Yojana in Gujarati :

PDF Form Name   Bal Sakha Yojana Form PDF
 योजना का नाम   चिरंजीवी योजना 2021
 Language   Hindi, English, Gujrati
 Beneficiary   State citizen
 Benefits  Health related
 Pension Application Process   Offline Mode
 Related Dept   Health and Family Welfare Dept
 Bal Sakha Yojana Helpline Number   079-23253299
 chiranjeevi yojana hospital list  Download PDF
 Bal Sakha Yojana Scheme Form   Click Here
 Chiranjeevi Yojana Guideline PDF  Download in Gujrati
 Official Website   Chiranjeevi Yojana
 बाल सखा योजना   आधिकारिक वेबसाइट

Document Required for Applying Bal Sakha Yojana (BSY) –

BPL राशन कार्ड
निवास प्रमाण पत्र।
स्थानीय स्तर पर मान्यता प्राप्त प्राधिकरण द्वारा प्राधिकरण
आवेदन पत्र अस्पताल के पास ही उपलब्ध है।
2 लाख रुपए से कम का पारिवारिक आय प्रमाण पत्र।

बाल सखा योजना के लाभ –

राज्य सरकार द्वारा चिरंजीवी योजना तथा बाल सखा योजना को एक साथ जोड़ा गया है। जिसमें 1 माह तक के बच्चों को निजी बाल रोग विशेषज्ञों द्वारा उपचार प्रदान करने की योजना है।
बाल सखा योजना नवजात शिशुओं को बाल स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए विशेषज्ञ देखभाल प्रदान करती है
इस योजना के तहत, बाल रोग विशेषज्ञ जन्म के स्थान पर सभी योग्य नवजात शिशुओं को प्रस्तुत करते हैं और जन्म के समय टीकाकरण, पोषण सलाह सहित प्रारंभिक नवजात देखभाल प्रदान करते हैं।

Benefits of Chiranjeevi Scheme 2021

चिरंजीवी योजना बहुत सफल योजना मानी जाती है। जो महिलाओं को प्रसूति स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा में “होम” यह योजना कई मायनों में गरीबों को सशक्त बनाती है। जिसमें निःशुल्क देखभाल देखभाल की जाती है।
यह जरूरत पड़ने पर आपातकालीन प्रसूति देखभाल (EmOC) तक तत्काल पहुंच मे व्यवस्था करती है।
कम खर्च में गरीब महिलाओं को कुशल जन्म उपस्थिति और EmOC प्रदान करने के लिए निजी क्षेत्र के साथ बड़े पैमाने पर साझेदारी विकसित करना संभव है।
चिरंजीवी योजना को अब परिवहन प्रबंधन देरी के उन्मूलन के लिए आपातकालीन प्रबंधन और अनुसंधान संस्थान (EMRI) सेवाओं के साथ एकीकृत किया गया है। EMRI पूरे गुजरात राज्य में समाज के सभी वर्गों को मुफ्त एम्बुलेंस सेवाएं प्रदान कर रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.